Advantage of internet फॉर स्टूडेंट इन हिंदी ! 2022

Advantage of internet फॉर स्टूडेंट इन हिंदी ! 2022 

Advantage of internet फॉर स्टूडेंट इन हिंदी ! 2022


Advantage of internet फॉर स्टूडेंट्स इन हिंदी !

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक के बारे में हम इस पोस्ट को Advantage of internet फॉर स्टूडेंट इन हिंदी जिसको हर कोई जानना बेहद जरूरी मानता है। क्योंकि इंटरनेट का इस्तेमाल को लेकर बहुत सारे गलतफहमियां लोगों के दिमाग में चलती रहती हैं अगर आपको मालूम नहीं है कि इंटरनेट के फायदे क्या है। तो जरूर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आजकल इंटरनेट हमारा कठिन कार्य को आसान बना देता है और इंटरनेट की सहायता से हम घर पर बैठकर ही बहुत सारे कार्यों को निपटा सकते हैं।

जैसा कि दोस्तों हमने आपको बताया है कि आप इंटरनेट की सहायता से बहुत सारे कामों को कर सकते हैं जैसे कि बिल पेमेंट से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग तक सब कुछ आप आसानी से इंटरनेट के जरिए ही कर सकते हैं। आजकल कि छात्रों के लिए तो इंटरनेट बहुत ही ज्यादा आवश्यक माना जा रहा है उससे पहले चलिए जानते हैं कि इंटरनेट क्या है फिर इसके बारे में हम आपको आगे की प्रोसेस में बताएंगे।

इंटरनेट क्या है ?

इतना तो आप लोग जानते ही होंगे कि आज की तकनीकी में इतना बदलाव हो रहा है अगर आप किसी भी सूचना के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं या प्राप्त करना चाहते हैं। तो इंटरनेट तुरंत ही आपकी सहायता करता है आसान भाषा में कहें तो इंटरनेट बहुत बड़े इस समस्या को आसानी से हल कर सकता है। इंटरनेट आज के जमाने में वर्ल्ड का सबसे बड़ा नेटवर्क है जिसमें ढेर सारी जानकारियां पहले से ही उपलब्ध है।

इंटरनेट के फायदे क्या है ?

1) Information Sharing

ऑनलाइन इनफॉरमेशन शेयरिंग के पीछे इंटरनेट का सबसे बड़ा हाथ है पहले यह होता था कि अगर किसी को भी आपको इंफॉर्मेशन भेजनी होती थी तो आपको खुद उस व्यक्ति तक पहुंचना पड़ता था। लेकिन जब से इंटरनेट का जमाना आया है तब से आप घर बैठे इंटरनेट के जरिए कोई भी इंफॉर्मेशन आसानी से कुछ ही मिनटों के अंदर भेज सकते हैं। अभी आपके मन में यह सवाल चल रहा होगा कि जब इंटरनेट नहीं था तब लोगों ने किस तरह इंफॉर्मेशन शेयर किया होगा। एक दूसरे के साथ उसका भी एक सीधा सा जवाब है तब उन लोगों को बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता था एक सूचना भेजने के लिए लेकिन अगर हमारे पास इंटरनेट मौजूद है। जिसकी सहायता से हम उसके कामों को भी कुछ ही समय के अंदर आसान बना सकते हैं।

2) Learning via internet

हमें लगता है कि आप इंटरनेट के माध्यम से हर किसी चीज को सीख सकते हैं एक शिक्षक के पास पढ़ने से जो कुछ आपको जानकारी हासिल होती है। उससे ज्यादा आप इंटरनेट पर पढ़ सकते हैं आप जिसके ऊपर सीखना चाहते हैं। और उसका सारा बायोडाटा निकालना चाहते हैं तो आपके लिए इंटरनेट एक बहुत ही ज्ञान प्राप्त करने वाला जरिया है। और उसके लिए आपको किसी को भी एक भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि हर तरह की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध रहता है।

