Web Server क्या है ? 2022

Web Server क्या है ? 2022

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट कि आज के आर्टिकल में आपका तहे दिल से स्वागत है एक वेब सर्वर या फिर यूं कहें एक ऐसा प्रोग्राम जो HTTP (Hypertext Transfer Protocol) के द्वारा बायोडाटा को सर्व करता है जो USERS उनसे यह रिक्वेस्ट करता है कि जिन्हें उनके कंप्यूटर के HTTP Clients के द्वारा फॉरवर्ड किया जाता है डेडीकेटेड कंप्यूटर और एप्लीकेशन को वेब सर्वर के रूप में रेफरेड किया जा सकता है।

जितनी भी वेबसाइट पोस्ट करने वाले सभी कंप्यूटर में वेब सर्वर प्रोग्राम होना चाहिए प्रमुख वेब सरोवर में से Apache सबसे बेस्ट और व्यापक तौर पर स्थापित web-server है माइक्रोसॉफ्ट के इंटरनेट इंफॉर्मेशन सरवर और NGNIX से लेकर Nginx तक को शामिल किया गया है दूसरे बैग सरवर में Novell के नेटवेयर सरवर गूगल वेब सर्वर और आईबीएम के डोमिनो सर्वर सभी के परिवारों को शामिल किया गया है।

 वेब सर्वर क्या होता है ?

वेब सर्वर अधिकतर इंटरनेट पर एक बड़ी पैकेज के हिस्से के रूप में माना जाता है और ईमेल की सर्विस के लिए इंटरनेट से जुड़ी प्रोग्राम फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल फाइल के लिए डाउनलोडिंग रिक्वेस्ट करना और वेब पेज बनाना और पब्लिश करना वेब सर्वर अपने चुने गए विचारों को शामिल करता है।

यह ऑपरेटिंग सिस्टम और दूसरे सरवर के साथ कितनी फास्ट ली और अच्छी तरह से काम करता है सर्वर साइड प्रोग्रामिंग सिक्योरिटी फीचर्स और विशेष रूप से Publishing, Search Engine और Building Tools को मैरिज करने के साथ इसकी योग्यता भी है।

सामान्य तौर पर अनेकों लोग जब वेब सर्वर के बारे में सोचते हैं तो भी कुछ अधिक पावर वाले कंप्यूटर होते हैं हालांकि यह कुछ हद तक सही भी होते हैं क्योंकि कुछ अधिक शक्ति वाले कंप्यूटर को web-server भी कह सकते हैं परंतु यह कंप्यूटर के साथ निर्मित किए जाते हैं वेब होस्टिंग का मुख्य उद्देश्य वेब होस्टिंग में वेब सर्वर होस्टिंग प्रोवाइड करने वाले को एक सर्वर पर कई डोमेन या कई वेबसाइट को संभालने की क्षमता होती है लेकिन सामान्य तौर पर जब कोई व्यवसाय व में संदर्भित करता है तो इसका अर्थ यह होता है कि सॉफ्टवेयर का टुकड़ा जो कंप्यूटर सिस्टम पर डाउनलोड कर सकते हैं।

For Example

अगर आप अपने ब्राउज़र में यूआरएल https://www.topbharat.in/html?m=1  इंटर करते हैं तो यह वेब सर्वर से रिक्वेस्ट सेंड करता है जिसका डोमेन नेम topbharat.in होता है तो आपको सर्वर index.html नाम का Page दिखाता है और इसे आपके ब्राउज़र में भेज देता है सर्वर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके और मशीन को इंटरनेट से कनेक्ट करके किसी भी कंप्यूटर को वेब सर्वर में चेंज किया जा सकता है पब्लिक डोमेन सॉफ्टवेयर और Commercial Packages के साथ-साथ कई वेब सर्वर सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन भी मौजूद है।

 वेव सरवर कैसे काम करता है ?

