Cyber Security क्या हैं Cyber Security कैसे करें ?

Cyber Security क्या हैं Cyber Security कैसे करें ?

Cyber Security क्या हैं Cyber Security और कैसे करें ?


Cyber security kya hai : नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है क्या आप लोग जानते हैं Cyber Security क्या होती है अगर नहीं तो दोस्तों हमें इस पोस्ट में बहुत ही विस्तार पूर्वक Cyber Security के बारे में चर्चा करने वाले हैं। जिसका प्रयोग इंटरनेट से संबंधित अपराधों और उन से होने वाली हानियों को रोकने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है तकनीकी विकास ने हमारे जीवन में कई प्रकार के परिवर्तन कर दिए हैं। किसी देश का डिजिटल होना उसके विकास दर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

डिजिटाइजेशन के कई प्रकार के लाभ होते हैं लेकिन इसके साथ-साथ इसके प्रयोग में भी कई प्रकार की सावधानियां हमें बरतनी पड़ती है। नहीं तो हमें इससे आर्थिक या फिर उन्हीं के नुकसान भी हो सकता है। इसलिए वर्तमान समय में प्रत्येक अधिक और उपयोगी होने वाली एप्लीकेशन से या वेबसाइट हमें टू स्टेप वेरीफिकेशन या ओटीपी जैसी सुविधाएं प्रोवाइड कराती हैं ताकि हम किसी नुकसान के भागीरथ न हो।

वर्तमान समय में किसी भी ऑनलाइन काम को करने के लिए हमें निजी सूचनाओं को सुरक्षित रखने हेतु सेवन सुरक्षा की बात की जाती है। तो चलिए थोड़ी विस्तृत रूप से इसके बारे में चर्चा कर लेते हैं और ऐसे जाने का प्रयास करते हैं कि साइबर सुरक्षा क्या है और इसे कैसे कर सकते हैं।

साइबर सुरक्षा क्या है ?

Cyber Security कंप्यूटर सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग होता है जो नेटवर्क और नेटवर्क से जुड़े हुए सारे कंप्यूटरों पर लागू किया जाता है इसके प्रयोग से संप्रेषण तकनीकी और सूचनाओं के आदान प्रदान करने के तरीकों को और भी ज्यादा मजबूती दी जाती है। Cyber Security कंप्यूटर सर्विस मोबाइल या फिर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से जुड़े हुए डाटा को चोरी करने या फिर उसे गलत प्रयोग होने से रोकता है।

आज के इस दौर में इंटरनेट यूजर्स की संख्या पूरे देश भर में और पूरे विश्व भर में फैलती जा रही है दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसके साथ ही सभी देशों का डिजिटाइजेशन स्तर में भी बढ़ोतरी होती जा रही है। जहां पर इंटरनेट और आधुनिकीकरण ने व्यक्तियों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई है वहीं इसके प्रयोग से कई इंटरनेट से जुड़े अपराधों का भी विकास होता रहा है जैसे के वायरस, ऑनलाइन फ्रॉड आदि।

हमारे कंप्यूटर सिस्टम में मौजूद निजी सूचनाओं को सुरक्षित करने के लिए एवं इंटरनेट यूजर का विश्वास रखने के लिए कई वेबसाइट या सॉफ्टवेयर विभिन्न तकनीकों का प्रयोग करते रहते हैं। जैसे कि ओटीपी, टू स्टेप वेरीफिकेशन, स्ट्रांग पासवर्ड जिनके जरिए यूजर की सुरक्षा का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जा सकता है।

Importance of Cyber Security !

