Vfx क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है ? 2022

Vfx क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है ? 2022

Vfx क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है ? 2022


Vfx क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है : नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉक में स्वागत है आज हम इस पोस्ट में बीएसएफ के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं आप लोगों ने बीएफ एक्स का नाम तो अवश्य सुना ही होगा। तो आपके मन में यह सवाल भी आया होगा कि आखिर यह vfx क्या होता है और यह काम क्या करता है। अगर आपके मन में ऐसा ही कोई सवाल चल रहा है और आप उसका जवाब पाने के उत्सुक हैं। तो दोस्तों परेशान ना हो क्योंकि इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी विस्तार तरीके से समझाई जाएगी।

Vfx क्या होता है ? 2022

दोस्तों Vfx को हम Visual इफेक्ट भी कह सकते हैं इन तकनीकों का ज्यादातर प्रयोग फिल्मों में किया जाता है आपने बहुत से ऐसे फिल्म देखी होंगी। जहां पर आपको कुछ छीन ऐसे दिखाई देते हैं जो कि हमारे पृथ्वी के होते नहीं हैं तो आप यह जरूर सोचते होंगे। कि आखिर यहां पर जाकर इन्होंने वीडियो कैसे बनाया होगा कैसे अपने सूट को कंप्लीट किया होगा। तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि इसी जगह पर Vfx का प्रयोग किया जाता है।

असल बात क्या होती है बीएफ एक्स का प्रयोग एक रूम या फिर एक छोटे से मैदान में किया जाता है जिसके चारों तरफ से हरे रंग का या नीले रंग के परदे से पूरा उसको ढक दिया जाता है। visual इफेक्ट बनाने के लिए कंप्यूटर में बड़े वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का भी प्रयोग किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके कंप्यूटर में ऐसे ही काल्पनिक दुनिया को बना कर रख दिया जाता है जो कि बिल्कुल दुनिया में असल लगती है। जब हम कोई भी मूवी देखते हैं तो हमें वह सारा सीन असली जिंदगी कैसा लगता है लेकिन उसमें Vfx का प्रयोग किया जाता है।

दोस्तों इसमें ज्यादातर नीले या फिर हरे पर्दे का ही प्रयोग किया जाता है क्योंकि मशीन या कंप्यूटर के लिए इन रंगों को समझना बाकी रंग के मुकाबले बहुत ज्यादा आसान होता है इसीलिए हरे और नीले रंग का ही पर्दा यूज़ किया जाता है।

Vfx कैसे काम करता है ?

Vfx किस तरीके से काम करता है जानने के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को सही तरीके से फॉलो करना होगा यह जानने के लिए हम आपको उधारण सहित सारी जानकारी बताएंगे। मान लेते हैं कि आप कहीं पर भी खड़े होकर कुछ बोल देते हैं और बोलते हुए आप अपने वीडियो को बना रहे हैं और आपके पीछे कोई भी दीवार या फिर कोई और भी चीज होती है। तो अगर आप चाहते हैं कि आपके पीछे कोई अच्छा सा नदी और या फिर कोई पुल हो तो आप क्या करेंगे आपके मन में क्या सवाल आएगा। इसके लिए आपको एक हरे रंग या फिर नीले रंग की पर्दे का जरूरत पड़ती है और आप इस पर्दे को अपने पीछे यानी कि बैकग्राउंड में लगा लेते हैं। यानी कि पर्दे को लगाने के बाद आप पर्दे के सामने खड़े हो जाएंगे और अपनी वीडियो को सूट करेंगे।

Vfx के लिए वीडियो कैसे बनाएं 

जिस टाइम आप वीडियो शूट कर रहे हैं आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप हरे रंग के पर्दे का प्रयोग कर लेते हैं तो आपका शरीर में कोई भी कपड़ा या फिर कुछ भी चीज हरे कलर में नहीं होनी चाहिए। और इसी प्रकार अगर आप नीले रंग के पर्दे का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके शरीर का कोई भी भाग नीले कलर का नहीं होना चाहिए।

दोस्तों अगर आप ऐसा करते हैं जैसे अगर आप भी एक VFX का प्रयोग कर रहे हैं और इसके बाद भी आपने अपने शरीर पर कोई भी रंग नीले या हरे रंग का पहन लेते हैं। तो जब बीएफ एक्स की सहायता से आपके बैकग्राउंड को हटाया जाता है तो जिस अंग पर आपका हरा रंग होता है। वह अंग भी हट जाएगा इसलिए आपने कभी भी देखा होगा जब बीएफ एक्स का प्रयोग किया जाता है। तो आपके शरीर या फिर फिल्मों में किसी भी हीरो या फिर हीरोइन के शरीर पर आपने हरे रंग या फिर नीले रंग में कोई भी हीरो या हीरोइन नहीं देखी होगी।

इतना करने के बाद कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पीछे का हरा रंग पूरी तरह से हम एक क्लिक में बहुत आसानी से हटा सकते हैं। और अपने पीछे चाहे जो भी बैकग्राउंड लगाना चाहे उस बैकग्राउंड को सेट कर सकते हैं चाहे वह बैकग्राउंड एक सुंदर नदी हो या फिर कोई और अच्छा सा पुल है। जो चाहे हम अपने पीछे लगा सकते हैं और यह इतना ज्यादा रियल दिखाई देता है कि आप खुद कंफ्यूज हो जाते हैं कि यार मैं सही मैं खड़ा हूं।

Movie with vfx effect क्या है ? 

आइए अब जान लेते हैं कि किस तरह से फिल्मों में भी एप्स का प्रयोग किया जाता है तो दोस्तों अगर मैं आपके साथ बात कर रहा हूं। हमारे भारत में जो हमारे भारत में बाहुबली रोबोट जैसी फिल्म है उन्होंने बीएफ एक्स का पूरी तरीके से प्रयोग किया गया है वहीं अगर मैं आपसे बात करूंगी हॉलीवुड की तो Avengers,Iron man, Captain America इन फिल्मों में भी VFX संपूर्ण योगदान है।

Vfx app for Android Phone – 

आपको कई सारे दिया तब से टूल्स का प्रयोग अपने मोबाइल में करने के लिए मिल जाता है अगर आप अपने मोबाइल में भी VFX का प्रयोग करना चाहते हैं। तो हम उसके लिए आपको बताना चाहेंगे कुछ सॉफ्टवेयर आते हैं जो कि सपोर्ट करते हैं जिसमें बीएफ एक्स के भी ऑप्शन दिए जाते हैं जैसे मान लेते हैं।

1) Kinemaster

2) Powerdirector

👉 Cyber-security-kya-hai

Conclusion

आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा आपके सभी सवालों का जवाब हमने इस पोस्ट में आपको दे दिया है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया है कि दिए VFX क्या है और यह किस तरीके से काम करता है अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल चल रहा है। तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post