व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करें ? जानिए कैसे केवल 2 मिनट में !

व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करें ? जानिए कैसे केवल 2 मिनट में !

व्हाट्सएप वीडियो कॉल कैसे रिकॉर्ड करें ?

दोस्ती यदि आप एक व्हाट्सएप यूजर है तो आपने कभी ना कभी किसी ना किसी व्यक्ति से व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल पर बात जरूर की होगी और यह आप भी जानते होंगे कि व्हाट्सएप आज की दुनिया का जाना माना एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से बात कर सकते हैं।दोस्तों आप इसके माध्यम से केवल वीडियो कॉल ही नहीं बल्कि वॉइस कॉल चैट व्हाट्सएप स्टेटस आदि ऐसे कई प्रकार के शानदार फीचर्स इसके अंदर देखने को मिल जाते हैं जो इस को और अधिक अमेजिंग और मजेदार का बनाते हैं।

यदि आप किसी व्यक्ति से व्हाट्सएप वीडियो कॉल पर बात करते हैं तो आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल अवश्य आया होगा कि क्या हम व्हाट्सएप वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।यदि नहीं और हमारी आज किस पोस्ट पर आप पहुंचे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करें इस विषय से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाली है तो जानने के लिए शुरू से लेकर आखिरी तक इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए।

यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि आज के समय में सभी लोग इस स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और सभी लोग व्हाट्सएप का प्रयोग भी करते हैं क्योंकि व्हाट्सएप के अंदर हमें बिल्कुल फ्री में इतनी ज्यादा सुविधाएं देखने को मिलती हैं जिससे हर व्यक्ति इस एप्लीकेशन को काफी ज्यादा पसंद करता है।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन दुनिया की बेस्ट लिस्ट में शामिल है दिन के माध्यम से वीडियो कॉल की जाती है आपकी जानकारी के लिए एक बात और बता देना चाहते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छी बात है कि व्हाट्सएप के अंदर हमें किसी भी प्रकार का सब्सक्रिप्शन लेना नहीं पड़ता है आप केवल अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट रिचार्ज के माध्यम से ही व्हाट्सएप एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं और इसके अंदर फीचर का भी आनंद उठा सकते हैं।


यह प्लेटफॉर्म एड्स फ्री है जहां पर आप को किसी भी प्रकार का ऐड नहीं मिलेगा इससे चैटिंग या कॉलिंग करते समय आपको वादा नहीं मिलेगी तो चलिए दोस्तों अब हम यह जान लेते हैं कि व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करें।तो दोस्तों यहां पर हम अपनी वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करने से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें सबसे पहले तरीका आप बिना एप्लीकेशन के माध्यम से वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते हैं जिसमें आजकल ज्यादातर सभी मोबाइल फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग का ऑप्शन पहले से ही मिल जाता है।

वहीं जिन मोबाइल फोन के अंदर यह फीचर नहीं होता है उनके लिए हम दूसरा तरीका बताएंगे जिसमें आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा तो चलिए सबसे पहले हम बिना एप्लीकेशन के व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

बिना किसी एप्लीकेशन के व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करें ?

दोस्तों इस तरीके में आपको किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तो सबसे पहले आपको जिस व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात करनी है वह रिकॉर्ड करना चाहते है तो उसको वीडियो कॉल करनी है यदि आप ग्रुप में वीडियो कॉल रिकॉर्ड करना चाहती है तो अपने ग्रुप में वीडियो कॉल कर सकते हैं।

उसके बाद आपको स्क्रोल डाउन करके नोटिफिकेशन पैनल में आ जाना है फिर वहां पर आपको कोई को पैनल का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर स्क्रोल डाउन करना है जहां पर आपको सेटिंग्स के ऑप्शन में जाना है।सेटिंग के ऑप्शन में जाने के बाद वहां पर आपको स्क्रीन रिकॉर्डर का एक ऑप्शन मिल जाएगा तो उस पर क्लिक करके आप स्क्रीन रिकॉर्ड शुरू कर सकते हैं और आप जिस व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात कर रहे हो उसकी रिकॉर्डिंग हो जाएगी।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल कैसे रिकॉर्ड करें ?

