WhatsApp Code भूल गए तो क्या किया जाए ?

WhatsApp Code भूल गए तो क्या किया जाए ?

दोस्तों एक नजर से देखा जाए तो आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति एंड्राइड स्मार्टफोन का यूज करते हैं और आज का दौर सोशल मीडिया का दौर चल रहा है तो आप जरूर ही व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते होंगे जैसे-जैसे व्हाट्सएप यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है उसी प्रकार व्हाट्सएप में नए-नए फीचर से लाए जा रहे हैं तो उनमें से एक फीचर है टू स्टेप वेरीफिकेशन यह कोड 6 अंकों का होता है जिसे हम अपने व्हाट्सएप को हैक होने से बचा सकते हैं परंतु ऐसे भी कई लोग होते हैं जिन्होंने व्हाट्सएप अकाउंट पर टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा इनेबल तो कर दी है परंतु कभी-कभी ऐसा होता है कि वह इस कोड को भूल जाते हैं।

दोस्तों अगर आप के साथ यह घटना घटित हो गई है तो आज की हमारी यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित होने वाली है, क्योंकि आज की पोस्ट के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं, व्हाट्सएप कोड भूल जाए तो क्या करना चाहिए?  यह जानकारी केवल ऐसे ही कुछ लोगों के लिए सहायक साबित होगी जो केवल इसी प्रॉब्लम की शिकार हुए हैं।

दोस्तो व्हाट्सएप पर इसे सिक्योरिटी के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा प्रधान करने के साथ-साथ उसे रिसेट करने की सुविधा मौजूद होती है परंतु इस बारे में ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होती है कि व्हाट्सएप कोड भूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए इसलिए वह अपना व्हाट्सएप खोल नहीं पाते है तो ऐसी कंडीशन में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप बिल्कुल सरल भाषा में बताने का प्रयास करेंगे कि व्हाट्सएप का पासवर्ड कोड भूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए इस पोस्ट की शुरुआत करते है और जानने का प्रयास करते हैं।

व्हाट्सएप कोड भूल जाए तो क्या करें

दोस्तों अगर आप उन्हीं चुनिंदा लोगों में से एक है जो व्हाट्सएप पर कोड को भूल गए हैं और अपने व्हाट्सएप को रिसेट करना चाहते हैं तो इसके लिए व्हाट्सएप नहीं आपको दो ऑप्शन प्रदान किए हैं एक ईमेल एड्रेस जिसके माध्यम से आप अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं और दूसरा बिना ईमेल एड्रेस के पिन को रिसेट करें तो चलिए दोस्तों हम ईमेल एड्रेस के माध्यम से कोड की तहकीकात करने का प्रयास करते हैं।

दोस्तों अगर आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा कोई नेवल कर दिया है तो इनेबल करते समय आपने अपना ईमेल एड्रेस जरूर दिया होगा तो आप उस ईमेल ऐड्रेस की लिंक लगाकर कोड को रिसेट कर सकते हैं तो हम यहां पर आपको कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे हैं उन्हें फॉलो करें।

Step 1

दोस्तो सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है और नीचे आपको Forgot PIN? (पिन भूल गए) का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो कोड को हटाने के लिए आपको इस ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

Step 2

उसके बाद आपको सेंड मेल का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर भी एक को क्लिक करना है।

Step 3

हम आपको अपने उस ईमेल बॉक्स को ओपन करना है जिसे आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन सुविधा ऑन करते समय इस्तेमाल किया था।

Step 4

अब आपके मेल पर एक रिसेट लिंक आई होगी तो उस पर क्लिक करना और कंफर्म वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है तो अब आप दोबारा से भी व्हाट्सएप को ओपन करें।

Step 5

ओपन करने के बाद वहां पर हाथ के सामने फॉरगेट पिन ऑप्शन को सिलेक्ट करके रिसेट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है जैसे ही आप रिसेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके व्हाट्सएप से वह कोड उठ जाएगा।

इस प्रकार आपका व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा और आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Note : एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि अगर आप व्हाट्सएप कोड भूल जाते हैं तो आप इसे डिलीट करने या डिलीट करके दोबारा से इंस्टॉल करेंगे फिर भी यह कॉल डिलीट नहीं होगा अगर आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा ऑन करते समय ईमेल एड्रेस नहीं दिया है तो ऐसी स्थिति में आप नीचे बताई गई जानकारी को फॉलो कर सकते हैं।

बिना ईमेल एड्रेस के व्हाट्सएप कोड या पिन कोड रिसेट कैसे करें ?

दोस्तों अगर आपने टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन करते समय ईमेल एड्रेस उसका इस्तेमाल नहीं किया था और आप अपने व्हाट्सएप के कोड को भूल गए हैं और उसके अंदर इंटर नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसी कंडीशन में आप हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

अगर आप अपने व्हाट्सएप कोड को रिसेट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 7 दिन का इंतजार करना पड़ेगा या नहीं आपको अपने व्हाट्सएप को 7 दिन तक बिल्कुल भी टच नहीं करना है।

7 दिन के पश्चात आपके व्हाट्सएप पर बिना कोड को रिसेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा अब आप उसे दोबारा सेंड व्हाट्सएप को ओपन कर सकते हैं और फॉरवर्ड करना बाली ऑप्शन को सिलेक्ट करने में है फिर आपको रिसेट ऑप्शन पर क्लिक करके अपने व्हाट्सएप से टू स्टेप वेरीफिकेशन कोड को हटा सकते हैं।

फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर दोबारा से वेरीफाई करना है और व्हाट्सएप पर को एक्टिवेट कर सकते हैं लेकिन बिना कोड के व्हाट्सएप कोड रिसेट करने के बाद पुराना डाटा डिलीट हो जाएगा।

Conclusion 

व्हाट्सएप कोड भूल जाए तो क्या करें ? आज किस पोस्ट में हमने आपको इस टॉपिक के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है तो उम्मीद करते हैं आपको मेरी जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post