Facebook-per-apni-email-ID-kaise-chhupaye.-2022

Facebook per apni email ID kaise chhupaye. 2022

Facebook per apni email ID kaise chhupaye.

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को फेसबुक पर अपनी आईडी कैसे छुपाई जा सकती है। इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जी हां दोस्तों हमारी इस पोस्ट की सहायता से आप अपने फेसबुक अकाउंट की ईमेल आईडी को छुपा सकते हैं। बस इसके लिए आपको थोड़ी व जानकारी होनी चाहिए अगर आपको जानकारी नहीं है और आप जानकारी पाने के उद्देश्य से हमारे इस ब्लाउ तक पहुंचे हैं। तो हम आपको निराश नहीं करेंगे और बहुत ही कम समय के अंदर आपको फेसबुक पर अपनी ईमेल आईडी कैसे छुपा सकते हैं इसके बारे में जानकारी देंगे तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं।

 क्या आप भी अपने फेसबुक अकाउंट से अपनी ईमेल आईडी को छुपाना चाहते हैं अगर हां तो इस आर्टिकल को आप को अंत तक पढ़ना पड़ेगा क्योंकि इस आर्टिकल में आपको फेसबुक से संबंधित बहुत सारी जानकारियां प्राप्त होने वाली है। फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए हमारे पास सबसे पहले मोबाइल नंबर होना चाहिए या फिर एक ईमेल आईडी होनी चाहिए बहुत से लोग अपने मोबाइल नंबर की सहायता से अपना फेसबुक अकाउंट बनाकर तैयार कर लेते हैं। वहीं पर बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो ईमेल आईडी के द्वारा अपने फेसबुक अकाउंट को बनाते हैं क्या आपने भी अपना फेसबुक अकाउंट अपनी ईमेल आईडी के जरिए बनाया है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है ईमेल आईडी आपके अकाउंट में लिंक होगा तो आप छुपा सकते हैं।

Facebook per apni email ID kaise chhupaye.

बहुत सारे यूजर मोबाइल नंबर के जरिए फेसबुक अकाउंट बनाने के बाद भी अपनी ईमेल आईडी को फेसबुक से लिंक करते हैं ऐसा करने से फेसबुक अकाउंट का अधिक सुरक्षित हो जाता है। और इसके साथ ही एक एक्स्ट्रा रिकवरी द्वारा भी इसको प्राप्त किया जाता है खेर कुछ भी हो हम आज की इस पोस्ट में अपने फेसबुक अकाउंट से अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक करते हैं। तब डिफ़ॉल्ट रूप से वह पब्लिकली माना जाता है कहने का मतलब यह है कि आप के मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को कोई भी देख सकता है। लोग आपको कॉल और ईमेल पर परेशान भी कर सकते हैं।

और बहुत सारे लोग फ्रॉड का भी शिकार हो जाते हैं इसका एक ही सलूशन है कि आप अपने मोबाइल नंबर को और ईमेल आईडी को फेसबुक पर छुपा दीजिए। मोबाइल नंबर छुपाने के बारे में हमने पहले भी आपको जानकारी बता दी है और आप हमारी पहली बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद फेसबुक अकाउंट पर मोबाइल नंबर छुपा सकते हैं। और यह जानकारी की सहायता से आप फेसबुक अकाउंट पर अपनी ईमेल आईडी को छुपा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं ताकि फेसबुक आईडी पर कोई भी आपकी ईमेल आईडी को चेक ना कर सके।

Facebook per apni email ID kaise chhupaye.

फेसबुक अकाउंट में अपनी ईमेल आईडी को छुपाने के तरीके के बारे में कुछ लोग सोच रहे होंगे कि क्या हम फेसबुक से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी छुपाने की वजह हटा भी सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अगर आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी हटा देते हैं। तो बाद में आपसे रिकवर कैसे करेंगे मतलब अगर आप अपने फेसबुक आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं तो फिर पासवर्ड को कैसे बदलेंगे। हां अगर आपकी फेसबुक आईडी में एक से अधिक कांटेक्ट इनफार्मेशन जैसे कि मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी है तो आप कम से कम एक को छोड़कर एक को हटा सकते हैं।