व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल करने का तरीका किसी भी एप्लीकेशन के व्हाट्सएप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कैसे करें ?रिकॉर्डिंग पूरी हो जाने के बाद क्लोज वाले ऑप्शन पर क्लिक करके रिकॉर्डिंग को ऑफ कर सकते हैं यह ऑप्शन आपको एमआई वीवो ओप्पो और सैमसंग कंपनी की मोबाइल फोन के अंदर देखने को मिल जाएगा यदि आपके मोबाइल फोन के अंदर है यह फीचर नहीं है तो आप हमारे द्वारा बताए गए इस दूसरे तरीके का उपयोग कर सकते हैं और व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग कैसे करें ?

तो दोस्तों दूसरे तरीके में हम एक एप्लीकेशन के माध्यम से व्हाट्सएप वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग करने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना पड़ेगा इसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से व्हाट्सएप की वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं तो चलिए अब कैसे कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से स्क्रीन रिकॉर्डर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है X Recorder, Du Screen Recorder या Az Screen Recorder इनमें से आप किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

2. फिर आपको यह एप्लीकेशन ओपन करना है यह एप्लीकेशन आपसे कुछ परमिशन मांगेगा तो आपको अलाव कर देनी है।

3. अब आप किसी व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात करना चाहते हैं और उसकी कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो उसको कॉल करनी है और व्हाट्सएप को मिनिमाइज करके एक्स रिकॉर्डर एप्लीकेशन की आइकन पर क्लिक कर देना है इससे एप्लीकेशन के फंक्शन ओपन हो जाएंगे।

4. अब आपको दोबारा से व्हाट्सएप के अंदर जाना है और इस स्क्रीन पर दिखाई दे रहे एक्स रिकॉर्ड एप्लीकेशन की छोटी सी आइकन पर क्लिक कर देना है और रिकॉर्ड पर क्लिक करना है।

5. उसके पश्चात आपको एक पॉप अप दिखाई देगा इसमें स्टार्ट नाउ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग होना स्टार्ट हो जाएगी।

Recording कंप्लीट हो जाने के पश्चात आप इसे अपने मोबाइल फोन के फाइल मैनेजर में जाकर देख सकते हैं तो दोस्तों आप मेरे द्वारा बताए गए इन दोनों तरीकों के माध्यम से बड़ी आसान तरीके से व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल का फीचर कब आया था ?

दोस्तों व्हाट्सएप के अंदर वीडियो कॉल करने के लिए इस फीचर को नवंबर 2016 में ऐड किया गया था।

क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल करने पर हमें कोई फोन करता है तो हमारा नंबर बिजी जाता है?

दोस्तों नहीं यदि आप किसी व्यक्ति से व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल पर बात कर रही होती हैं और कोई व्यक्ति आप पर डायरेक्ट कॉल करता है तो आपका नंबर बिजी नहीं जाएगा।

ऑनलाइन व्हाट्सएप वीडियो कॉल कैसे करें ?

सबसे पहले आपको व्हाट्सएप के अंदर जाना है जाने के पश्चात आपको कांटेक्ट चैट ओपन करनी है आप जिस व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात करना चाहते हैं बस ऊपर आपको दिखाई दे रहे वीडियो वाले आइकन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार वीडियो कॉल स्टार्ट हो जाएगी।

Conclusion

तो दोस्तों मेरे द्वारा बताए गए इन दोनों तरीकों के माध्यम से किसी भी व्हाट्सएप वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग कर सकते है आपको मेरे द्वारा बताए गए इन दोनों तरीकों में से कौन सा तरीका अच्छा लगा है मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तो उम्मीद करती हूं आपको मेरी जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें तथा आप भी इस तरीके का इस्तेमाल करके किसी भी व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post