Email id कैसे बनाएं ? 2022 का सबसे बेस्ट तरीका

Email id कैसे बनाएं ? 2022 का सबसे बेस्ट तरीका 

Email id कैसे बनाएं ? 2022 का सबसे बेस्ट तरीका


Email id कैसे बनाएं ?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको Email id कैसे बना सकते हैं इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। Email id बनाने के बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आज के समय में Email id हर एक व्यक्ति के लिए जरूरी हो चुकी है। लेकिन आप में से कई सारे लोग हैं जिन्हें Email id बनाने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। वह फिर ऐसी किसी पोस्ट की तलाश में लग जाते है।

जहां पर उनको Email id बनाने के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके अगर आपको ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश थी। और आप Email id बनाना चाहते हैं तो बना सकते हैं बस इसके लिए आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको टेक्नोलॉजी संबंधीत जानकारी होती है तो आप बहुत ही कम समय के अंदर Email id बना सकते हैं।

Email id कैसे बनाएं ? मोबाइल से

जैसा कि आप सभी जानते हैं आपकी इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Email id बनाने के बारे में बहुत सारे लोगों को अपने मोबाइल से Email id बनाना नहीं आता है। खास करके वे लोग जो गांव और ग्रामीण इलाके में रहते हैं क्योंकि आप वैसे कुछ लोगों तक अभी यह टेक्नोलॉजी पहुंची नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Email id बनाना कोई ज्यादा बड़ा काम नहीं है अगर आपको आता है तो आप 1 मिनट के अंदर Email id बनाकर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि Email id कैसे बनाई जाती है।

जिन लोगों के पास जियो फोन है या फिर आप जियो मोबाइल का प्रयोग कर रहे हैं तो उन्हें भी Email id का प्रयोग किया जाता है। और जियो फोन में भी आपको Email id बनानी पड़ती है तो आज की इस पोस्ट में आपको जियो फोन में Email id बनाने के बारे में सिखाया जाएगा। बस 1 मिनट में जियो फोन में Email id बनाकर तैयार कर सकते हैं यदि आप भी एक Email id बनाना चाहते है तो इसको पूरा इस पोस्ट को पढ़ना होगा।

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि जिओ फोन से Email id कैसे बनाई जा सकती है और इसी के साथ हम आपको बताएंगे कंप्यूटर में Email id कैसे बना सकते हैं।

Email id क्या है ?

आइए अब जान लेते हैं कि Email id क्या है और यह कार्य कैसे करता है दोस्तों जैसे कि हम इसको पोस्ट की सहायता से लेटर को भेजते हैं। तो ऑफलाइन माध्यम से लेकिन पोस्ट जाने में बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है इसी से गूगल में एक ऐसा टेक्नोलॉजी लाया गया है जो किसी भी संदेश को ऑनलाइन माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर कर सकता है और वह भी 1 मिनट के अंदर।

जी हां दोस्तों गूगल संदेश भेजने के लिए एक ऐसी टेक्नोलॉजी को अपनाया गया है जिसका नाम जीमेल और ईमेल है। आप ईमेल को गूगल अकाउंट भी कह सकते हैं जैसे कुछ लोग अभी भी Email id कैसे बनाएं कहने की जगह पर गूगल अकाउंट कैसे बनाएं है। यह कह रहे हैं।

अगर आप Email id बनाकर तैयार कर लेते हैं तो Email id बनाने के बाद आप उस आईडी के जरिए किसी भी टैक्स, इमेज, मैसेज, लिंक, पीएफडी तथा सभी प्रकार की चीजों को किसी दूसरे के पास आसानी से सेंड कर सकते हैं।

Email id प्रेजेंट में कितना उपयोगी है ?

आज के समय में Email id और जीमेल आईडी का प्रयोग करने के बारे में आप सभी लोग अच्छी तरह से जानते हैं। क्योंकि मोबाइल buy करते समय सबसे पहले Email id जीमेल आईडी बनाने की शुरुआत होती है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Email id को अभी सिर्फ संदेशा मैसेज किसी मीडिया को भेजने के लिए कम और बाकी सभी चीजों के लिए ज्यादा प्रयोग में लाया जा रहा है।

इसका मुख्य कारण यह है कि अब फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प का जमाना चल चुका है अब मीडिया और मैसेज व्हाट्सएप से सेंड किए जा सकते हैं। लेकिन अब Email id का यूज़ किसी भी अकाउंट को बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

आज के समय मे हम फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम टि्वटर और जितने भी तरह के अकाउंट बनाते हैं यहां की आम टिकटोक और यूट्यूब अकाउंट बनाने के लिए भी आपको गूगल अकाउंट मतलब की ईमेल अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है।

👉 Google-play-pass-Kya-hota-hai.

Email id कैसे बनाएं ?

अब हम आपको Email id बनाने के बारे में संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं अगर आपको अपनी Email id बनानी है। तो हमारी नीचे बताइ गई जो स्टेप से आपको वह स्टेप बाय स्टेप फॉलो करनी होगी तभी आप Email id बनाने में सक्षम हो पाएंगे।

1) सबसे पहले या आप मोबाइल पर दोनों में से किसी भी संचार में ईमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं। तो आपको इनमें से किसी भी एक ना अपना ब्राउज़र ओपन कर लेना है।

2) अब आपको यहां पर यह को गूगल सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपको अकाउंट डॉट google.com साइनअप लिखकर सर्च कर देना है। यहां पर एक आपको लिंक दिखाई दे दी आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है। 

3) जब आप इस लिंक पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है फोरम को ओपन होने के बाद आपको यहां पर सही जानकारी भरनी होगी। गूगल अकाउंट बनाते समय आपसे जो जानकारी पूछी जाती है वह आपको सही भर देनी है।

4) बेसिक जानकारी में आपसे आपका फर्स्ट नेम उसके बाद लास्ट नेम और उसके बाद यूजर नेम और लास्ट में आपसे पासवर्ड पूछा जाता है। पासवर्ड डालने के बाद आपको फिर से एक बार पासवर्ड कंफर्म करना होता है जब आप इतनी सारी जानकारी सही से भर देंगे।

5) इतना कर लेने के बाद आपको नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है यहां पर आपसे आप की डेट ऑफ बर्थ पूछी जाती है। वह आपको डाल देनी है और उसके बाद आपको अपना जेंडर सेलेक्ट करना है अब इसके बाद आपको कांटेक्ट डिटेल्स डालकर एग्री पर क्लिक कर देना है।

अब आपको याद रहे आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड याद रखना है क्योंकि यह दोनों चीजें बहुत ही आवश्यक होती है। साथ ही जहां आपने अपना नाम लिखा है वहां आप अपना डिटेल सब डालें ऐसा ना हो कि आप अपनी डिटेल्स को कॉफी करके भर दे।

👉 instagram-se-photo-video-kaise-karen-2022

निष्कर्ष

दोस्तो आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को Email id बनाने के बारे में पूरी जानकारी दी है। और साथ ही हमने पूरी जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप बताइ है जिसकी वजह से आपको हमारी स्टेप्स फॉलो करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। और में Email id अकाउंट बना पाएंगे अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post