Gas Cylinder Kaise Book Kare? 2021 में ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करने का सबसे शानदार तरीका।

Online Gas Cylinder Kaise Book Karne..

Gas Cylinder Kaise Book Kare : दोस्तों अगर आप कुछ नया जानने की चाह रखते हैं तो आपको हमारी वेबसाइट पर हमेशा नई-नई जानकारियां उपलब्ध मिलेंगे और इसी तरह आज भी इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आई है गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक कैसे करें?” और इसके अतिरिक्त गैस बुकिंग करने का तरीका साथ में एलपीजी सब्सिडी कैसे चेक करें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे तो उम्मीद करते हैं कि आप हमारी आज की जानकारी जरूर पसंद आएगी।

गैस बुकिंग कैसे करते हैं ? 

दोस्तों अगर आप गैस बुकिंग कैसे करते हैं इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं और सर्च करते करते हमारी याद किस पोस्ट पर पहुंचे तो बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको गैस सिलेंडर बुक करने के बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे हम इसके बारे में आपको बहुत ही सरल हिंदी भाषा में बताएंगे आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह आज कि यह पोस्ट एलपीजी गैस सिलेंडर कैसे बुक करें और एलपीजी सब्सिडी कैसे चेक करें अवश्य पसंद आएगी उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं जानने का प्रयास करते हैं।

क्या दोस्तों आपको यह पता है कि आप घर बैठे अपने गैस सिलेंडर को बुक कैसे करते हैं और इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं जिसके लिए आपको शहर के आईवीआर नंबर पर कॉल करना होगा और कुछ डिटेल्स को फॉलो करने के पश्चात आप की गैस सिलेंडर अगर बैठे ही आपके पास पहुंच जाएगी आपको एजेंसी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

दोस्तों अगर आप चाहे तो आप भी ऑनलाइन अपने गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं परंतु उसके लिए हम यहां पर आपको कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं उनको ध्यान पूर्वक फॉलो करने होंगे। हम यहां पर आपको बहुत ही सरल भाषा में बताएंगे और आप अपने मोबाइल से एसएमएस करके भी अपने घर या दुकान पर गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं तो उसके लिए आपको सिंपल सा एस एम एस करना है और इस प्रकार आप अपने गैस सिलेंडर को बुक करके अपने कीमती समय को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

तो दोस्तों आप अभी गैस बुकिंग करने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को स्टार्टिंग से लेकर एंड तक पढ़ना होगा तभी आपको इसके बारे में सब कुछ मालूम चलेगा तो क्या आप भी जानना चाहते हैं ऑनलाइन गैस सिलेंडर कैसे बुक करें तो हमारे साथ बनी रही है इस पोस्ट में अंत तक।

ऑनलाइन गैस सिलेंडर कैसे बुक करें?

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर सभी लोग गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग बहुत ही आसान है बस हमें कुछ ही तरीकों को अपनाकर गैस सिलेंडर अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बुक कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और जानने का प्रयास करते हैं ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके हम गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

मोबाइल के माध्यम से गैस सिलेंडर बुकिंग 

कस्टमर की सुविधाओं को देखते हुए Gas agency ने अपने ग्राहक के लिए मोबाइल फोन पर ही गैस सिलेंडर बुक करने की फैसिलिटी मौजूद करवाई है आज के समय में इस प्रणाली का सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा है परंतु प्रत्येक शहर के आईवीआर नंबर अलग-अलग होते हैं यह नंबर आपको अपने गैस एजेंसी से मिल जाएगा और वहां पर आपको अपना नाम रजिस्टर करवाना है।