3) Online classes

पहले के समय में भी इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन क्लास चल रही थी लेकिन जब से लोग लॉकडाउन बगैरा लग चुका है तब उसे ऑनलाइन क्लास का लोकप्रियता कुछ ज्यादा ही बढ़ता जा रहा है। क्योंकि ऑनलाइन क्लासेज में आप घर पर बैठ कर ही पढ़ाई कर सकते हैं ऑनलाइन क्लासेज के लिए आपके पास या तो लैपटॉप होना चाहिए। या फिर मोबाइल फोन होना चाहिए और इसके साथ-साथ आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए इससे आपको हर तरह के कार्य में सहायता मिलेगी।

4) Entertainment

आज के इस कलयुग में इंटरनेट सिर्फ एक ही ऐसा माध्यम है जो कि घर घर में मनोरंजन का साधन बन चुका है अभी बहुत सारी समय को बच्चे इंटरनेट के जरिए ही अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर बिताना पसंद करते हैं। और जैसा कि आप सभी जानते हैं बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो गेम खेलना पसंद करते हैं जिसके लिए भी हमारे पास इंटरनेट का होना बेहद जरूरी है। बहुत सारे लोग मनोरंजन के लिए यूट्यूब फिल्में या क्रिकेट देखना पसंद करते हैं लेकिन वह सब कुछ इंटरनेट के जरिए ही हो सकता है। यह सब कुछ इंटरनेट के जरिए ही संभव है आप बिना इंटरनेट के कोई भी कार्यक्रम नहीं कर पाएंगे।

5) Online Shopping

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं आज का समय डिजिटल का हो चुका है इसलिए हर कोई चाहता है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए लेकिन अगर आपके पास इंटरनेट नहीं होगा। तो आप ऑनलाइन खरीदारी भी नहीं कर पाएंगे और आप ऑनलाइन खरीदारी के बारे में सोचते ही रह जाएंगे क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपके पास इंटरनेट होना आवश्यक है। इंटरनेट के माध्यम से ही आप घर बैठे ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं जो कि छात्रों के लिए बेहद जरूरी चीजें हो सकती हैं। जिससे उनके पास बहुत समय बच सकता है पढ़ने के लिए।

6) Online banking

आजकल ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए आप घर बैठे खाते की जांच पड़ताल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इंटरनेट का प्रयोग करना पड़ेगा क्योंकि बिना इंटरनेट के जरिए बैंकिंग एप्लीकेशन को आप login भी नहीं कर पाएंगे। आप किसी को चाहे पैसा भेजना हो या फिर बैलेंस चेक करना हो जितने भी सारे ऑनलाइन बैंकिंग सेवा होती हैं। उनका फायदा लेने के लिए आपको पहले अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन को लेना पड़ेगा तो अभी आप को थोड़ा-थोड़ा समझ में आ गया होगा। कि इंटरनेट के बिना आज के समय में कोई भी कार्य संभव नहीं है।

7) Bill payment through Internet

अगर आपके पास इंटरनेट होता है तो आप इंटरनेट की सहायता से लंबी लाइनों पर ना खड़े होकर घर बैठे गैस बिल, वाटर बिल, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इन सभी कामों को आसानी से इंटरनेट की सहायता से कर सकते हैं। बहुत लोगों को लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता है जो कि आज के समय में बहुत ही मुश्किल भरा काम है क्योंकि पहले इंटरनेट नहीं होता था आपको खड़े होकर बिल पेमेंट करना पड़ता था। लेकिन अभी के समय में आप नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड किसी भी पेमेंट के जरिए अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं और वह भी इंटरनेट के माध्यम से।

👉 Email-id-kaise-banaye

निष्कर्ष

दोस्तों हम आपसे आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि इंटरनेट क्या होता है। और इसका प्रयोग आप लोग कैसे कर सकते हैं और यह स्टूडेंट के लिए कितना ज्यादा जरूरी है। इसके बारे में हमने आपको यहां पर विस्तार से जानकारी बताइ है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे शेयर कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post