Debit card और Credit card में क्या अंतर होता है ? 2022

Debit card और Credit card में क्या अंतर होता है ? 2022

Debit card और Credit card में क्या अंतर होता है ? 2022

Debit card और Credit card में क्या अंतर होता है : Saving account और current account और इसी तरीके से Debit card और Credit card तो दोस्तों ज्यादातर लोग इन दोनों को एक ही product समझते रहते हैं। और इन दोनों को एक ही प्रोडक्ट समझने की गलती करते रहते हैं क्योंकि दोनों में रूप और रंग और काम करने के तरीके में काफी ज्यादा सामानताएं होती हैं। लेकिन वित्तय दुनिया की नजरों में देखा जाए तो इन दोनों में जमीन और आसमान का फर्क होता है। इन दोनों के बीच का अंतर समझ लेने के बाद आप जरूर समझ जाएंगे कि इन दोनों में जमीन और आसमान का फर्क क्यों हैं आप इनके जरिए अपने वित्तीय दुनिया में काफी सुधार ला सकते हैं। और इनकी वजह से आपके पैसे का प्रबंधन भी बेहतर होगा और इसके साथ ही साथ आप कुछ बचत भी कर सकते हैं। 

इन दोनों में अंतर जानने से पहले हम आप लोगों को इन दोनों की समानता ओं के बारे में बताएंगे ताकि आप Debit card और Credit card दोनों को अच्छी तरीके से समझ सके। और उसके बाद इनमें अंतर निकाल सकें तो दोस्तों बिना समय गवाएं आगे बढ़ते हैं ताकि आपका ज्यादा समय बर्बाद भी ना हो और आप जिस जानकारी को प्राप्त करने के उद्देश्य से हमारी इस वेबसाइट पर पहुंचे हैं। उस उद्देश्य को भी आप पूरा कर सकें तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं।

डेबिट और Credit card में क्या समानताएं है ?

1) तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे दोनों ही समान आकार और सामान रंग रूप की होती हैं और यह प्लास्टिक कार्ड से बनी हुई होती हैं। 

2) जिन पर ढेर सारे नंबर दर्ज किए हुए होते हैं दोनों ही सभी भुगतान वाले स्थानों पर स्वीकार किए जाते हैं।

और Credit card तथा Debit card दोनों का प्रयोग करने का तरीका भी लगभग एक समान ही होता है।

3) दोनों की सेवाएं आपको किसी न किसी बैंकिंग के द्वारा ही मिलती है और इन कार्ड को बनाने वाली कंपनी दोनों तरह के कार्ड का निर्माण करती है। इसीलिए इन पर दर्ज सिंबल्स camovesh एक जैसे ही होते हैं।

4) इन दोनों कार्ड की सेवाएं आपको किसी न किसी बैंकिंग के माध्यम से दी जाती हैं और इनकी सबसे बड़ी बात यह है कि दोनों ही हमारे वित्तीय लेनदेन को आसान बनाने का काम करती हैं।

5) अब हमने आपको इसमें दोनों कार्ड की समानता है बता दी हैं अब इनके बारे में बारी-बारी से समझने की कोशिश करते हैं ताकि हम इनके बारे में अंतर भी समझ सके।

Debit card क्या होते हैं ?

अब हम सबसे पहले बात कर लेते हैं कि Debit card क्या होता है तो दोस्तों सुविधा के मामले में Debit card बिल्कुल Credit card की तरह ही काम करता है। लेकिन यह अपने पैसे के स्रोत के कारण अलग माना जाता है Debit card के माध्यम से आप अपनी सेविंग या फिर करंट अकाउंट से कभी भी किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं। इससे यह होता है कि आपके अकाउंट से इतने रुपए डेबिट हो जाते हैं जितने का आप ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं। इस व्यवस्था से आप जिसे पैसे चुकाते हैं उसके अकाउंट से क्वेरी जनरेट होती है और आपके बैंक के पास पहुंच जाती है। 

ऐसे में बैंक वह राशि जितनी आपने Debit card से चुकाई है या भुगतान किया है आपके अकाउंट से डिटेक्ट कर मर्चेंट के अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाती है। अगर कभी ऐसा हो जाता है कि आपके खाते में उतनी राशि नहीं होती है जितना आप Debit card के माध्यम से चुकाना चाहते हैं। तो बैंक आपकी क्वेरी को डिक्लाइन करके मर्चेंट को मैसेज भेज देती है कि आपके अकाउंट में उतनी पर्याप्त राशि नहीं है और आपका लेन देन पूरा नहीं होता है।

Credit card क्या होते हैं ?

दोस्तों अब Debit card के बारे में तो हमने आपको बता ही दिया है अब Credit card के बारे में भी थोड़ा बहुत जान लेते हैं। Credit card का जन्म इस विचार को आधार बनाकर किया गया था कि अगर किसी व्यक्ति को बहुत छोटी रकम उधार लेनी होती है। तो बैंक किस तरह बीना उसे ज्यादा कागजी कार्रवाई के लिए उपलब्ध करवा सके और उधार लेने वाले बैंक के चक्कर में ना पढ़ना पड़े तो दोस्तों अपने ग्राहक को यह सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए और ग्राहक की परेशानियों को कम करने के लिए Credit card का जन्म हुआ है। 

जहां पर Debit card के द्वारा आप अपने खाते की ही रकम को निकाल सकते हैं वहीं अगर Credit card की बात की जाए तो Credit card के द्वारा आप को बैंक कुछ समय के लिए थोड़ी राशि उधार दे देती है। जितनी राशि आपने अपने Credit card के माध्यम से चुकाई है Credit card के माध्यम से चुकाई जाने वाली राशि की लिमिट आपके आर्थिक आधार के अनुसार निर्भर करती है। और यह 5000 से शुरू होकर कुछ भी हो सकती है इस रकम पर आपको तय ब्याज दर भी देनी पड़ती है।

Debit card और Credit card में क्या अंतर होता है ?

1) तो दोस्तों Debit card से आप अपने account में मौजूद रकम को ही निकाल सकते हैं जबकि Credit card की सहायता से आप कुछ राशि उधार भी ले सकते हैं।

2) और जो राशि आफ Debit card के माध्यम से निकालते हैं उसके लिए आपको किसी भी व्यक्ति को नहीं देना पड़ता है और जबकि Credit card से लेने पर आपको रकम की ब्याज दर देनी पड़ती है।

3) Debit card की जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की लिमिट होती है वह आपके अकाउंट में उपलब्ध राशि पर निर्भर करती है जबकि Credit card की लिमिट आपके सेवा प्रदाता बैंक द्वारा तय की जाती है।

4) और Credit card की बात की जाए तो आप इसे पूरी दुनिया में समान रूप से प्रयोग कर सकते हैं इसीलिए यात्रा के दौरान यह अधिक उपयोगी होता है जबकि Debit card सिर्फ आपके देश में ही स्वीकार किया जाता है।

5) और Debit card पर जो बैंक द्वारा सर्विस चार्ज लगते हैं वह सामान्य तौर पर Credit card में कहीं पर भी कम नहीं होते हैं।

👉 SmartCoin-app-se-loan-kaise-kare

अंतिम शब्द

आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है Debit card और Credit card में क्या समानताएं हैं। और Debit card तथा Credit card में क्या अंतर होते हैं अगर आपको हमारी यह आज की पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। ताकि आपके दोस्त भी Debit card तथा Credit card के बारे में विस्तार पूर्वक जान सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post