जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन कैसे करें ?

जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन कैसे करें? 2022 का सबसे बेस्ट तरीका 

जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन कैसे करें ?

नमस्कार, दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन कर सकते हैं। दोस्तो आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो जियो फोन में हॉटस्पॉट को ऑन नहीं कर पाते हैं लेकिन आप में से ऐसे भी लोग हैं जो हॉटस्पॉट ऑन कर लेते हैं। लेकिन आपकी यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो लोग जियो फोन में हॉटस्पॉट चालू नहीं कर पाते हैं या ऑन नहीं कर पाते हैं। तो चलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन किया जाता है यह जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं। बस इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंततः फॉलो करना है आप इस पोस्ट को अंत तक फॉलो करते हैं तो बहुत ही आसानी से जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन कर पाएंगे।

हॉट स्पॉट क्या होता है ?

दोस्तों जाहिर सी बात है अगर हम बाजार में भी कोई भी वस्तु खरीदने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले हम उस चीज के बारे में जानकारी लेते हैं। इसी प्रकार से हमें अगर कोई भी चीज के बारे में कार्य कर रहे हैं तो सबसे पहले उस चीज के बारे में जान लेना चाहिए इसी प्रकार अगर आप हॉटस्पॉट ऑन करने जा रहे हैं। तो सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि यह हॉटस्पॉट क्या होता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें और हॉटस्पॉट एक ऐसा सिस्टम होता है। जिसके माध्यम से आप इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं शायद अभी तक आपकी समझ में नहीं आ पाया है। 

जैसे कि दोस्तों आपके मोबाइल में या किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल में इंटरनेट खत्म हो चुका है और आपको किसी समय अपने मोबाइल में इंटरनेट की जरूरत है। और आपके मोबाइल में इंटरनेट पहले से ही नहीं है तो आप हॉटस्पॉट की मदद से अपने मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसी दूसरे मोबाइल से हॉटस्पॉट चालू करना है हॉटस्पॉट चालू करने के बाद आपको अपने मोबाइल में वाईफाई ऑन करनी पड़ेगी। वाईफाई ऑन करने के बाद आपको उस व्यक्ति का हॉटस्पॉट पासवर्ड अपने मोबाइल में डालना पड़ेगा। आप उस व्यक्ति के पासवर्ड को अपने मोबाइल में वाईफाई में डालकर वेरीफाई कर लेते हैं तो आप दूसरे व्यक्ति के मोबाइल से अपने मोबाइल में इंटरनेट सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। और किसी भी चीज को आसानी से पूरा कर सकते हैं चाहे आपके मोबाइल में पहले से इंटरनेट उपलब्ध हो या ना हो आप इंटरनेट की सुविधा को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

शायद दोस्तों अब आपकी समझ में आ गया होगा कि यह हॉटस्पॉट क्या होता है अब हम आपको बताएंगे कि आप जिओ के मोबाइल में इस हॉटस्पॉट को ऑन कैसे कर सकते हैं। क्योंकि दोस्तों हमें स्मार्टफोन और एंड्राइड मोबाइल में तो आसानी से हॉटस्पॉट को कनेक्ट कर लेते हैं और ऑन कर लेते हैं। लेकिन जिओ के मोबाइल में थोड़ा कठिन होता है इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन कैसे किया जाता है यह जानकारी बताने वाले हैं। तो चलिए दोस्तों हम आपके मेन पॉइंट की बात करते हैं और आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से हॉटस्पॉट को जिओ मोबाइल में ऑन कर पाएंगे। 

दोस्तों जाहिर सी बात है अगर आप गूगल पर सर्च करते हुए हमारी इस पोस्ट तक पहुंचे हैं तो आप जरूर जिओ के मोबाइल में हॉटस्पॉट को ऑन करना चाहते हैं। और आपको तभी ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश थी अगर आपको ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश थी तो आपकी तलाश यहां की पोस्ट पर आकर खत्म हो जाती है। क्योंकि आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आप इस पोस्ट के माध्यम से जिओ के मोबाइल में हॉटस्पॉट को ऑन कर पाएंगे चलिए दोस्तों अब आगे बढ़ते हैं।

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में सेटिंग वाले ऑप्शन पर चले जाना है जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे। उनमें से आपको डिवाइस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और चेक कर लेना है कि आपका सॉफ्टवेयर अपडेट है या नहीं है। अगर आप का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है तो सबसे पहले आपको अपनी सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लेना है।

2) अब इसके बाद आपको अपनी मोबाइल की वाईफाई को ऑन कर लेना है वाईफाई को ऑन करने के बाद आपको मोबाइल नेटवर्क यानी कि अपने डेटा कनेक्शन को ऑन कर लेना है।

3) जब आप डाटा कनेक्शन पर पहुंच जाएंगे तो आपको नीचे की तरफ एपीएन सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। उसमें आपको जिओ 4g बाय डिफॉल्ट सेट रहेगा और उसके नीचे ही आपको ऐड एपीएम का ऑप्शन भी दिखाई देगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है आपको यहां पर ध्यान से यह सभी चीजें डालनी है।

4) अब आपको एपीएल में जियो इंडिया भर देना है 

और identifier में hotspot

उसके बाद आपको हॉटस्पॉट का पासवर्ड वहां पर रखना है।

Authentication में CHAP को सेलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद आपको सेब वाले बटन पर क्लिक कर देना है इससे आपका एपीएन सेव हो जाएगा।

5) अब आपको वाईफाई वाले ऑप्शन पर चले जाना है और उसमें आपको Advanced Settings को सेलेक्ट कर लेना है इसके बाद आपको Manage नेटवर्क में जाकर अननोन नेटवर्क में चले जाना है। यहां पर आपने जो अभी हॉटस्पॉट बनाया था वह आपको दिखाई देगा।

6) आपको वहां से हॉटस्पॉट ऑन कर देना है और इसके बाद एक बैक होकर Hidden Network को सिलेक्ट कर लेना है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको आज के इस आर्टिकल में जिओ के मोबाइल में हॉटस्पॉट कैसे ऑन किया जाता है यह जानकारी बताइ है। इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से जिओ के मोबाइल में हॉटस्पॉट को ऑन कर सकते हैं हमें उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post