Google Play pass क्या होता है? और इसके फायदे क्या हैं?

Google Play pass क्या होता है? और इसके फायदे क्या हैं?

दोस्तों गूगल ने 28 फरवरी 2022 सोमवार को अपनी एक नई सर्विस को लांच किया था।  जिसका नाम Google Play pass रखा गया है। हम आपको यहां पर बता दें यह कोई एप्लीकेशन नहीं है। बल्कि यह गूगल प्ले स्टोर में इंटीग्रेटेड एक सर्वे से होती है। जिसकी सहायता से युद्ध और डेवलपर्स को बहुत सारे फायद होने वाले हैं। जिस प्रकार एंडॉयड उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर से किसी भी एप्लीकेशन ( गेम) को डाउनलोड कर सकते हैं।

उसी प्रकार आप Google Play pass सर्विस के द्वारा भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे मगर इस Google Play pass लाभ उठाने के लिए आपको कुछ पैसे चुकाने पड़ेंगे जी हां दोस्तों गूगल प्ले पास फिलहाल में पैड सर्विस उपलब्ध हुई है।जिसको उपयोग करने के लिए आपको इसका मेंबरशिप लेना पड़ेगा और यह आपके महीने या पर सालाना प्लान के हिसाब से आता रहेगा मगर गूगल ने से क्यों नहीं किया है। क्या इसके पीछे का कारण है। आइए विस्तार से जानते हैoogle Play pass क्या होता है?

दोस्तों गूगल प्ले पास सर्विस को गूगल द्वारा सन 2019 में 2 साल पहले अमेरिका के लोगों ने शुरू किया था। मगर अब इस सर्विस को भारत के अंदर भी लांच किया गया है। अब आप लोग भी गूगल प्ले पासवर्ड उपलब्ध सभी प्रकार के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हो गूगल प्ले स्टोर पर कुछ एप्लीकेशन ऐसे उपलब्ध होते हैं। जो कि गेम्स एडवर्टाइजमेंट से भरे पाए जाते हैं। एवं कुछ एप्लीकेशन गेम गेम्स के अंदर ज्यादा फीचर्स करने के लिए in app purchase भी करना होता था। जैसे किसी गेम का गोल्ड कॉइन वापस सिल्वर टोकन के लिए कुछ पैसे चुकाने पड़ते थे।

लेकिन अब गूगल प्ले पास का सब्सक्रिप्शन देने पर प्ले स्टोर से चुनिंदा एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के बिना किसी एडवर्टाइजमेंट के इस्तेमाल कर पाएंगे और हम सभी एप्लीकेशन के अंदर in app purchase आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो आपको जानकर हैरानी होगी गूगल की यह नई सर्विस बिल्कुल एप्पल के Apple Arcade जैसी सर्विस होती है। मगर एप्पल के मार्केट सर्विस में केवल गेम्स का access ही देखने के लिए मिलता है। किसकी पिक्चर गूगल प्ले पास सर्विस में इंटरनेट ऐप और इबुक्स, गेम्स एवं ऑडियो लाइव जैसे एप्लीकेशन भी  शामिल किए गए हैं।

Google Play pass सर्विस के लिए best apps कौन से हैं ?

दोस्तों फिलहाल में तो गूगल प्ले पास सर्विस के अंदर केवल 1000 एप्लीकेशन को ही जोड़ा गया है। और यह सभी एप्लीकेशन 41 अलग-अलग कैटेगरी में उपलब्ध है। और इन्हें 59 देशों के एंड्रॉयड एप डेवलपर्स के द्वारा निर्मित किया गया है। और गूगल ने यह भी बताया है। कि इन सभी एप्लीकेशन के अंदर 15 एप्स भारतीय एप डेवलपर के द्वारा भी निर्माण किया गया एवं गूगल हर महीने से सर्विस में एप डेवलपर के साथ में मिलकर नई नई एप्लीकेशन और गेम्स को इसमें जोड़ देगा। इस प्रकार उपयोगकर्ता गूगल प्ले पात्र इसका पूरा-पूरा लाभ ले पाएंगे गूगल के सर्विस मैं उपलब्ध टॉप एप्लीकेशन की बात करें।

