MPIN क्या होता हैं, और कैसे काम करता हैं? 2023

MPIN क्या होता हैं, और कैसे काम करता हैं? 2023

MPIN क्या होता हैं, और कैसे काम करता हैं

MPIN कैसे काम करता हैं? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो आज की पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। हाथ में आपको एमपिन क्या है और एमपिन की फुल फॉर्म के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करूंगी साथ ही साथ यह किस प्रकार काम करता है। इसके बारे में भी हम आज इस पोस्ट में जानेंगे आज के जमाने में सारे काम ऑनलाइन होने लगी है। ऐसी में वित्तीय लेन-देन भी लोगों ऑफलाइन की वजह ऑनलाइन करना अधिक पसंद करते हैं।

जब हम मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन के माध्यम से पैसों का लेनदेन करते हैं। तो हमें एमपिन की जरूरत पड़ती है और बिना mpin के हम ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं। परंतु कुछ लोगों के मन में यह है सवाल हमेशा रहता है कि आखिर एमपिन का मतलब क्या होता है।

एमपिन किस प्रकार काम करता है आइए तो आज इस पोस्ट में हम एमपिन से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं। इसीलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यान से अवश्य पढ़ें।

MPIN क्या होता हैं?

तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है एमपिन एक 4 या 6 डिजिट का सिक्योरिटी कोड होता है। जो मोबाइल बैंकिंग में ट्रांजैक्शन करते समय काम आता है यह कोड बिल्कुल atm mpin की तरह काम करता है। जिस प्रकार से एटीएम से पैसे निकालते समय एटीएम पिन काफी जरूरी होता है उसी तरह मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन से पैसे ट्रांसफर करते समय एमपिन काफी महत्वपूर्ण कोड होता है

आज के जमाने में हर व्यक्ति यूपीआई एप्लीकेशन जैसे PhonePe, Google Pay और Paytm का इस्तेमाल सबसे अधिक करते हैं। और वहां से पेमेंट करते समय लास्ट में हमें यूपीआई पिन की जरूरत पड़ती है उसी प्रकार मोबाइल बैंकिंग से एमपिन की आवश्यकता होती है।

यह प्रत्येक मोबाइल बैंकिंग यूजर के लिए प्राइवेट कोड होता है जो दूसरों के साथ शेयर नहीं किया जाता है। क्योंकि यदि आप दूसरों के साथ एमपिन को शेयर करते हैं तो आपके साथ फाइनेंसियल धोखाधड़ी होने की संभावना सबसे अधिक रहती है। इसीलिए गलती से भी एमपिन को कभी भी किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

MPIN का पूरा नाम क्या हैं?

MPIN Number क्या हैं, यह तो आप जान चुके हैं हम इसकी फुल फॉर्म यानी कि इसके पूरे नाम को भी जान लेते हैं। वह MPIN = Mobile Banking Personal Identification Number होता हैं। जिसे हिंदी में मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या कहते हैं।

MPIN का Full Form क्या होता हैं

M Mobile Banking (मोबाइल बैंकिंग)

P Personal (व्यक्तिगत)

I Identification (पहचान)

N Number (संख्या)

Mobile Banking में MPIN की आवयश्कता क्यों हैं?

मोबाइल बैंकिंग लेनदेन के लिए आरबीआई द्वारा दो तरफा प्रमाणीकृत (Two Way Authentication) जारी किया गया हैं, जैसे एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम डेबिट कार्ड या एटीएम पिन की आवश्यकता होती है। उसी तरह एमपिन भी जरूरी होता है जिससे मोबाइल बैंकिंग को और भी सुरक्षित किया जा सकता है। एमपिन हमारे मोबाइल में दोहरा सुरक्षा प्रदान करता है।

जिससे यह ज्ञात होता है कि हमारी मर्जी के बिना कोई भी व्यक्ति हमारे मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन से कोई भी पैसों का लेन-देन नहीं कर सकता है। और इसी आसानी से समझे तो जिस प्रकार हमारे सोशल मीडिया अकाउंट पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लगाते है। जिससे हर कोई उस एप्लीकेशन में लॉगिन ना कर सके एमपिन भी हमारे मोबाइल ऐप में इसी प्रकार का काम करता है।

MPIN का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ होता हैं?

इतनी जानकारी प्राप्त करने के बाद में आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा। कि एमपिन का इस्तेमाल कहां कहां पर होता है तो आइए इसके इस्तेमाल होने वाली जगह के बारे में जान लेते हैं।

Mobile Banking Apps :-  यदि आप किसी भी व्यक्ति की मोबाइल एप्लीकेशन का यूज करते हैं। जैसे BOB World, YONO SBI, IMobile Pay इत्यादि तो इसमें एमपिन का इस्तेमाल होता है।

SMS Banking :-  s.m.s. के माध्यम से ट्रांजैक्शन करने के लिए एमपिन की आवश्यकता होती है। हालाकि इस प्रक्रिया का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है।

IMPS/NEFT/RTGS :- इस प्रकार के फंड में ट्रांसफर करने के लिए एमपिन की जरूरत होती है।

IVR (Intractive Voice Response) :- अगर आप अपने बैंक के कस्टमर केयर से बात करके बैंक बैलेंस तथा मिनी स्टेटमेंट से जुड़ी जानकारी लेते हैं तो वहां पर आपको एमपिन की जरूरत पड़ेगी।

तो दोस्तों मुख्य रूप से एमपिन का इस्तेमाल इन्हीं स्थानों पर किया जाता है। तो चलिए अब हम एम पिन कैसे प्राप्त करें इसके बारे में जान लेते हैं।

MPIN कैसे प्राप्त करें?

अगर आपने अपना कोई नया सेविंग अकाउंट खुलवाया है तो आपको अपना एमपिन बैंक की तरफ से दिए जाने वाले वेलकम किट में मिल जाता है। परंतु यदि आप एक पुराने खाताधारक है और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको मुख्य रूप से एमपिन प्राप्त करने के 3 तरीके मिल जाते हैं।

1. Bank की Branch से

2. ATM से

3. Online तरीके से

MPIN कैसे बनायें?

• सबसे पहले अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को ओपन करना है।

• उसके पश्चात Generate Mpin के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• फिर आपको अपने डेबिट कार्ड से संबंधित जानकारी भरनी है।

• उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे डालें।

• अब जो भी आप एमपिन रखना चाहते हैं उसे डाले और सबमिट पर क्लिक करें।

सभी पॉइंट को अच्छी तरह से फॉलो करने के बाद आप जो भी एमपिन सेट करते हैं। उसे अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं।

MPIN और UPI PIN में क्या अंतर हैं?

MPIN और UPI PIN दोनों का काम वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना होता हैं। किंतु MPIN का यूज National Unified USSD platform तथा मोबाइल बैंकिंग एप में किया जाता हैं। जैसे- YONO SBI तथा BOB World और IMobile Pay इत्यादि।

यूपीआई पिन का इस्तेमाल यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के माध्यम से पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन में किया जाता है। जैसी फोन पे, गूगल पे, पेटीएम इत्यादि अगर देखा जाए तो दोनों ही सुरक्षा का काम करती है। परंतु इन दोनों का इस्तेमाल अलग-अलग स्थानों पर किया जाता है।

Conclusion

तो उम्मीद करती हूं MPIN क्या होता हैं और MPIN का Full Form क्या होता हैं। मैंने आपको एमपिन से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से दे दी है तो जानकारी आपकी समझ में आ गई होगी। यदि आपके मन में एमपिन से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।

अगर यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। जिससे बाकी लोग भी रोजाना इस्तेमाल होने वाले एमपिन के बारे में जान सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post