Facebook पर अपना मोबाइल नंबर Hide कैसे करें ?

Facebook पर अपना मोबाइल नंबर Hide कैसे करें..

फेसबुक अकाउंट पर मोबाइल नंबर कैसे Hide करें :

जैसा कि आप सभी जानते हैं फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए हमें ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है और आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति एंड्राइड यूजर है और फेसबुक का इस्तेमाल तो अवश्य करते होंगे क्योंकि फेसबुक आज की समय की दुनिया की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली जानी-मानी वेबसाइट है। फेसबुक का इस्तेमाल लोग अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए और अपनी एक नई पहचान बनाने के लिए करते हैं और जिन लोगों का फेसबुक पर अकाउंट होता है वह सबसे ज्यादा फेसबुक पर एक्टिव रहते हैं क्योंकि फेसबुक कुछ अलग प्रकार की दुनिया है जिसमें खो जाने के बाद वापस आने का मन नहीं करता है।

दोस्तों आप फेसबुक का यूज़ करते हैं तो आपको यह बताने की कोई आवश्यकता नहीं है कि इसके अन्दर हमें किस किस प्रकार के फीचर्स देखने को मिल जाते हैं आप फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं और अपनी फोटोस साथ में फेसबुक के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं और फेसबुक पेज बनाकर उस पर आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। परंतु सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय हमें कई सारी सावधानियां रखनी चाहिए परंतु कुछ लोगों को यह मालूम नहीं होता है क्या सभी के फेसबुक प्रोफाइल पर पर्सनल इंफॉर्मेशन होती है जिसका कई सारे लोग दुरुपयोग करके आप को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं जैसी आपकी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि।

फेसबुक नंबर क्यों हाइड करें?

यह आपकी फेसबुक अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है परंतु और एशिया पब्लिक रखना चाहते हैं तो आप की सिक्योरिटी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है फेसबुक हमें यह सुविधा उपलब्ध कराता है कि हम अपने ऊपर डिपेंड करता है कि आप फेसबुक पर आप मोबाइल नंबर दिखाना चाहते हैं या छुपाना।

परंतु यह सभी फेसबुक यूजर को मालूम नहीं होता है और जानकारी के अभाव के कारण वो अपनी प्राइवेसी को खतरे में डाल देते हैं तो दोस्तों इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए हमने आज भी यह पोस्ट लिखी है और आज हम आपको संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे कि फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर कैसे हाइड करें और इसकी जानकारी हम आपसे भी कुछ सरल और हिंदी भाषा में स्टेप बाय स्टेप देने का प्रयास करेंगे जिसके पश्चात आप बड़ी आसानी से अपने फेसबुक अकाउंट से मोबाइल नंबर को ऐड कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं जानने का प्रयास करते हैं।

फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर कैसे हाइड करें

Step : About Option को सिलेक्ट करें

फेसबुक अकाउंट पर अपना मोबाइल नंबर हाइड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में फेसबुक ऐप को ओपन करना और उसके पश्चात प्रोफाइल सेक्शन में जाना है और वहां पर आपको एवं उसका ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

फेसबुक अकाउंट का मोबाइल नंबर कैसे हाइड करें?

Step : Contact Info को सेलेक्ट करें

उसके पास चाहता है आपको यहां पर आपकी प्रोफाइल की सभी इंफॉर्मेशन दिखाई दे रहे हैं इसमें आपको कांटेक्ट इन्फो वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step : एडिट ऑप्शन सेलेक्ट करें

अब यहां पर आपको अपना कांटेक्ट इन्फो ऐड करना है इसके लिए आपको कॉन्टैक्ट इन्फो के सामने एडिट का ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें।

Step : Only Me Option सिलेक्ट करें

हम यहां पर आपको सबसे ऊपर मोबाइल फोंस का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आपके मोबाइल नंबर के सामने एक छोटा सा सेटिंग ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है इसके पश्चात ओनली में ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। इस प्रकार आपका फेसबुक नंबर से मोबाइल नंबर हाइड हो चुका है आपके प्रोफाइल में कोई अन्य व्यक्ति आपके मोबाइल नंबर को नहीं देख पाएगा अगर आप अपनी किसी फ्रेंड को मोबाइल नंबर दिखाना चाहते हैं तो आखिरी में आपको only me के स्थान पर फ्रेंड सिलेक्ट करना है।

जियो फोन में फेसबुक नंबर कैसे हाइड करें?

दोस्तों अगर आप जिओ मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मोबाइल नंबर हाइड करने के लिए बिल्कुल सेम प्रोसेसिंग है उनको फॉलो करने के पश्चात आप बड़ी आसानी से अपने जियो मोबाइल फोन में भी अपना माइलम हाइड कर सकते हैं क्योंकि चाहे पीसी हो या मोबाइल एप जिओ फोन की सभी सेटिंग्स एक जैसी होती हैं। परंतु मोबाइल फोन की स्क्रीन में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है परंतु स्टेप बिल्कुल इसी प्रकार आप को फॉलो करने जैसे यहां पर हमने आपको जानकारी दी है इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपने जियो मोबाइल फोन में भी फेसबुक नंबर हाइड कर सकते हैं।

परंतु दोस्त एक बात है आपको अवश्य ध्यान में रखनी है क्या अगर आप फ्रेंड ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो कोई व्यक्ति आपके पास फ्रेंड रिक्वेस्ट करता है और आपसे फैक्ट करते हैं तो उस समय आपको सावधानी बरतनी होगी क्योंकि एक नंबर की प्रोफाइल से आपकी फ्री प्राइवेसी से खेल सकता है तो वैसे भी आपके फ्रेंड के पास आपका नंबर होगा तो आपको अपनी फेसबुक पर अपनी फ्रेंड को मोबाइल नंबर दिखाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

कंक्लुजन

इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी है कि फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर कैसे हाइड करें अगर इसमें आपको किसी भी तरह का सवाल पूछना है यह आपका फेसबुक से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

फेसबुक पर मोबाइल नंबर कैसे हाइड करें यानी छुपाए इसकी जानकारी हमने आपको बिल्कुल सर और हिंदी भाषा में पेश की है अगर आप जियो मोबाइल में भी फेसबुक नंबर Hide करना चाहते हैं तो सिम हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स फॉलो करने के पश्चात आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी तो इसे आप अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post