WhatsApp पर डिलीट हुई चैट को recover कैसे करें ? 2022

WhatsApp पर डिलीट हुई चैट को recover कैसे करें ? 2022

हेलो दोस्तों कैसे हैं? आप लोग उम्मीद करता हूं। आप सभी लोग मस्त होंगे दोस्तों आज की पोस्ट के अंदर हम आपको व्हाट्सएप के बारे में एक खुफिया जानकारी देने जा रहे हैं। जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते ही होंगे व्हाट्सएप एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। और उसका उपयोग हर स्मार्टफोन मैं हो रहा है। और आपको यह भी पता होगा कि जब कभी कोई व्यक्ति नया फोन खरीदा है। तो सबसे पहले उसके अंदर व्हाट्सएप को इंस्टॉल करता है। तो व्हाट्सएप के अंदर काफी सारे फीचर फ्री में देखने के लिए मिल जाते हैं। जो कि हमारे काफी काम के होते हैं।

और आपको बता दें कि व्हाट्सएप का backup and recover पिक्चर भी काफी ज्यादा फेमस हो रहा है। उसकी वजह से आप लोग व्हाट्सएप डाटा का बैकअप ले सकते हो कहने का मतलब है आवश्यकता होने पर आप लोग फिर से उसी टाटा को रिकवर कर सकते हो मान लो कोई व्यक्ति ने आपको मैसेज भेजा है। फिर वह उसे डिलीट कर देता है। अर्थात किसी ग्रुप के मैसेज को डिलीट फॉर एवरीवन भी कर देता है। तो भी आप लोग उसे फिर से रिकवर कर सकते हैं। तो इसी के बारे में हम आज किस पोस्ट के अंदर चर्चा करने वाले हैं। तो आइए इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

व्हाट्सएप पर delete मैसेज को देखने का तरीका क्या है?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर व्हाट्सएप की जो चैट या फिर मैसेज आप डिलीट करते हो अगर आप लोग फिर से उसे रिकॉर्ड करना चाहते हो तो उसके लिए मैं आपको 2 तरीके बताने वाला हूं। सबसे पहला ऑप्शन होगा एप्लीकेशन यानी कि आप लोग एप्लीकेशन के द्वारा डिलीट चैट को वापस कर सकते हो और जो दूसरा तरीका है।

 वह है। बिना किसी एप्लीकेशन के मैसेज को देखना तो दोनों तरीके आपको बताऊंगा इसके अलावा भी एक तरीका और है अगर आप लोग अपने मोबाइल के अंदर सी थर्ड पार्टी व्हाट्सएप जैसे कि GB WhatsApp या फिर FM WhatsApp इत्यादि का उपयोग करते हो तो उनमें आप अपनी चैट को या फिर डिलीट हुए मैसेज को रिकॉर्ड कर सकते हो तो आज उनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

#1. App की मदद से WhatsApp delete मैसेज कैसे देखें?

दोस्तों सबसे पहले तरीके में हम आपको स्मार्ट फोन के अंदर notisave नाम की एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके द्वारा आप लोग अपने व्हाट्सएप पर डिलीट हुई चैट को आराम से रिकॉर्ड कर पाओगे क्योंकि दोस्तों यह आपकी सारी notification history को सेव करके रखता है। इसके बाद अगर कोई उपयोगकर्ता आपके व्हाट्सएप पर मैसेज डिलीट या डिलीट फॉर एवरीवन भी कर देगा।

उसके बाद भी इस एप्लीकेशन के अंदर सभी कुछ चैट सेव रह जाती है। एप्लीकेशन इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया है। कि प्ले स्टोर की तरफ से इसकी एक करोड़ से भी अधिक डाउनलोडिंग हो चुकी है। और लोगों ने इसे 3.7 star की रेटिंग भी दे दी है तो आप लोगों ने यह अंदाजा लगा लिया होगा कि यह कितना ज्यादा फेमस हो गया है। तो आइए आवे से उपयोग कैसे करना है? सीख लेते हैं।

स्टेप 1 : दोस्तों के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर की सहायता से notisave एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। ओपन करते ही आपसे notification access  permission मांगेगा तो आपको उन्हें allow कर देना है।

