Call Of Duty Mobile Kya Hai ? कॉल ऑफ ड्यूटी कैसे खेलें?

Call Of Duty Mobile Kya Hai ? कॉल ऑफ ड्यूटी कैसे खेलें?

What Is Call Of Duty In Hindi

दोस्तो आज किस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं “कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल क्या है?” दोस्तों और आप जानना चाहते हैं कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल क्या है और इसे कैसे खेले? तो आज की इस पोस्ट में आपको को कॉल ऑफ ड्यूटी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ बने रहिए।

तो दोस्तों नाम से तो बिल्कुल भी नहीं लगता है कि यह एक गेम है परंतु यह एक अमेरिकी कंपनी द्वारा बनाया गया है और इसे 30 सितंबर 2019 को गूगल प्ले स्टोर पर लांच किया गया था। और इसके 1 साल के अंदर 200 मिलियन से भी अधिक डाउनलोडर हो चुके अगर हम इस गेम की साइज के बारे में चर्चा करें तो गूगल प्ले स्टोर पर इस गेम का साइज 2gb है और इसको एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लांच किया गया है दोस्तों अगर आप गेम खेलना पसंद करते हैं तो खेलने में पब्जी की तरह लगेगा। तो आज हम आपको कॉल आफ ड्यूटी मोबाइल के बारे में जानकारी देने वाले हैं जैसे कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल क्या है? कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल कैसे खेले? और इसे डाउनलोड कैसे करें? तो दोस्तों जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ बने रहिए और इसके अतिरिक्त हम आपको यह भी जानकारी देने का प्रयास करेंगे कि कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानने का प्रयास करते हैं।

कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल कैसे खेले? कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

Call of duty मोबाइल में अकाउंट कैसे बनाएं?

तो अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको कॉल आफ ड्यूटी गेम को डाउनलोड करने के पश्चात ओपन करना है। दोस्तों जैसे ही आप इसे ओपन करते हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन आ जाएंगे फेसबुक लॉगिन और गेस्ट लॉगइन तो आपको इन दोनों ऑप्शन में से एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना है तो चलिए दोस्तों हम गेस्ट अकाउंट के माध्यम से प्रयास करते हैं जैसे ही आप गेस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने यूजर नेम का ऑप्शन आ जाता है तो आपको अपना यूजरनेम डालना है जैसे ही आप यूजरनेम डालते हैं तो आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा तो दोस्तों कॉल आफ ड्यूटी मोबाइल में अकाउंट बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा इतनी ही प्रोसेस इन कंप्लीट करने के पश्चात आप बड़ी आसानी से कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल गेम के अंदर अकाउंट बना सकते हैं अगर आप चाहे तो फेसबुक के माध्यम से यह अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं तो सभी दोस्तों अब आगे बढ़ते हैं और यह जानते हैं कि इस गेम को कैसे खेले?

Call of Duty Mobile Kaise khele

दोस्तों कॉल आफ ड्यूटी मोबाइल गेम को खेलने के लिए सबसे पहले आपको इसकी बेसिक चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए तो चलिए दोस्तों सबसे पहले basic चीजों के बारे में जानकारी देने का प्रयास करते हैं दोस्तों जैसे ही आप कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल को ओपन करते हैं तो उस गेम में आपको लॉबी आ जाएंगे। वहां पर आपको तीन मोड देखने को मिल रहे होंगे पहला जोंबी मोड दूसरा मल्टीप्लेयर मोड तीसरा बैटल रॉयल मोड तो आप इनमें से कोई भी एक मोड़ सिलेक्ट करके इसलिए हमको खेल सकते हैं।

उसके पश्चात आप को सबसे ऊपर देख ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा लेवल जिसमें आपको लेवल दिखाई जाएंगे जैसे-जैसे आप का लेवल बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपके पास कई सारे सारी वस्तुएं अनलॉक होती चली जाएंगी आपको अलग-अलग प्रकार की गन की स्किंस देखने को मिल जाएंगी।