Cyber Security का सबसे ज्यादा प्रयोग निजी सूचना वस्तुएं एवं डिजिटल डाटा को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो आप अपने फोन में जिस पासवर्ड का या फिर जिस पर्यटन का प्रयोग करते हैं इसके अंदर मौजूद डाटा को सुरक्षित रखने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है वह भी सावर सुरक्षा का ही भाग होता है।

जिसमें कस्टमर सिस्टम मौजूद रहता है उस मौजूद डाटा को वायरस से बचाने के लिए हम जिन सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं उन्हें ही सागर सुरक्षा के अंतर्गत बनाया जाता है। जिसका प्रयोग कर हम अपने नेटवर्क सिस्टम को मजबूत बना लेते हैं Cyber Security साइबर क्राइम को कम करने का एकमात्र बेहतरीन तरीका है।

अगर आप लोग अपनी बैंक से संबंधित कार्यों को इंटरनेट के माध्यम से करवाते हैं या अपने निजी जानकारियों को अन्य किसी नजर के एक्सेस होने से बचाना चाहते हैं। तो दोस्तों ऐसे में आपके लिए Cyber Security ही अधिक उपयोगी साबित रहती है।

Cyber Security कैसे लगाएं ?

अगर आप Cyber Security लगाना चाहते हैं तो दोस्तों अगर आप अपने दैनिक जीवन में इंटरनेट का प्रयोग अधिक मात्रा में करते हैं। यदि आप इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते रहते हैं तो ऐसे में आपकी साइबर सुरक्षा मजबूत होना अनिवार्य है आपने तरीकों का प्रयोग करके कंप्यूटर नेटवर्क को मजबूत बना सकते हैं।

1) Antivirus – सबसे पहले बात कर लेते हैं एंटी वायरस की एंटीवायरस एक ऐसा प्रोग्राम या फिर ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसका प्रयोग कंप्यूटर सिस्टम में किसी भी प्रकार के वायरस को आने से रोकने में किया जाता है। अगर आप लोग अपने कंप्यूटर सिस्टम में अपनी निजी और संवेदनशील सूचनाओं को स्टार्ट करके रखते हैं या फिर बैंकिंग से संबंधित कामों को सुरक्षित करके रखना चाहते हैं। तो आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम में तेज एंटीवायरस अवश्य स्टोर करके रखना चाहिए।

2) OTP – ओटीपी का दूसरा नाम होता है वन टाइम पासवर्ड होता है यह पासवर्ड छह अंको का होता है जो आपको एक प्लेटफार्म द्वारा प्रदान किया जाता है। जहां पर आप लॉग इन कर सकते हैं वर्तमान समय में इसका प्रयोग लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है। जैसे कि नेट बैंकिंग, जीमेल आईडी, जीमेल, एप्लीकेशन, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में पासवर्ड का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग आप किसी भी अपने अकाउंट को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कर सकते हैं।

3) Two Step Verification – टू स्टेप वेरीफिकेशन की बात की जाए तो इसका काम भी बिल्कुल ओटीपी की तरह ही होता है जिसमें एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट यूजर को लॉगइन करने से पहले एक कंफर्मेशन करनी पड़ती है। कि वह यूजर वही है या कोई इसके साथ छोड़ कर रहा है यह यूजर की जांच करती है। कि जिस यूज़र का अकाउंट है वह यूजर यही है इसका प्रयोग कर आप ऐसे नए डिवाइस को अपने अकाउंट चेक करने से रोक सकते हैं। जिन्हें आपका यूजर नेम और पासवर्ड पता रहता है।

4) Strong Password –   वर्तमान समय में आप लोगों ने देखा होगा लेकिन की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा आगे निकल कर आ रही है है क्योंकि बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए यह आवश्यक कर दिया गया है कि आप एक ऐसा पासवर्ड बना कर तैयार करें। जो ज्यादा बढ़ा हो और उसमें नंबर 1, Symbols (@),Uppercase (B),Lowercase (b) होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको हर छह महीने बाद अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए इससे आपका स्ट्रांग पासवर्ड बन जाता है और आपकी सुरक्षा पहले से भी बेहतर हो जाती है।

👉 Facebookper-apni-email-ID-kaise-chhupaye

अंतिम शब्द 

आज की इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को Cyber Security के बारे में जानकारी शेयर की है इस जानकारी की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है। कि Cyber Security क्या होती है और आप लोग Cyber Security कैसे लगा सकते हैं। इसके बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी समझाइ है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे शेयर कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post