आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं जानिए बेहद आसान तरीके से !

आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं जानिए बेहद आसान तरीके से !

आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे है कैसे पता करें ?

 दोस्तों अगर आप किसी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए सिम कार्ड का होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि बिना सिम कार्ड के आप किसी भी व्यक्ति से ना तो बात कर सकते हैं ना ही इंटरनेट का यूज कर सकते है इसीलिए सिम कार्ड बहुत ज्यादा अहमियत रखती है। पहले हमें बिना किसी डॉक्यूमेंट के सिम कार्ड उपलब्ध करा दिया जाता था, परंतु सिम कार्ड खरीदते समय आधार कार्ड मांगा जाता है।

किसी भी कंपनी का सिम कार्ड खरीदने से पहले आधार कार्ड की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है और इसके अतिरिक्त नंबर आपके आधार पर कई सिम कार्ड एक्टिव हो सकते हैं, लेकिन क्या करें यह सब हमारी मर्जी के खिलाफ है हमें है ना चाहते हुए भी अपने आधार कार्ड का नंबर देना पड़ता है। ऐसी सिम कार्ड का इस्तेमाल फ्रॉड कॉल करने के लिए सबसे अधिक किया जाता है इससे हमें मालूम भी नहीं चल पाता कि हमारे आधार नंबर से कितने सिम कार्ड चलाए जाते हैं।

परंतु अब DOT (Department of Telecommunications) एक सुविधा जारी की है जिसके माध्यम से हम केवल 2 मिनट के अंदर ही मालूम कर सकते हैं कि हमारे आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चलाई जा रही है यानी कितने नंबर हमारे आधार कार्ड पर एक्टिव है यह सुविधा इसके अतिरिक्त आप ऐसे कई सारे मोबाइल नंबर हो सकते हैं जिनके बारे में आप बिल्कुल भी नहीं जानते आप इसकी रिपोर्ट करके discontinue यानी उस सिम कार्ड को बंद करवा सकते हैं तो चली दोस्तों इस प्रोसेस के बारे में हम स्टेप बाय स्टेप जानकारी लेने का प्रयास करते हैं।

ताकि हम जान सके कि हमारे आधार कार्ड पर और कौन-कौन से सिम कार्ड यूज किए जा रहे हैं और हम उन्हीं रिकॉर्ड करके उन्हें ब्लॉक करवा सकें।

हमारे आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चलाए जा रहे हैं कैसे मालूम करें ?

Step 1 TAF COP वेब पोर्टल को ओपन करें

हमारे आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चलाए जा रहे हैं यह मालूम करने के लिए आपको TAF COP (The Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection) बेव portal पर जाना पड़ेगा। इसके लिए आपको गूगल सर्च बॉक्स में टाइप करना है tafcop.dgtelecom.gov.in सर्च करने के पश्चात आपको यह वेबसाइट ओपन करनी है।

Step 2 अपना मोबाइल नंबर डालें

दोस्तों जैसे ही आप TAF COP की ऑफिसियल वेब पोर्टल ओपन होती है आपसे 10 अंकों का आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा यहां पर आप अपना कोई भी मोबाइल नंबर डाल सकते हैं और रिक्वेस्ट ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चलाए जा रहे हैं कैसे पता करें

Step 3 OTP कोड वेरीफाई करें

अपना मोबाइल नंबर डालने के पश्चात आपको सम्मिट पर क्लिक कर देना है थोड़ी देर बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा उस s.m.s. में OTP आया होगा उसे डालने के बाद वैलिडेट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं

Step 4 आधार कार्ड पर एक्टिव मोबाइल नंबर देखें

दोस्तों जैसे ही आप उस ओटीपी को वेरीफाई करती है आपके आधार कार्ड नंबर से चल रहा है जितनी भी सिम कार्ड होंगे उनकी डिटेल साहब के सामने आ जाएगी वहां आप देख सकते हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेट है।

Step 5 अजनबी मोबाइल नंबर की रिपोर्ट करें

आपकी आधार कार्ड पर जितनी भी सिम कार्ड की लिस्ट है अगर ऐसा कोई भी नंबर दिखाई दे रहा है जिसे आपने एक्टिवेट नहीं कराया या आपका नंबर नहीं है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं इसके लिए लिस्ट में से उस नंबर को सिलेक्ट करना है फिर दिस इज नॉट माय नंबर इस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं इसके पश्चात आप रिपोर्ट ऑप्शन पर ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं ?

तो दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन के माध्यम से पता कर सकते हैं कि आपकी आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चलाए जा रहे हैं साथ ही आप उन नंबर की रिपोर्ट करके उनको ब्लॉक भी करवा सकते हैं।

Note : TAF COP वेब पोर्टल पर आधार कार्ड नंबर से चल रहे सिम कार्ड जानकारी प्राप्त करने की फैसिलिटी प्रजेंट टाइम में केवल और केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों के लिए अवेलेबल कराये गए है।

Nishkarsh

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं कैसे पता करें इसकी जानकारी मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप और बेहद सरल भाषा में आपके सामने पेश की है आप बड़ी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आपकी आधार कार्ड पर एक्टिव सिम कार्ड के बारे में जान सकते हैं और उसकी रिपोर्ट करके उन्हें ब्लॉक भी करवा सकते हैं अगर आपके मन में फिर भी किसी प्रकार का सवाल आ रहा है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आधार कार्ड पर कितने सिम है यह मालूम करने के लिए आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम ना हो इसीलिए हमने यहां पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी है तो उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी कि अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post