Free Website कैसे बनाएं ? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

Free Website कैसे बनाएं ? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

फ्री ब्लॉग / वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक काफी ज्यादा हेल्पफुल होने वाला है उन लोगों के लिए जो यह जानना चाहते हैं कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए क्योंकि यह सवाल अक्सर कई लोगों ने मुझसे पूछा है कि फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं और लोगों से पैसे कैसे कमाए अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे बेस्ट तरीका है ब्लॉगिंग करना है।

अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं सबसे आसान तरीका है क्योंकि ब्लॉगर गूगल की फ्री जहां पर आप बिल्कुल फ्री में अपने लिए एक नई वेबसाइट बना सकते हैं और ब्लॉगर पर ऐसी अनेकों वेबसाइट है जिन्हें कई लोगों द्वारा बनाया गया है और काफी अच्छी खासी अर्निंग कर रहे हैं।

अगर आप किसी अन्य साइट पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो उस के माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा नहीं कमा सकते हैं परंतु उसी के विपक्ष आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट की शुरुआत करते हैं तो आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाकर काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। दोस्तों आज मैं आपको वेबसाइट कैसे बनाएं और कैसे कैसे समाई इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाली है तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे इस पोस्ट में इस पोस्ट में बने रहिए।

इस पोस्ट में मैं आपको फ्री वेबसाइट ब्लॉग कैसे बनाए इसके बारे में विस्तार से बताऊंगी और उसके लिए आपको कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपकी वह 10 मिनट के अंदर अपनी फ्री की वेबसाइट बना सकते हैं और इसके लिए मैं आपको नीचे दो तरीके बताऊंगी 

जिससे आप अपने लिए फ्री की वेबसाइट का ब्लॉग बना सकते हैं और इन दोनों तरीकों में से आपको जो भी तरीका पसंद आता है आप उस तरीके का इस्तेमाल करके अपने लिए बेस्ट ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन वर्डप्रेस और ब्लॉगर यह दोनों वेबसाइट बनाने के लिए काफी ज्यादा अच्छे प्लेटफार्म है लेकिन इन दोनों के अंदर काफी ज्यादा अंतर पाया जाता है तो वेबसाइट बनाने से पहले थोड़ा हम इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं ?

तो दोस्तों अगर आप ब्लॉग और पर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको www.global.com पर जाना है।

जाने के पश्चात वहां पर आपको क्रिएट न्यू ब्लॉग का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो सिंपल सा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना फिर आपको अपनी जीमेल आईडी डालकर लॉगइन करना है फिर कंटिन्यू टू ब्लॉगर पर क्लिक करें फिर आपको क्रिएट न्यू ब्लॉग पर क्लिक करना है।

1. Title

टाइटल के अंदर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम लिखना है जैसे हमारी वेबसाइट का नाम neetutech है तो आप अभी कोई अच्छा सा नाम सोच रहे हो वहां पर लिख सकते हैं।

2. Address

दोस्तों अब आपको अपनी वेबसाइट कहानी मोरल बताना है कि किस प्रकार का होना चाहिए यह आप लोगों पर फ्री वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको इसमें आप की वेबसाइट के नाम में blogger.com लिखा हुआ मिलेगा अगर आप किसी वेबसाइट से डोमेन खरीदे कर blogger में सेट करेंगे तो आपकी वेबसाइट का वही यूआरएल बन जाएगा जैसे कि हमारी वेबसाइट का यूआरएल neetutech.in है।

3. Theme

अब आपको अपनी वेबसाइट की टीम सेलेक्ट करनी है यहां पर आपको काफी जगह टेंपलेट दी गई होंगी इनमें से आप कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं।

इन तीनों जानकारी को कंप्लीट करने के बाद क्रिएट ब्लॉग का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है और एड्रेस में आपने जो यूआरएल डाला था वही आपकी वेबसाइट का एड्रेस होगा जैसे WebsitekaURL“.Blogspot.Com”  

इस प्रकार आपकी फ्री की वेबसाइट बनकर तैयार है परंतु अगर आप अपनी वेबसाइट का एड्रेस हमारी वेबसाइट की तरह दिखाना चाहते हैं तो आपको इसके अंदर कस्टम डोमेन खरीदना पड़ेगा और डोमन खरीदने के लिए आप गो डैडी या बिग्रॉक जैसी वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं।

Wordpress par free blog website Kaise banaen

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग करने के लिए वर्ल्ड का सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है दुनिया की लगभग 30% वेबसाइट WordPress पर पाई जाती है अगर आप जानना चाहते हैं कि वर्डप्रेस पर हम अपना नया फ्री ब्लॉग कैसे बना सकते हैं तो आपको हम नीचे बताने वाले हैं।

• तो सबसे पहले आपको Https://Wordpress.Com पर जाना है वहां पर आपको गेटिंग स्टार्टड का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

• फिर आपके सामने एक और ऑप्शन आएगा स्टार्ट विद ए ब्लॉग उस पर क्लिक करना है और आपको अपनी वेबसाइट का नाम डालना है।

• यहां पर आप जो भी नाम डालेंगे भैया आपकी वेबसाइट का नाम बन जाएगा यह फर्जी वेबसाइट है इसीलिए इसमें आपको आपके नाम के साथ में Aapkiwebsite.Wordpress.Com लिखा हुआ मिलेगा।

• वेबसाइट का एड्रेस डालने के बाद आपको नीचे कुछ और ऑप्शन दिखाई दे रहे हैं जिनमें से आपको फ्री ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और नेक्स्ट पेज में स्टार्ट विद फ्री ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• अब इसके अंदर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना है।

हम आपको अपना यूजरनेम डालना है और यूजरनेम आपकी वेबसाइट का एड्रेस होगा वही आपका यूजरनेम होगा नीचे की साइड में आपको पासवर्ड डालना है।

• अगर आप डायरेक्ट गूगल से लॉगइन करना चाहते हैं तो आपको सन से नीचे की साइड में गूगल लॉगइन का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा अपनी पूरी जानकारी यहां से भरने के बाद आपको फोन नीचे कंटिन्यू का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

• अब आपको अपनी ईमेल आईडी ओपन करनी है और जो आपने यहां पर अपनी ईमेल आईडी डाली थी वहां पर आपको वर्डप्रेस की तरफ से वेबसाइट एक्टिवेट का एक मेल आया होगा उसे ओपन करना है उसमें आपको कंफर्म नाउ ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार आपकी फ्री की वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनकर तैयार है।

Nishkarsh

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है वर्डप्रेस

और ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाएं इन दोनों के बारे में मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप बिल्कुल सरल भाषा में बताया है अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपको रिप्लाई करेंगे तो दोस्तों इस प्रकार आप अपनी फ्री की वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं आज लाखों लोग इस ऑप्शन को सिलेक्ट करके काफी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं तो आप भी इस काम को शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद करती हूं मेरी यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए सहायक जरूर बनी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post