इसी ऑप्शन के अंदर आपको अपनी प्रोफाइल देखने को मिल जाएगी जिसमें आप को यह मालूम हो जाएगा कि आपको कौन-कौन सी वस्तुएं मिल गई है और कौन-कौन से पुरस्कार मिले हैं वह सब आप उस प्रोफाइल वाले ऑप्शन के अंदर देखने को मिल जाते हैं उसके पश्चात आपको एक ऑप्शन मिलेगा बैटल पास के इस पास में आपको अलग-अलग गन की स्किन से ग्रेनेट की स्किन से ऐसी कई सारी चीजें देखने को मिल जाती हैं आप पैसे देकर भी खरीद सकते हैं। पर आपको एक ऑप्शन और मिल जाता whi का इसमें आपको गन इसलिए देखने को मिल जाती हैं और दिखाया जाता है कि कौन सी गन सबसे बेस्ट है पर यहां से आप कोई भी गन  खरीद सकते हैं जैसे आप पब्जी गेम में यूसी खरीदते हैं।

 जिसके माध्यम से आप कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं इसी तरह आप और कॉल ऑफ ड्यूटी में सीपी दिए जाते हैं जिसके माध्यम से आप यह गन खरीद सकते हैं अगर आप स्टोर वाला ऑप्शन के अंदर जाते हैं तो वहां पर आपको गन खरीदने का ऑप्शन मिल जाता है।

कॉल आफ ड्यूटी मोबाइल कैसे खेलें?

दोस्तों कॉल आफ ड्यूटी मोबाइल गेम बिल्कुल पब्जी गेम की तरह ही है आपको इस गेम के अंदर पब्जी गेम की तरह ही फीचर से देखने को मिल जाते हैं तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं अब यह जाने का प्रयास करते हैं फिर इसलिए हम के अंदर कौन कौन से ऑप्शन है जो खेलते समय में उन्हें इस्तेमाल करना है।

1. दोस्तों आपको लेफ्ट साइड में एक उस कॉल वाला बटन दिखाई दे रहा होगा जिसकी सहायता से आप आगे बढ़ सकते हैं और कैमरा स्क्रोल कर सकते हैं।

2. 

नीचे की साड़ी में आपको गन दिखाई दे रही हूं जो कि आप गेम के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं और वहां पर आपको दो बंदूके दिखाई दे रही होगी और उसकी नीचे आपको एचपी दिखाई दे रहा हो जिससे आपको यह मालूम पड़ेगा कि आपकी हेल्प कितनी अच्छी है।

3. 

उसी के बगल में आपको हंगरी नेट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसकी सहायता से यहां पर ग्रेनेड फेंक सकते हैं और उसी के ऊपर आपको एक रिलोड का ऑप्शन भी मिल जाएगा।

4. वहीं पर आपको एक फायर का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसकी सहायता से आप फायर कर सकते हैं। उसके बगल में आपको स्लिप का और स्टैंडिंग का ऑप्शन भी दिखाई दे रहे होंगे और जिससे आप बैठ और लेट कर फायर कर सकते हैं।

5. उसी के ऊपर लाइट साइड में आपको एक मैप का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसके माध्यम से आप यह पता कर सकते हैं। आपको किस स्थान पर जाना है।

6. मैप के बगल में आपको तीन option दिखाई दे रहे होंगे एक सेटिंग का दूसरा एक स्पीकर का और तीसरा माइक का सेटिंग के ऑप्शन में जाकर आप गेम की सेटिंग चेंज कर सकते हैं अगर आप स्पीकर वाले ऑप्शन पर जाते हैं तो आप अपने दोस्तों की आवाज सुन सकते हैं और या फिर उसे बंद कर सकते हैं अगर आप माइक वाले सेक्शन में जाते हैं तो अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं और अपनी आवाज उन तक पहुंचा सकते हैं अगर आप चाहे तो माइक को बंद नहीं कर सकते हैं।