जब आप अपने शहर के आईवीआर नंबर पर कॉल करेंगे तो आपको कंप्यूटर की आवाज सुनाई देगी जो आपको लैंग्वेज सिलेक्ट करने को बोलेगा तो आपको अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट करनी है हम आपसे वह आवाज पूछेगी कि आप क्या शिकायत करना चाहते हैं रिफिल की जानकारी जाती है या फिर रिफिल बुक कराना चाहते हैं या रिफिल बुक कराने वाले को नंबर सेलेक्ट कर लीजिए आपको आपकी कस्टमर नंबर सुनाई देंगे और बुकिंग नंबर बताया जाएगा और बुक करने के लिए आपको कहां जाएगा तो आप उस नंबर को सेलेक्ट कर सकते हैं अब आपकी रिफिल बुक हो जाएगी इसका मैसेज आपके मोबाइल नंबर आ जाएगा।

SMS के माध्यम से गैस सिलेंडर बुकिंग

पतली आज हम आपको मोबाइल फोन के माध्यम से s.m.s. द्वारा गैस सिलेंडर कैसे करते हैं इसके बारे में बताने का प्रयास करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

Step : Register Your Number On Gas Agency

SMS से बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर गैस एजेंसी पर रजिस्टर करवाना होगा उसके पश्चात आपने उसी नंबर के माध्यम से s.m.s. के द्वारा गैस सिलेंडर बुक कर सकती है।

Step : Type A Message

तो इसके लिए आपको s.m.s. बॉक्स में जाकर के टाइप करना है “अपनी Gas Agency का नाम (HP, Indian, Bharat) <Space>Distributor Phone Number With STD Code<Space>उपभोक्ता नंबर” और शहर के IVR नंबर पर भेज दें।

Step : Book Your Cylinder

इस प्रकार आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा अब आपको गैस एजेंसी के यहां से एक मैसेज आएगा जिसमें आपको गैस सिलेंडर बुकिंग होने की सारी इनफार्मेशन दे दी जाएगी।

Online gas cylinder booking

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल के माध्यम से या फिर कंप्यूटर से ऑनलाइन गैस बुकिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए हम यहां पर कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे हैं उनको फॉलो कीजिए।

Step : Open Website

सबसे पहले आपको गैस सिलेंडर बुकिंग करने वाली वेबसाइट Mylpg.In पर जाना है।

Step : Submit Your LPG ID

अब आपके सामने एक नया प्लीज ओपन होगा जिसमें आपको 17 अंकों का एलपीजी आईडी कोड डालना है यदि आपको एलपीजी आईडी को नहीं पता है तो यहां पर क्लिक हियर पर जाकर क्लिक कर दें।

Step : Click On Submit Button

आपको 17 अंकों का एलपीजी आईडी भरनी है उसके बाद सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step : Login

अगले स्टेट में आपके सामने एक और भेज ओपन होगा वहां पर आपको अपना यूजर नेम और आईडी से लॉगिन करना है।

Step : Fill Details

लॉग इन करने के पश्चात आपको टैग बॉर्डर यू रिफिल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है एलपीजी गैस बुकिंग के लिए सारी डिटेल्स कंप्लीट करनी है।

Step : Book Your Cylinder

अब आपको नीचे दिखाई दे रहे हैं ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसी आपकी सिलेंडर बुकिंग कंप्लीट हो जाएगी जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।

एजेंसी से सिलेंडर बुकिंग करें

दोस्तों यह तरीका सबसे आसान है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता बस आपको अपनी गैस एजेंसी के पास पासबुक लेकर जानी है और गैस एजेंसी मैं बेटी सहायक से सिलेंडर बुक करने का आगरा करना है जिससे वह आपके कंप्यूटर से सिलेंडर बुक कर देगा और इस तरह आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा।

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल गैस बुकिंग करने का तरीका पसंद आया होगा पर इसके साथ ही हमने आप को यह भी बताने का प्रयास किया एलपीजी गैस सिलेंडर कैसे बुक करें। अगर आपको हमारी आज की जानकारी अच्छी लगी है तो इसे लाइक करें साथ ही से अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें आपकी और लोग भी इसके बारे में और अधिक जान सकें। दोस्तों आपको हमारी जानकारी कैसी लगी सिलेंडर बुक कैसे करें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post