Crypto Currency क्या है? 2023

Crypto Currency क्या है? 2023

Crypto Currency क्या है? 2023


Crypto Currency क्या है? : दोस्तों हम लोगों की तरह आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर Crypto Currency क्या है? क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत सारी चर्चाएं आपको टीवी पर देखने को मिल जाएगी और यह हमेशा सुर्खियों में बनी रहती है। आए दिन न्यूज़ चैनल भी इसके बारे में नई अपडेट लेकर आते रहते हैं पहले एक क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन केवल $5 में खरीद सकते थे। लेकिन इसकी डिमांड बढ़ते हुए $100 हुई और अब इसकी रेट $1000 से भी अधिक हो चुकी है।

प्रत्येक देश की अपनी करेंसी होती है जिसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था चलती है। और वह करेंसी फिजिकल रूप से होती है फिजिकल रुपया ने जिसको हम हाथ में ले सकते हैं छू सकते हैं आंखों से देख सकते हैं। परंतु क्रिप्टो करेंसी के मामले में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह सबसे अलग है यह करेंसी केवल ऑनलाइन रहती है। इसका कोई फिजिकल स्वरूप नहीं है और सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात यह है। कि इसके ऊपर किसी भी सरकारी या एजेंसी का कोई भी अधिकार यानी कंट्रोल नहीं है।

जिस प्रकार हमारी इंडियन करंसी रूपी है, इंग्लैंड की करेंसी पाउंड है, अमेरिका की करेंसी डॉलर है। यह सब करेंसी के ऊपर देश की सरकार का नियंत्रण होता है। परंतु क्रिप्टोकरंसी एक ऐसी करेंसी है जिसको हम ना तो छू सकते हैं नहीं आंखों से देख सकते हैं। इस पर नहीं किसी देश का कोई नियंत्रण है फिर भी अधिकतर देश इसका इस्तेमाल करते हैं।

इसीलिए दोस्तों आज इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे Crypto Currency क्या है यह कैसे काम करती है। कृपया करेंसी से लेनदेन कैसे किया जाता है। इसके फायदे क्या है इसके नुकसान क्या है इसका भविष्य में क्या होने वाला है इत्यादि।

क्रिप्टो करेंसी का क्या अर्थ है? What is cryptocurrency 

क्रिप्टो और करेंसी यह दो शब्दों से मिलकर बना है क्रिप्टो करेंसी यह डिजिटल करेंसी के लिए इस्तेमाल होने वाला एक शब्द होता है कृपया शब्द क्रिप्टोग्राफी शब्द के आधार पर लिया गया है। क्रिप्टोग्राफी यानी इंफॉर्मेशन को चिपका सुरक्षित रूप से रखने की टेक्निक को क्रिप्टोग्राफी कहा जाता है। दूसरा शब्द है करेंसी यानी कि किसी भी वस्तु या सर्विस को खरीदने के लिए जो मूल्य चुकाया जाता है उसे उसे देश की करेंसी कहते हैं। प्रत्येक रूप से जो नहीं है ऐसी करेंसी को क्रिप्टो करेंसी कहते हैं इसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है।

Crypto Currency क्या है? 2023

क्रिप्टो करेंसी यह एक डीजल करेंसी होती है जिसे कंप्यूटर के माध्यम से प्रोग्रामिंग के द्वारा बनाया गया है। यह केवल ऑनलाइन के रूप में ही काम करती है जैसी हमारी नोटों की करेंसी को छू सकते हैं ऐसे में हम क्रिप्टो करेंसी को ना तो छू सकते हैं। क्रिप्टोकरंसी के ऊपर किसी भी देश का कोई भी नियंत्रण नहीं है जिस प्रकार से हम रुपी का इस्तेमाल करते हैं। वस्तुओं को खरीदने या फिर सर्विस का लेनदेन करने के लिए ऐसे ही क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल किया जाता है।

क्रिप्टो करेंसी यह एक करेंसी का डिजिटल रूप होता है यह करेंसी फिजिकली आपकी जेब में नहीं रहती है। क्योंकि यह ऑनलाइन होती है बिटकॉइन यह सबसे महंगी क्रिप्टो करेंसी है।

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन यह एक प्रकार की डिटेल करेंसी होती है जिनके जैसी और भी बहुत सारी क्रिप्टो करेंसी मार्केट में मौजूद है। हर एक बिटकॉइन एक्चुअल मैं एक कंप्यूटर फाइल होती है। जिसे हमारे मोबाइल फोन या कंप्यूटर में डिजिटल वॉलेट के रूप में स्टोर करके रख सकते हैं। जैसी हम यूपीआई पेमेंट करते हैं गूगलपे, पेटीएम, फोनपे आदि वॉलेट से दूसरे लोगों के साथ डिजिटल पेमेंट की जाती है। उसी प्रकार बिटकॉइन के लिए भी अलग प्रकार के बिटकॉइन वॉलेट होते हैं। जैसे कि Ledger Nano X, Trezor Model T, Ledger Nano S, Exodus, Mycelium इत्यादि। बिटकॉइन वॉलेट की सहायता से बिटकॉइन में ट्रांसलेशन किए जाते हैं।

क्रिप्टो करेंसी को मैंनेज कैसे करते हैं?