तो audio lab, photo studio PRO, Uttar, unit converter, एवं Kingdom Rush frontiers TD जैसे एप्लीकेशन उपलब्ध कराए गए हैं। और दोस्तों गेम एप्लीकेशन के अंदर Jungle adventures, monument Valley एवं World Cricket Battle 2 जैसे गेमिंग एप्लीकेशन में शामिल कराए गए हैं। एक बार गूगल प्ले पास कर सब्सक्रिप्शन लेने पर आप लोगों ने सारे एप्लीकेशन को बिल्कुल फ्री में उपयोग कर पाओगे और फिर भी सकते हो सबसे अच्छी बात यह है। इन एप्लीकेशन के अंदर आपको किसी भी प्रकार की ऐड्स देखने के लिए नहीं मिलेंगे और ना ही आपको in app purchase की आवश्यकता पड़ेगी।

Google Play pass सर्विस की क्या उपलब्धता है?

जैसा कि दोस्तों हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि गूगल कि यह सर्विस पिछले 2 सालों से दूसरे देशों में उपलब्ध हुई थी और यह सर्विस लगभग 90 देशों में चल भी रही थी मगर अब भारत के अंदर भी इस सर्विस को लॉन्च कर दिया है। इतना नहीं दोस्तों अब तो ऐसे ही गूगल प्ले स्टोर पर भी लॉन्च कर दिया गया है। अब आप लोग आसानी से इस गूगल प्ले बस सर्विस का आनंद ले सकते हो।

Google Play pass सर्विस की कीमत कितनी है?

दोस्तों आपको अब तक यह तो पता चल गया हुआ कि यह एक ped subscription सर्विस है। कहने का मतलब है आपको गूगल प्ले सर्विस द्वारा बिना एडवर्टाइजमेंट वाले एप्लीकेशन गेम्स का उपयोग करने के लिए हर महीने या 1 साल में कुछ पैसे चुकाने होंगे दोस्तों गूगल की तरफ से यह सर्विस तीन सब्सक्रिप्शन में लॉन्च हुआ है। जितने सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान ₹899 से चालू है। और हर महीने वाला सब्सक्रिप्शन प्लान ₹99 प्रति माह से शुरू किया गया है। आप चाहो तो प्रीपेड मंथली प्लान का भी सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हो जो कि ₹109 का होता है।

Google Play pass सर्विस को कैसे ऑन करें?

• इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के अंदर गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

• फिर आप ऊपर दिए जाने वाले प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करके Google Play pass सर्विस के ऑप्शन मिल जाता है। अगर आपके मैं यह पसंद नहीं है। तो आगे पढ़िए

• इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में Google Play pass लिखकर सर्च कर देना है।

इसके बाद दोस्तों यहां पर गूगल प्ले पास के सभी एप्लीकेशन जैसे भी गेम्स आज आपको देखने के लिए मिल जाएंगे और उन्हें आपको बिल्कुल फ्री में एक्सेस कर लेना है।

👉 Students-ke-liye-best-loan-apps-2022

Google Play pass सर्विस के क्या फायदे होते हैं ?

दोस्तों गूगल ने बताया है। कि इस सर्विस से डेवलपर एवं एप्लीकेशन यूजर तूने कोई फायदा मिलने वाला है।

• एंड्राइड उपयोगकर्ता एक बार सब्सक्रिप्शन प्लान लिकर इन एप परचेज कर सेक्टर है।

• एप्लीकेशन या फिर गेम के अंदर कोई भी ऐड देखने के लिए नहीं मिलते हैं।

• डेवलपर्स को सब्सक्रिप्शन के कारण अच्छा खासा रिवेन्यू कमाने का अवसर भी मिल जाता है।

• किसी परिवार में से अगर कोई एक व्यक्ति भी इस गूगल की सर्विस  लेता है। तो परिवार के सभी सदस्य इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

• गूगल प्ले पास फ्री सर्विस 1 महीने के फ्री टेस्ट के साथ में आता है।

👉 godaddy-se-domain-kaise-khariden-2022/

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर पोस्ट आपको पसंद आई हो तो आप इसे आगे तक जरूर शेयर करें आपने हमारी स्पष्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ा इसके लिए आपका बहुत धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post