गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? 2022

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? 2022

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? 2022

प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? : नमस्कार दोस्तों यदि आज के जमाने में आप स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो आप लोग भी प्ले स्टोर के बारे में अच्छी तरह से जानते हुए गूगल प्ले स्टोर से हम और आप सभी लोग अपनी मनपसंद की एप्लीकेशन या गेम डाउनलोड कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से केवल एक क्लिक में।

इसके अतिरिक्त गूगल प्ले स्टोर से आपको कोई भी गेम है या एप्लीकेशन खरीदनी होती है तो वह भी आसानी से खरीद सकते हैं इसका बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको प्ले स्टोर की सहायता से अच्छी खासी कमाई करने का ऑप्शन मिलता है जी हां यह बिल्कुल सही है आप लोग गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमा सकते हो।

जी हां दोस्तों आप में से बहुत सारे लोगों को विश्वास हो या ना हो कि गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए जा सकते हैं तो यह बात बिल्कुल सच है बस जरूरत होती है जानकारी और सही ज्ञान की तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बिल्कुल सही जानकारी देने वाले हैं जिससे आप लोग भी गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने लग जाएंगे।

गूगल प्ले स्टोर क्या है?

गूगल प्ले स्टोर एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जिसे एंड्रॉयड यूजर के लिए तैयार किया गया है इसकी सहायता से कोई व्यक्ति अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से कोई भी बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर में मौजूद गेम और एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकता है।

इसके अतिरिक्त जैसा कि मैंने आपको ऊपर बता दिया था गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन और गेम है जो कि पैड होते हैं यानी कि उन्हें इंस्टॉल करने के लिए आपको चार्ज देना पड़ता है।

हालांकि आम आदमी के लिए इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी एप्लीकेशन और गेम बिल्कुल मुफ्त हैं उन्हें कोई भी डाउनलोड कर सकता है लेकिन यह एप्लीकेशन ऑर्गेम्स किसी ना किसी Developer के द्वारा कोडिंग की सहायता से बनाकर पब्लिक किए जाते हैं।

गूगल की रीसेंट रिपोर्ट के अनुसार प्ले स्टोर पर लगभग 50,00,000 एप्लीकेशन मौजूद है जो कि समय के साथ काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।।

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए?

वैसे आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के 2 तरीके बताने वाले हैं यदि आप सोच रहे हैं कि आप डायरेक्टली गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने लग जाएंगे तो यह बिल्कुल भी आसान नहीं है।

प्ले स्टोरी की सहायता से पैसे कमाने के लिए या तो आपको अपना कोई एप्लीकेशन बनाना होगा या फिर आप किसी ऐप बनाने वाले से बनवा कर प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं या फिर आप प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए यहां पर मेरे द्वारा बताएं तरीके फॉलो कर सकते हैं।

1) प्ले स्टोर पर खुद का ऐप पब्लिश करके

यदि आप गूगल प्ले स्टोर के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं और इसके लिए जानकारी हासिल करना चाहती हो तो ऐसी मैं आपके लिए खुद का एप्लीकेशन बना लेना चाहिए क्योंकि इसके द्वारा आपको अच्छा खासा पैसा कमा सकते है क्योंकि इसके द्वारा लाखों लोग कमाई कर रहे हैं।

यदि आप कोडिंग की अच्छी खासी जानकारी रखते हैं और एक बेहतर एप्लीकेशन बना सकती हो तब आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे तथा आपकी कमाई भी अच्छी खासी होगी लेकिन आपको कोडिंग नहीं आती है तो आप एप्लीकेशन नहीं बना सकते हैं तब आपको डेवलपर को हायर करना होगा।

आप अपनी इच्छा अनुसार डेवलपर को अपनी रिक्वायरमेंट्स बता सकते हैं कि आपको किस प्रकार का एप्लीकेशन तैयार करवाना है और उसके बदले में वह आपसे चार्ज लेता है अच्छा एप्लीकेशन बनवाने के लिए किसी एक्सपीरियंस डेवलपर को काम सौंपे।

गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन पब्लिश करने के लिए गूगल प्ले स्टोर कंसोल अकाउंट खरीदना पड़ता है जिसके लिए आपको $25 पे करने होंगे जिसके बाद आप अकाउंट से अनलिमिटेड एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं।

2) एप्स पर काम करके पैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे एप्लीकेशन तथा गेम्स मिल जाएंगे जिन पर काम करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं यह उन लोगों के लिए अच्छा काम हो सकता है जो खुद डेवलपर नहीं है यार उनके पास डेवलपर को काम पर लगाने के लिए पैसे नहीं है।

क्योंकि आप को किस प्रकार से पैसे कमाने के लिए एप्लीकेशन नहीं बनवाना है बल्कि एप पर काम करवाना है इसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी पैसे कमाने के लिए एप्लीकेशन इंटरनेट पर अधिक से अधिक पॉपुलर यह कुछ ऐप है।