Google Pay, PhonePe, Paytm जैसी डिजिटल वॉलेट सरकार और बैंक के नियम के आधार पर कार्य करती हैं। हमारी बैंक में जितने पैसे होते हैं उतने ही हम ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके लिए बैंकिंग सर्विस होती है लेकिन क्रिप्टोकरंसी में ऐसी कोई बैंक की व्यवस्था नहीं होती है। इसीलिए किसी भी व्यक्ति के अपने बिटकॉइन या क्रिप्टो करेंसी भारत में जितने क्रिप्टो करेंसी होती है भूतनी का ही ट्रांजैक्शन करें। यह सुनिश्चित करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी कहा जाता है।

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी क्या है?

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी के ट्रांजैक्शन के लिए ब्लॉक जॉन टेक्नोलॉजी का यूज होता है। ब्लॉकचेन यानी कि हर एक ब्लॉक में इंफॉर्मेशन होती है। जिसकी एक चैन बनती है कुछ इसी प्रकार ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी कार्य करती है। क्रिप्टो करेंसी में जब भी ट्रांजैक्शन किए जाते हैं तो इसकी जानकारी ब्लॉकचेन में दर्ज की जाती है।

यानी कि उसे एक ब्लॉक में रखा जाता है इस ब्लॉक की सिक्योरिटी और इंक्रिप्शन का काम - का होता है। किसी भी क्रिप्टोकरंसी में गवर्नमेंट का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। इसीलिए फिर तो करेंसी का surely ट्रांजैक्शन हो सके इसलिए यह टेक्निक बनाई गई है।decentralized system से हेयर टेक्नोलॉजी काम करती है बैंक centralized system पर काम करती है। सारा ट्रांजैक्शन कंट्रोल बैंक के पास होता है परंतु ब्लॉकचेन में ऐसा बिल्कुल नहीं है।।

कौन से देश में क्रिप्टोकरंसी को वैध करार की गई है?

आपको भी इस सवाल का जवाब बताओ बाकी किस देश में क्रिप्टोकरंसी लीगल है क्रिप्टोकरंसी कई प्रकार की है। उसमें बिटकॉइन सा उसी स्थिति फेमस है कई सारे देशों ने बिटकॉइन को इन को लीगल करार किया हुआ है। अधिकतर देश बिटकॉइन का यूज़ करते हैं कई देशों ने बिटकॉइन का आधार व्यापार को मान्यता दी है। कुछ देशों में उसे बैन किया हुआ है इंडिया में व्यापार करने के लिए क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करना अवैध है।

क्रिप्टो करेंसी के फायदे क्या है?

हम जो करेंसी का यूज़ करते हैं उस करेंसी में एक समस्या यह है कि उसे डुप्लीकेट किया जा सकता है। लेकिन क्रिप्टो करेंसी का यह बेनिफिट है कि इसका डुप्लीकेट नहीं किया जा सकता है। क्योंकि यह एक फिजिकल स्वरूप में नहीं है यह ऑनलाइन करेंसी होती है इसलिए इसका डुप्लीकेट करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

यदि आप डिजिटल वॉलेट की सहायता से बिटकॉइन में लेनदेन करते हैं तो आपको अपनी बिटकॉइन वॉलेट पासवर्ड को याद रखना पड़ता है। किसी कारणवश आप अपनी बिटकॉइन वॉलेट के पासवर्ड को भूल जाते हैं तो ऐसे केस में आप अपने बिटकॉइन गवा सकते हो। कि यह क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा ड्रॉबैक है और ऐसा कई सारे लोगों के साथ हो चुका है।

क्रिप्टो करेंसी का क्या भविष्य है?

क्रिप्टो करेंसी के बारे में 2 बातें सबसे अधिक अहमियत रखती है पहली बात यह है कि यह डिजिटल करंसी है। और दूसरी बात यह है कि हमारी फिजिकल करेंसी को क्रिप्टो करेंसी के ऑप्शन के तौर पर देखा जा रहा है कृपया करके इस समय भरोसे के संकट का सामना करना पड़ रहा है। सरकार और इसी शक की निगाहों से देखती है और इसी फिजिकल करेंसी के लिए खतरा मानती है।

सरकारों को यह भी लगता है कि क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी वर्चुअल दुनिया का ऐसा है जो सरकारी नियंत्रण से मुक्त होने का प्रयास कर रही है। और वास्तविक दुनिया के समानांतर चलने का प्रयास कर रही है।

👉 Bina-paise-lagaye-paise-kaise-kamaye-2023

निष्कर्ष (Conclusion)

तो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बता दिया है। कि Crypto Currency क्या है क्रिप्टो करेंसी कहां से और कैसे खरीदें? क्रिप्टोकरंसी के क्या फायदे हैं क्रिप्टो करेंसी का क्या भविष्य है? इत्यादि। सब विषयों के बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है मुझे पूरी आशा है। आपको जानकारी जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी सिद्ध रहेगी तो इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया अकाउंट में जरुर शेयर करें। ताकि आपको कोई दूसरा सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post