व्हाट्सएप में अवतार क्रिएट कैसे करें? 2023

व्हाट्सएप में अवतार क्रिएट कैसे करें? 2023

व्हाट्सएप में अवतार क्रिएट कैसे करें? 2023

व्हाट्सएप में अवतार क्रिएट कैसे करें? 2023

व्हाट्सएप में अवतार कैसे बनाएं? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो, एक बार फिर से हमारी वेबसाइट के आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपने अक्सर देखा होगा जिस प्रकार फेसबुक और इंस्टाग्राम में हमें अवतार बनाने की सुविधा दी जाती है। उसी प्रकार अब आप व्हाट्सएप के अंदर भी व्हाट्सएप अवतार बना सकते हैं क्योंकि अब व्हाट्सएप की तरफ से यह फीचर लॉन्च कर दिया गया है।

अब आप लोग भी व्हाट्सएप के अंदर अवतार फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। और आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको व्हाट्सएप अवतार क्रिएट कैसे करें? से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं तो जानने के लिए शुरू से लेकर लास्ट तक हमारे साथ जुड़े रहिए।

व्हाट्सएप पर आवतार कैसे बनाते है और उसका इस्तेमाल कैसे करते है। यह जानने से पहले आपको यह जानना पड़ेगा कि आखिर यह व्हाट्सएप अवतार फीचर क्या है।

व्हाट्सएप का अवतार फीचर क्या है?

दोस्तों व्हाट्सएप का अवतार फीचर यह आपका यह डिजिटल वर्जन होता है जिसे अलग-अलग हेयर स्टाइल और और अलग चेहरे, कपड़े के साथ विशेषताओं के रूप में बनाया जा सकता है।

व्हाट्सएप पर आप अपने पर्सनल अवतार का इस्तेमाल अपनी प्रोफाइल फोटो के रूप में भी कर सकते हैं। या फिर आप कई अलग अलग इमोशन और रिएक्शन को दर्शाने वाले 36 कस्टम स्टीकर के रूप में भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं।

यदि आप अपने इमोशन को अपने दोस्तों रिश्तेदारों परिवार वालों के साथ शेयर करना चाहते है। तो इसके लिए अवतार भेजना मजेदार तरीका साबित हो सकता है।

अवतार यह आपकी खुद की तस्वीर का इस्तेमाल किए बिना खुद को प्रजेंट करने का एक शानदार तरीका होता है। तो अब आपकी समझ में आ गया होगा कि प्रकार व्हाट्सएप का अवतार फीचर क्या है.

तो चलिए दोस्तों आगे की जानकारी में अब हम यह जान लेते हैं। कि व्हाट्सएप का अवतार फीचर कैसे क्रिएट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप्प पर अवतार क्रिएट कैसे करें?

दोस्तों व्हाट्सएप के अंदर अवतारा बनाना काफी ज्यादा आसान होता है क्योंकि मैंने भी इसे कई बार बना कर देखा है। इसके लिए बस आपको इतनी सी प्रोसेस फॉलो करना है कि इस फीचर पर मौजूद हेयर स्टाइल, चेहरे का रंग पोशाक और कुछ अन्य ऑप्शन को सिलेक्ट करना पड़ता है।

तो नीचे की जानकारी में हम आपको सारी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएंगे। जिससे आप आसानी से खुद का अवतार क्रिएट कर सके।

1) तो दोस्तों सबसे पहले आपको मौजूद मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। जब आप व्हाट्सएप में इंटर कर जाएंगे तो आपके सामने व्यक्तिगत चैट विंडो पर हो जाएगी।

2)  जब आप व्हाट्सएप में पहुंच जाएंगे तो आपको ऊपर की साइड में 3dot दिखाई दे रही हो 3 dot आपको क्लिक करना है। फिर आपके सामने सेटिंग का ऑप्शन आ जाएगा और सेटिंग पर क्लिक करें।

3)  सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ रहे होंगे। जिनमें से आपको अवतार वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और उस पर क्लिक करना है।