7. वहीं पर आपको एक स्कोप ऑप्शन दिखाई दे रहा है जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल होता है आप इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए जिससे दुश्मन को मारने में बहुत ही आसानी होती है आपने सेटिंग को कस्टम भी सेव कर सकते हैं जहां पर चाहे वह ऑप्शन को सेट करके हमको खेल सकते हैं।

Call Of Duty Mobile से पैसे कैसे कमाए Youtube लाइव स्ट्रीम की सहायता से – दोस्तों call of duty mobile की सहायता से आप इंटरटेनमेंट तो कर सकते हैं साथ में पैसे भी कमाए जा सकते हैं तो उसके लिए आपको यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम ऐसा मुहिया है आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम करते रहते हैं और काफी सारे लोग उनकी लाइव स्ट्रीम देखते हैं इससे वह लोग बहुत ज्यादा पैसे कमाते हैं अगर आप चाहे तो कॉल आफ ड्यूटी मोबाइल की सहायता से लाइव सुन कर के पैसे कमा सकते हैं।

लाइव स्ट्रीम कैसे करें? – तो दोस्तों लाइव स्ट्रीम करने के लिए सबसे पहले आपको डू रिकॉर्डर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा उसके पश्चात आपको ओपन करना है ओपन करने के पश्चात आप डू रिकॉर्डर के होम पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको एक live stream का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके आपके सामने लाइव स्ट्रीम के अंदर कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगेतो आपको यूट्यूब पर क्लिक करना है आपको title ऐड करना है और डिस्क्रिप्शन ऐड करनी है और कैटेगरी में आपको कॉल आफ ड्यूटी गेम को सिलेक्ट करना है इतनी processing कंप्लीट करने के पश्चात आकर लाइव स्ट्रीम करना स्टार्ट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आप कई बार देखा होगा जब भी कोई प्रोफेशनल गेमर live stream करते रहते हैं तभी से बीच-बीच में मैसेज आते रहते हैं सुपर चैट के। तो दोस्तों आप भी इसी प्रकार पैसे कमा सकते हैं अब आप यह सोच रहे हो कि लोगों ने पैसे कहते हैं क्योंकि लोग उनके द्वारा खेलने के गेम को खेलना पसंद करते हैं इसीलिए लोग उन्हें पैसे देते हैं। जैसा कि डायनेमो गेमिंग हो या उसकी फैंस उसे लाइव स्ट्रीम स्टार्ट करते हैं और पैसे भेजना शुरू कर देते हैं। इसके पीछे एक और रीजन है।

जब भी उन्हें कोई व्यक्ति सुपर चैट देता है तो उनका नाम कुछ समय के लिए स्क्रीन पर दिखाया जाता है और वह गेम और उनका नाम भी लेता है कुछ लोग इसी के लिए पहले थे ताकि उनका फेवरिट गेम और उनका नाम ले सके अगर आप भी अपने गेम की वीडियो रिकॉर्ड करके उसे यूट्यूब पर अपलोड करके पैसा कमाना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से कमा सकते हैं अगर आप भी गेम अच्छा खेल लेते हैं तो आपसे यूट्यूब चैनल पर भी अच्छे खासे सब्सक्राइब हैं तो आप भी अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप अच्छा गेम खेल लेते हैं और आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे से subscriber है वहां तो आप लाइव स्ट्रीम की सहायता से और युटुब पर वीडियो अपलोड करके से कैसे पैसे कमा सकते है और गेमिंग की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना सकते हैं।

फाइनल वर्ल्ड

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको हमारी आज की जानकारी कॉल आफ ड्यूटी मोबाइल क्या है और इसे कैसे खेले जानकारी पसंद आई होगी अगर आपके मन में हमारी  आज की इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपकी सहायता करने का प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post