• Instagram

• Telegram

• Facebook

• Meesho

• Cashkaro

• Rozdhan

• Youtube

• Amazon

हालांकि इंटरनेट पर मौजूद जितने भी पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन है वहां से पैसे कमाने के लिए आपको रोजाना 2 से 4 घंटे काम करना पड़ता है इनमें से कुछ एप्लीकेशन है जिनसे आप महीने के लाखों पैसे कमा सकते हैं। परंतु आप सही तरीके से काम करना शुरू करेंगे तो।

गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन पब्लिश करके पैसे कैसे कमाए

अब बारी आती है सबसे महत्वपूर्ण सवाल की प्लेस्टोर पर एप्लीकेशन पर पब्लिश करके पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए मैं आपको बताना चाहती हूं कि इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे यदि आपको Developer नहीं है तो किसी अन्य व्यक्ति से एप्लीकेशन बनवा सकते हैं ऐसे में आपको उनको कुछ चार्ज पे करना होगा।

1) AdMob से पैसे कमाऐ

एडमॉब भी गूगल प्ले स्टोर का एक प्रोडक्ट है जिसकी सहायता से आप अपने एप्लीकेशन में गूगल एडमॉब एड्स लगा सकते है और जब कोई व्यक्ति आपके ऐप को चला रहा होगा तो एप्स पर क्लिक करेगा तो आपकी कमाई होगी आपने देखा होगा कि किसी एप्लीकेशन में बहुत सारे प्रचार दिखाए जाते हैं जो कि एडमॉब के एड्स होते हैं।

आज के जमाने में लगभग जितने भी लोग हैं जो गूगल प्ले स्टोर पर अपने एप्लीकेशन को पब्लिश करके पैसे कमा रहे हैं तो वह एडमॉब का सहारा लेते हैं admob का इस्तेमाल करने के लिए सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनके एड्स बहुत ही हाई सीपीसी वाले होते हैं जिन पर आप अधिक कर पाते हैं।

2) पैड एप्स के द्वारा पैसे कमाए

यह भी मैंने आपको ऊपर बताया था कि प्ले स्टोर में बहुत सारे ऐप ऐसे भी हैं जो कि पैड होते हैं यानी कि यदि आप उन्हें अपने काम के लिए इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आपको पैसे देने पड़ेंगे अब हर ऐप का चार्ज अलग अलग होता है जिसका ऐप अधिक अच्छा होगा उसका चार्ज अधिक होगा।

इसी प्रकार आप खुद का एप्लीकेशन बना कर आप अपने एप को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं और यदि आपके ऐप में ऐसे कंटेंट होंगे जो कि लोगों की सहायता करेंगे तो लोग आपके ऐप को जरूर खरीदेंगे।

3) सब्सक्रिप्शन के द्वारा पैसे कमाए

यदि आप नेटफ्लिक्स, हॉट स्टार, Spotify इत्यादि जैसे सर्विस का यूज करते हैं तो आप जानते होंगे कि आप इनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आपको उनका वीकली मंथली ईयरली सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ता है।

इसी प्रकार आप भी कोई ऐसा ऐप बनाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं जिसके लिए यूजर आपके आपका सब्सक्रिप्शन खरीदेंगे अगर आपकी ऐप को अच्छी डाउनलोडिंग मिल जाती है तो आप सब्सक्रिप्शन के द्वारा मोटी कमाई कर सकते हैं।

4) स्पॉन्सरशिप के द्वारा पैसे कमाए

यदि आप इंटरनेट की दुनिया से अच्छी तरह से रूबरू है तो आपको स्पॉन्सरशिप के बारे में जरूर पता होगा यदि आप स्पॉन्सरशिप का नाम नहीं सुना है तो आपको बताना चाहती हूं जब आप ऑनलाइन किसी प्लेटफार्म पर काम करती है और वहां पर आपके अच्छी खासी ऑडियंस है तो आपको ब्रांड अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाती है।

इसके बदले में आपको कुछ पैसे भी देती है जिसे स्पॉन्सरशिप कहते हैं इसी प्रकार आप भी अपने एप्लीकेशन में अच्छे खासे डाउनलोडर कर लेते हैं तो बहुत सारी कंपनी आपसे प्रचार के लिए संपर्क करेगी और उसके बदले में आपको पैसे भी देती है।

👉 WhatsApp per online hote hue bhi offline Kaise dekhen

निष्कर्ष

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए बहुत ही उपयोगी और शानदार जानकारी प्रदान की है अगर आप लोगों को भी पैसों की जरूरत है और आप इंटरनेट के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो मेरे द्वारा प्रदान की गई इस जानकारी के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि यह पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

उम्मीद करती हूं आपको हमारी आपकी पोस्ट पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित रहेगी तो कृपया करके से अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि आपको कोई भी अन्य सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post