4) फिर आपको ब्राउज़ स्टीकर का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है। इसके बाद नीचे आप को एडिट अवतार वाले ऑप्शन पर जाना है।

 5) अब आप अपनी त्वचा का रंग हेयर स्टाइल बालों का रंग चेहरे का आकार पहनावा चश्मा मेकअप झुमके इत्यादि। अपनी इच्छा से बनाना शुरू कर सकते हैं यहां पर आपको जितना हो सके दिए थे अवतार को अपने जैसा बना सकते हैं।

 6)   एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ऊपर दांई कोने में Done टैप क्लिक कर देना है। अब व्हाट्सएप आपकी अवतार को प्रोसेस करेगा और स्वचालित रूप से इसके स्पीकर बना देगा।

व्हाट्सएप अवतार एडिट कैसे करें?

दोस्तों यदि आप अपने द्वारा बनाई गई अवतार से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है तो आपको व्हाट्सएप दोबारा से एडिट करने का ऑप्शन देता है। आप चाहे तो उस पर क्लिक करके दोबारा से उसे ठीक कर सकते हैं।

तो दोस्तों आई की जानकारी में हम आपको खबर को एडिट करने की जानकारी दे रहे हैं। कि किस प्रकार आप अपने व्हाट्सएप के अवतार को एडिट कर सकते हैं

• तो दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है और किसी भी चैट विंडो में जाए।

• अब चैट बॉक्स पर इमोजी आइकन पर क्लिक करना फिर से नीचे की साइड में आपको अवतार का आइकन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें।

•  फिर आपको प्लस वाली आइकन पर क्लिक करना है। और स्टीकर सेक्शन में अवतार सिलेक्ट करें सबसे नीचे आप को एडिट का ऑप्शन मिलेगा।

🔍 किसी के भी व्हाट्सएप मैसेज कैसे पढ़ें

•  उस पर क्लिक करें और आप मन चाहे उसमें 

बदलाव कर सकते है एडिट हो जाने के बाद दाएं ओर सेव पर क्लिक करें।

अवतार को प्रोफाइल पिक्चर डीपी पर कैसे लगाएं?

दोस्तों यदि आप  को अपने व्हाट्सएप की प्रोफाइल पिक्चर या डीपी पर सेट करना है। तो आप नीचे दी गई कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना है। ऊपर मौजूद तीन बिंदी पर क्लिक करके सेटिंग में जाना है।

उसके पश्चात आपको प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लिक करना है। अब आपको कैमरा आइकन पर क्लिक करना है और अवतार वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

अब यहां आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर के रूप में अवतार को सेट कर सकते हैं पर कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं।

इस प्रकार आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर के रूप में अवतार को सेट कर सकते हैं आपको जो भी अवतार पसंद आता है। उस पर क्लिक कर और फिर नीचे आपको एक बैकग्राउंड का ऑप्शन मिलेगा तो आपको बैकग्राउंड कलर सिलेक्ट करना है। आपको सबसे ऊपर एक राइट का मार्क देखेगा उस पर क्लिक करना है टैप करते ही अवतार प्रोफाइल पिक्चर के रूप में सेट हो जाएगा।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों इस प्रकार हमने आपको बहुत ही सरल एवं हिंदी भाषा में समझा दिया है कि व्हाट्सएप अवतार क्रिएट कैसे करें?2023 इसके अलावा मैंने आपको अवतार एडिट करना प्रोफाइल पिक्चर पर सेट करना सब कुछ विस्तार से बता दिया है। उम्मीद करती हूं आपको जानकारी दे पसंद आई होगी अगर आपको जानकारी पसंद आती है और आपके लिए हेल्पफुल रहती है। तो प्लीज इसे अपने दोस्तों कलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम इत्यादि को जरुर शेयर करें।

साथ ही साथ आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी सहायता जरुर करेंगे इसी प्रकार नई नई जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें। आज के लिए बस इतना ही पूरे मुलाकात हुई अगली पोस्ट में धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post