कंप्यूटर की बेसिक जानकारी इन हिंदी ! 2021

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी इन हिंदी ! 2021 

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी इन हिंदी !

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको एक नई जानकारी से रूबरू कराने वाले हैं हम आपको आज के इस पोस्ट में कंप्यूटर के बारे में बताएंगे। और इसके साथ साथ हम आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी भी देंगे ताकि आप लोग कंप्यूटर के बारे में आसानी से बहुत कुछ जान सके। दोस्तों आप लोगों ने आज के इस दुनिया में बहुत से काम ऐसे हैं जो कि कंप्यूटर के द्वारा किए जाते हैं। आप लोगों को आजकल हर एक काम सोशल मीडिया की सहायता से तथा सोशल मीडिया के द्वारा किया जाता है लेकिन जब हम कोई भी कार्य सोशल मीडिया के द्वारा करते हैं।

तो उसके लिए हमें कई मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जैसे की हम बात करें तो हम लोगों को सोशल मीडिया की सहायता लेने के लिए मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, इन सभी चीजों की जरूरत पड़ती है। हम इन के माध्यम से कोई भी कार्य को संपन्न कर सकते हैं यह हमारी ऐसे तरीके हैं जिन्हें यंत्र के नाम से जाना जाता है। हम लोग लैपटॉप मोबाइल कंप्यूटर और भी ऐसे बहुत सारे यंत्र हैं जिनकी सहायता से हम घर पर रहकर ही बहुत सारे कार्य संपन्न कर सकते हैं। लैपटॉप तथा कंप्यूटर ऐसी यंत्र हैं जिनका आज की दुनिया में बहुत ही ज्यादा लाभ उठाया जाता है। अगर हम कहीं पर भी कोई भी फोटो तथा फोटो स्टेट निकलवाने के लिए जाते हैं। तब भी हमें लैपटॉप तथा कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है। 

बस हमें लैपटॉप तथा कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जानकारी होना चाहिए अगर हमें इसके बारे में जानकारी होती है। तो हम बहुत सारे कार्य आसानी से पूरा कर सकते हैं हालांकि हम लोग आपको यहां पर केवल कंप्यूटर के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं। हम यहां पर आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक से बेसिक जानकारी देंगे ताकि आप लोग कंप्यूटर के बारे में पूर्ण रूप से जान सकें। और अपने कार्य को घर पर रहकर ही अपना बिजनेस चला सके क्या दोस्तों आप लोगों को पता है। 

कि आप कंप्यूटर के द्वारा घर पर बैठकर ही बिजनेस भी चला सकते हैं कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जिससे हमें आज के समय में बहुत सारा लाभ प्राप्त होता है। तो चलिए दोस्तों अब हम यहां पर आपका ज्यादा समय बर्बाद नहीं करते हैं और आपको कम समय में अपनी पूरी पोस्ट को समझाते हैं हम यहां पर आपको जो भी जानकारी बताएंगे। उसे विस्तार से तथा ध्यान पूर्वक बताएंगे ताकि आप जब इस पोस्ट की तरफ बढ़े हैं तो आपको इस पोस्ट को समझने में कोई भी परेशानी ना हो। 

और आप आसानी से इस पोस्ट को समझ सके दोस्तों जाहिर सी बात है अगर आप गूगल पर सर्च करते हुए हमारी इस पोस्ट पर पहुंचे हैं। तो आप लोग जरूर कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तभी आप लोग ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश में थे। अगर आप लोग ऐसी किसी पोस्ट की तलाश में थे तो आप की तलाश यहां पर आकर खत्म हो जाती है क्योंकि आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आप यहां से कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं।

 • कंप्यूटर क्या है ?

सबसे पहले आपको कंप्यूटर के बारे में जान लेना चाहिए तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कंप्यूटर यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। अब आपके मन में यह सवाल भी चल रहा होगा कि यह तो डेस्कटॉप और लैपटॉप भी कंप्यूटर है लेकिन दोस्तो सबसे बड़ी बात तो यह है कि डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर नहीं होते है। यह एक अलग प्रकार की मशीन होती है जो की पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक होता है जैसे की हम अगर मान कर चलें तो मोबाइल भी एक कंप्यूटर के जैसा ही है।

और इसे हम दूसरा कंप्यूटर भी कह सकते हैं दोस्तों आप लोग ऐसी बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिसे हम कंप्यूटर के नाम से जान सकते हैं। जैसे कि हमने आपको ऊपर जानकारी में बताया है कि आप लोग मोबाइल को भी कंप्यूटर कह सकते हैं। उसी प्रकार आप लैपटॉप को भी कंप्यूटर कह सकते हैं और स्मार्टवॉच अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो वह भी एक प्रकार का कंप्यूटर ही है।

 • कंप्यूटर शब्द का अर्थ क्या होता है ?

दोस्तों अब बात आती है कि यह कंप्यूटर क्या होता है तथा इस कंप्यूटर शब्द का क्या मतलब होता है। तो दोस्तों कंप्यूटर शब्द ग्रीक शब्द "Compute" से आया है तभी इसका नाम "Computare" और लैटिन शब्द Computer". से आविष्कार हुआ है तो दोस्तों अब आपकी समझ में आ गया होगा कि यह कंप्यूटर शब्द क्या है तथा इस शब्द का आविष्कार किसने किया था।

 • कंप्यूटर को किसने बनाया था ?

कंप्यूटर को बनाने वाले व्यक्ति का नाम सबसे पहले "CHARLES BABAGE" नाम के ब्रिटिश गणितज्ञ ने 18 से 32 ईसवी में "Analog computer" इसका आविष्कार किया था उसके बाद इसका आविष्कार करने वाले लोग और भी है जैसे कि Harvard university का Professor "HYWARD AKIN" ने एक Mechanical Computer बनाया था।

 • कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है ?

C = Commonly

O= Operated

M = Machine

P = Particularly

U = Used for

T = Technical and

E = Educational

R = Research.

 • निष्कर्ष

दोस्तों हम आप लोगों से आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं हमने आपको यहां पर आज की इस पोस्ट में कंप्यूटर के बारे में जानकारी बताइ हैं। अगर आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करते हैं तो आपके दोस्त भी कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी जान पाएंगे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post