लेकिन अगर आप सभी चीजों को हटा देते हैं यानी कि सभी इंफॉर्मेशन को हटा देते हैं तो आपका एक कांटेक्ट तो दिखेगा ही तो अंत में आपको उसे भी फेसबुक से हाइड कर देना चाहिए। ताकि आपके कांटेक्ट को आपके अलावा कोई ना देख पाए इससे आपकी पॉलिसी में भी कोई फर्क नहीं पड़ता है तो यहां हमने फेसबुक से अपनी ईमेल आईडी को छुपाने का बेस्ट तरीका बताया है। आप किसी भी तरीके को फॉलो करके अपनी ईमेल आईडी को आसानी से छुपा सकते हैं बस इसके लिए आपको हमारे बताए गए तरीके को सही से फॉलो कर लेना है।

जो तरीका हम आपको बताने वाले हैं यह फेसबुक सेटिंग से अपनी ईमेल आईडी को छुपाने की पूरी प्रक्रिया है आपकी जानकारी के लिए बता ना चाहेंगे। फेसबुक सेटिंग से फेसबुक अकाउंट में कुछ भी बदलाव आप कर सकते हैं तो यहां हम सिर्फ अपने कांटेक्ट इनफार्मेशन में ही बदलाव करेंगे सबसे पहले आपको क्या करना है कि फेसबुक पर अपनी ईमेल आईडी को हाइड करना होगा। और फेसबुक पर अपनी ईमेल आईडी हाइड करना काफी ज्यादा आसान है बस इसके लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए।

Facebook per apni email ID kaise chhupaye.

1) अगर आपका फेसबुक अकाउंट पहले से ही लॉगिन है तो अच्छी बात है लेकिन अगर फेसबुक अकाउंट लॉगिन नहीं है तो आपको सबसे पहले इसे लोगिन कर लेना है। अगर आपने लोगिन कर लिया है तो लोगिन करने के बाद आपको ऊपर की तरफ राइट साइड में तीन लकीर का एक मैन मेनू दिखाई दे रहा होगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

2) जब आप इस पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे और आप हमें मैनु में पहुंच जाएंगे वहां पर आपको बहुत कुछ देखने के लिए मिलेगा। इनमें से आपको थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रोल कराना है और फिर आपको नीचे की तरफ सेटिंग एंड प्राइवेसी का ऑप्शन देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

3) सेटिंग एंड प्राइवेसी पर क्लिक करते ही आपको और ज्यादा विकल्प दिखाई देंगे इनमें सबसे पहले आपको सेटिंग का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है इससे आप फेसबुक अकाउंट की सेटिंग में पहुंच जाएंगे।

Facebook per apni email ID kaise chhupaye.

4) अगर आप फेसबुक अकाउंट की सेटिंग में पहुंच गए हैं तो पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले ऊपर पर्सनल एंड अकाउंट इनफार्मेशन की सेटिंग दिखाई देगी आपको इस पर क्लिक करना है।

5) पर्सनल इंफॉर्मेशन में पहुंचने के बाद यहां पर आपको पर्सनल इंफॉर्मेशन बदलने का भी आयतन दिखता है लेकिन अगर आपको कांटेक्ट इनफार्मेशन में बदलाव करना है तो इसके लिए आपको कांटेक्ट इनफार्मेशन पर क्लिक करना है।

6) कांटेक्ट इनफार्मेशन पर क्लिक करने के बाद आपको सभी कांटेक्ट इनफार्मेशन दिखाई देने लग जाएंगे जो आपके फेसबुक अकाउंट में लिंक होंगी। अगर आपकी फेसबुक अकाउंट में ईमेल आईडी लिंक है तो वहां पर आपको ईमेल आईडी दिखेगी यहां एक से अधिक आपको ईमेल आईडी दिखाई देंगी। आपको इनमें से जो भी ईमेल आईडी छुपानी है आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है।

अब आपके सामने एक नया भेजो ओपन होगा यहां पर लिखा हुआ होगा कि फैंसी दिस नंबर जिसका मतलब यह होता है कि आपके नंबर को कौन कौन जीत सकता है इसके नीचे आपको पब्लिक और फ्रेंड लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इनमें से ओन्ली मी पर क्लिक कर देना है अब आपकी ईमेल आईडी हाइड हो चुकी है।

अंतिम शब्द

दोस्तों हमने आपको आज की इस पोस्ट की सहायता से सिखा है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट में ईमेल आईडी को हाइड कैसे कर सकते हैं। ईमेल आईडी को हाइड करने के बारे में हमने यहां पर सभी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप हमारी इस पोस्ट को अच्छी तरीके से समझ सके। और फेसबुक अकाउंट में अपनी ईमेल आईडी को हाइड कर सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post