बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं ?

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं ? जानिए बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए बेहद आसान तरीका !

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे, कि अपने मोबाइल फोन की बैटरी का बैकअप किस प्रकार बढ़ा सकते हैं दोस्तों अगर आप इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप अभी बैटरी का चार्ज अधिक देर तक नहीं टिक पाता होगा।

क्योंकि जब कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है तो उसका उसके अंदर कुछ ना कुछ देखने का वीडियो वगैरह आया कुछ ऑनलाइन करने का मन करता है इसलिए उसकी बहन जल्दी खर्च हो जाती है तो आप भी यही चाहते हैं कि हमारे मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खर्च ना हो तो हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी बैटरी को अधिक समय तक चला सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आप की यही समस्या है तो आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए आपके हमने यह जानकारी पेश की है। आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी क्योंकि हम हमेशा अपनी वेबसाइट पर विस्तार पूर्वक और पूरी जानकारी शेयर करते हैं ताकि यूजर्स को स्टेप्स फॉलो करने में किसी भी तरह की परेशानी ना आए इसीलिए आप भी जानना चाहते हैं कि हम अपने मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप ज्यादा समय तक रख सके तो शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ जुड़े रहना है।

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?
1. Turn off Notification Light

दोस्तों बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए सबसे पहले सेटिंग है आपके मोबाइल फोन में नोटिफिकेशन लाइट को ऑफ करना है इससे आपका बैटरी अधिक देर तक चलती है।

दोस्तों जब आपके मोबाइल फोन पर कोई नोटिफिकेशन आता है तो एक छोटी सी लाइफ जलती है जब आपको नोटिफिकेशन को नहीं देखेंगे तो वह लाइट जलती ही रहेगी तो ऐसी स्थिति में आपकी बैटरी जल्दी खर्च होने लगती है।

तो आपको अपने नोटिफिकेशन लाइट को ऑफ करना है ऑफ करने के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाना है वहां पर आपको सर्च सेटिंग में नोटिफिकेशन लाइट लिखनी है।

उसके पश्चात आपको ब्लिंक लाइट ऑफ करनी है इतना सब करने के बाद आपकी बैटरी अधिक समय तक चलेगी।

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?

2. Turn Off Auto Sync Data

तो चलिए दोस्तों अब बैटरी बैकअप के लिए हम दूसरे तरीके के बारे में जानने की कोशिश करते हैं उसमें आपको अपने ऑटो Sync डाटा को ऑफ करना है। ताकि आपकी मोबाइल फोन की बैटरी अधिक समय तक चले।

Auto sync को ऑफ करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है वहां पर आपको सर्च करना है और ऑटो सिंक डाटा फिर आपको ऑटो सिंक डाटा ऑफ कर देना है ओके करना है इस प्रकार आपके मोबाइल के फोटो सिंक का डाटा ऑफ हो जाएगा तो इसे आप के मोबाइल फोन की बैटरी अधिक समय तक चलेगी।

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?

3. Enable Dark Mode

दोस्तों बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए आपको एक और सेटिंग करनी पड़ेगी इसके अंतर्गत आपको अपनी मोबाइल फोन के डार्क मोड को इनेबल करना है ताकि आपकी बैटरी अधिक समय तक चले।

Dark mode इनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग को ऑन करना है वहां पर आपको सर्च का आइकन दिखाई दे रहा है उस पर आपको डार्क मॉड लिखकर सर्च करना है फिर आपको शेड्यूलिंग डार्क मोड को इनेबल करना है तो इस प्रकार है आपको टाइम सेट करें 12:00 Am to 11:59 Pm

इतनी प्रोसेसिंग कंप्लीट करने के पश्चात आपके मोबाइल फोन में डार्क मॉड इनेबल हो जाएगा डार्क मोड इनेबल करने से आपके मोबाइल फोन की बैटरी अधिक समय तक चलती है।

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?
4. Sleep Setting

अपने मोबाइल की बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में सेटिंग चेंज करनी पड़ेगी।

स्लीप सेटिंग चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है और उसके पश्चात आपको सर्च करना है स्लीप सर्च करने के पश्चात आपको 30 सेकंड सिलेक्ट करनी है 30 सेकंड सिलेक्ट करने के पश्चात आपकी बैटरी अधिक लंबे समय तक चलेगी।

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?

5. Turn on Battery Saver

बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए पांचवी सेटिंग आपको आपने मोबाइल फोन की बैटरी सेवर को इनेबल करना है ताकि आपका चार्ज अधिक से अधिक समय तक चल सके।

बैटरी सेवर फोन करने के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है वहां पर आपको सेटिंग में सर्च करना बैटरी सेवर उसके पश्चात आपको अपनी बैटरी सेवर को इनेबल कर देना है।

इतनी प्रोसेस इन कंप्लीट करने के पश्चात आपकी बैटरी अधिक समय तक चलेगी।

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ?

6. Turn off Auto Update

दोस्तों छठवें नंबर पर आपको चैटिंग करनी है गूगल प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट का फीचर होता है इससे यह होता है कि जब आप डाटा या वाईफाई जोड़ते हैं तो प्ले स्टोर का बैकग्राउंड में जो उपस्थित एप्लीकेशन है उनको अपडेट करता है तो इस प्रकार आपकी मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खर्च होती है तो आपको हमेशा ऑफ करके रखना चाहिए ताकि आपका चार्ज अधिक समय तक चलता रहे।

Config file link

Download

Auto update off करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना है वहां पर आपको सेटिंग पर क्लिक करना है उसके पश्चात आपको वहां पर ऑटो अपडेट में डोंट ऑटो अपडेट लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपकी सेटिंग पूरी हो जाएगी और आपके मोबाइल फोन की बैटरी अधिक समय तक चलेगी।

Battery backup Kaise badhaen

7. Turn on Automatic Brightness

दोस्तों बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए हम एक और तरीका लेकर आए हैं उसमें आपको अपनी मोबाइल फोन की ब्राइटनेस को ऑटोमेटिक करना है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

सबसे पहले आपको मोबाइल फोन की सेटिंग ऑन करनी है उसके पश्चात वहां पर आपको सर्च करना है ब्राइटनेसअब ऑटोमेटिक ब्राइटनेस को इनेबल कर देना है इतना करने के बाद आपकी मोबाइल फोन की बैटरी अधिक समय तक चलेगी।

Conclusion

बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाए ? दोस्तों आज भी इस पोस्ट में हमें जानना है कि मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप कैसे बना सकते हैं और इसके लिए मैंने यहां पर आपको 7 तरीके बताए हैं। जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन की बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं

तो उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह जानकारी बैटरी बैकअप कैसे बनाएं जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए मददगार जरूर साबित हुई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post