स्टेप 3 : इसके बाद आपको उन एप्लीकेशन कुछ सेलेक्ट करना होगा जिनका notification आप लोग इस एप्लीकेशन के अंदर सेव करना चाहते हो तो आप यहां पर व्हाट्सएप कि नोटिफिकेशन को सेव करना चाहते हो तो WhatsApp को आप यहां पर सिलेक्ट कर ले।

स्टेप 4 : इसके बाद दोस्तों आपके WhatsApp के सभी मैसेज इस एप्लीकेशन के अंदर save होना स्टार्ट हो जाते हैं। और आप उन्हें बहुत ही आसान तरीके से देख सकते हैं।

स्टेप 5 : यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके अंदर आप लोग अपने मोबाइल में इंस्टॉल सभी एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन को सेव करके रख सकते हो। तो साथियों इस प्रकार तो आप लोग ऐप की सहायता से delete message को देख सकते हो।

#2. WhatsApp delete मैसेज कैसे देखें ? Without app

दोस्तों बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं। जिनके मोबाइल के अंदर Ram बहुत ही कम होती है। उसी वजह से वह अपने फोन के अंदर किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं कर पाते हैं। तो यह तरीका उन लोगों के लिए काफी इंपॉर्टेंट होने वाला है। और यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप लोग बिना किसी एप्लीकेशन की सहायता से डिलीट मैसेज को किस प्रकार रिकवर कर सकते हो इसके लिए दोस्तों आपको व्हाट्सएप का बैकअप लेना पड़ता है। फिर आप को व्हाट्सएप को अपने स्मार्टफोन से delete करना होगा उसके बाद आप लोग आसानी से WhatsApp chat को रिकवर कर सकते हो।

WhatsApp backup कैसे लेते हैं ?

स्टेप 1 : इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में WhatsApp को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको right side मैं ऊपर की ओर थ्री डॉट का एक ऑप्शन मिलता है। उस पर क्लिक करके आपको setting को ओपन कर लेना है।

स्टेप 2 : इसके बाद आपको यहां पर chat के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और फिर बाद में आपको chat backup के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

स्टेप 3 : इसके बाद आपको इसमें अपना एक Google account select कर लेना है। आप लोग वीडियो का भी backup लेना चाहते हो तो आपको include videos पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4 : इसके बाद आपको ग्रीन कलर में एक backup का बटन मिलता है। उस पर आप लोग क्लिक करके व्हाट्सएप के सारे backup को ले सकते हो दोस्तों backup complete होने में थोड़ा टाइम लग जाता है। इसी वजह से तब तक आपको यहां पर इंतजार कर लेना है।

स्टेप 5 : और जब backup कंप्लीट हो जाता है। इसके बाद आपको WhatsApp को अपने स्मार्टफोन से delete या फिर uninstall करना पड़ता है। फिर आपको अपने डाटा को फिर से recover कर कर लेना है। दोस्तों इसके लिए हमने आपको सारी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी है। आप उसे जरूर चेक करें।

व्हाट्सएप backup restore कैसे करते हैं ?

स्टेप 1 : दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप को फिर से install कर लेना है। फिर आपको अपने व्हाट्सएप के अंदर नंबर डालकर नेक्स्ट कर देना है।

स्टेप 2 : दोस्तों आगे जो भी स्टेप आएंगे उनमें आपको backup restore का ऑप्शन मिल जाता है। इसमें आपको केवल restore के ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपका सारा backup restore होने लग जाता है।

File Ready to

ध्यान दें : backup restore होने के प्रोसेस में थोड़ा वक्त लगता है। इस वजह से आपको फोन को back या फिर switch off नहीं करना है।

स्टेप 3 : जैसे ही यह कंप्लीट हो जाता है। तो फिर आपको अपना डालने के बाद WhatsApp बुधवारा से ओपन कर लेना है। इसके बाद आपने जो भी मैसेज डिलीट किए होंगे वह सभी आपको यहां पर देखने लग जाएंगे।


निष्कर्ष  ( conclusion )

आशा करते हैं दोस्तों आज कि यह पोस्ट आपके लिए काफी यूज़फुल रही होगी आपको इस पोस्ट से कुछ भी नया सीखने के लिए मिला हो या फिर कोई फायदा हुआ हो तो आप इसे आगे तक जरूर शेयर करें आपने हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ा इसके लिए आपका धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post