हमारे इंटरनेट और हमारे लिए आवश्यक जानकारी का स्रोत माना जाता है और यह हमारे द्वारा जो भी जानकारी सर्च की जाएगी वह हमारे सामने पेश कर देता है यदि हम यह चाहते हैं कि कोई भी जानकारी कि वह इंटरनेट को क्वेरी करना है और तब हमें बांछित प्रतिक्रिया मिलती है।

किंतु यह जानकारी हमें कौन व्यक्ति अवेलेबल कराता है और कैसे यह सब वेब सर्वर के रूप में कहा जाता है इसकी क्या सुविधाएं हैं इसके अतिरिक्त ब्राउज़र भी है जिनका इस्तेमाल हम इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला, फायरफॉक्स, क्रोम, सफारी इत्यादि के साथ किया जा सकता है ताकि वेब के साथ बातचीत कर सकें और वेब क्लाइंट के नाम से जानी जाने वाली वेब सर्वर पर फाइल लोग को ब्राउज़र  दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं।

वेब सर्वर मुख्य रूप से सरल कंप्यूटर प्रोग्राम की तरह होता है जो वेबक्लाइंट का इस्तेमाल करने का अनुरोध करने पर वेब पेज को हमारे सामने पेश कर देता है जिन मशीनों पर इसका प्रोग्राम जारी किया जाता है उन्हें सामान्य तौर पर सरवर कहा जाता है दोनों नामों को एक साथ मिलाकर web-server और सरवर लगभग एक दूसरे के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं।

अधिकतर वेब सर्वर का इस्तेमाल वेब होस्टिंग कंपनी और पेशेवर वेब एप्लीकेशन डेवलपर्स के द्वारा किया जाता है परंतु यदि देखा जाए तो कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकता है।

वेब सर्वर क्लाइंट अनुरोध के लिए 2 तरीके होते हैं जिनका जवाब निम्नलिखित है

• Requested URL से संबंधित क्लाइंट को फाइल सेंड करना।

• एक स्क्रिप्ट को आमंत्रित करके और डाटा बेस के साथ कम्युनिटी केट करके प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है।

• जब क्लाइंट एक वेब पेज के लिए रिक्वेस्ट सेंड करता है तो वेब सर्वर रिक्वेस्ट भेज के लिए सर्च स्थान बन जाता है यदि रिक्वेस्ट पेज पर मिल जाता है तो यह क्लाइंट को एचटीटीपी प्रतिक्रिया के साथ भेज देता है।

• यदि रिक्वेस्ट बेब पेज नहीं मिलता है तो सर्वर HTTP प्रतिक्रिया भेजता है कि Error 404 नहीं मिली है।

•  यह विकलांगों ने कुछ अन्य संसाधनों के लिए रिक्वेस्ट भेजी तो देव सरोवर एचटीटीपी प्रतिक्रिया को निर्माण करने के लिए एप्लीकेशन सर्वर और डाटा स्टोर से संपर्क करता है।

 वेब सर्वर के प्रकार

वेब सर्वर कई प्रकार के होते हैं लेकिन यहां हम आपको कुछ पसंदीदा वेब सर्वर के बारे में बता रहे हैं

Apache Web Server

IIS Web Server

Nginx Web Server

LightSpeed Web Server


Apache Web Server

अपाचे सॉफ्टवेयर फाउंडेशन के द्वारा निर्मित किया गया पूरी दुनिया में से सबसे अधिक लोकप्रिय वेब सर्वर में से एक माना जाता है अपाचे एक सोर्स सॉफ्टवेयर है जो Linux, Unix, Windows, FreeBSD, Mac OS X इत्यादि सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है अपाचे वेब सर्वर पर लगभग 60% मशीन चलती है।

 IIS Web Server

IIS यह एक माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है इस सर्वर पर अपाचे की तरह सभी फैसेलिटीज होती है यह सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफार्म के साथ मिलकर काम करता है लेकिन यह ओपन सोर्स नहीं है।

 Nginx Web Server

Nginx फ्री ओपन सोर्स वेब सर्वर है इसमें आई एम ए पी और POP3 Proxy Server शामिल किया गया है। Nginx अपने High Performance, Stability, Simple Configuration और लेस रिसोर्सेस का इस्तेमाल के लिए जाना जाता है।

Free Fire mod apk

Download

LightSpeed Web Server

लाइटस्पीड वेब सर्वर हाई परफॉर्मेंस अपाचे ड्रॉप इन रिप्लेसमेंट है लाइट स्पीड वेब सर्वर इंटरनेट पर चार नंबर का सबसे पॉपुलर वेब सर्वर है।

 निष्कर्ष

तो दोस्तों यहां पर मैंने यहां पर आपको जानकारी दी है कि वेब सर्वर क्या होता है 2022 और इस विषय के बारे में मैंने आपको विस्तार से जानकारी देने का प्रयास किया है यदि आपको मेरी जानकारी पसंद आती है तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।

Post a Comment

Previous Post Next Post