किसी भी मोबाइल नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाल सकते हैं ?

Kisi unknown number ki call recording Kaise nikale 

किसी भी मोबाइल नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाल सकते हैं ?

दोस्तों मार्केट में लेटेस्ट स्मार्टफोन आ रहे हैं और उनके अंदर हमें कई सारी कमाल के फीचर से देखने को मिल रहे हैं जो कि उनको और काफी ज्यादा amazing और इंटरेस्टिंग बनाते हैं। जैसे कि आप को उसके अंदर एपलॉक का फीचर जो कि काफी यूज़फुल फीचर है और साथ ही इसके अंदर हमें एक और फीचर मिलता है कॉल रिकॉर्डिंग हम अपनी किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग निकाल सकते हैं और जब कभी भी हमें जरूरत पड़े तो हम उसे सुन भी सकते हैं।

परंतु इन सभी फीचर्स के बारे में ज्यादा किसी भी व्यक्ति को मालूम नहीं होता है तो इसीलिए आज की पोस्ट हम केवल उन्हीं लोगों के लिए लेकर आए हैं जो इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ जुड़े रहिए क्योंकि आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप अप कॉल रिकॉर्डिंग निकालने की संपूर्ण जानकारी प्रदान करें ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी ना आए।

आजकल के लगभग सभी लेटेस्ट एंड्राइड मोबाइल फोन डिफ़ॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा मौजूद होती है इसका इस्तेमाल करके हम कॉल रिकॉर्डिंग बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं यदि आपके मोबाइल फोन में यह सुविधा पहले से ही मौजूद नहीं है तो इसके लिए हम आपको एप्लीकेशन की सलाह देंगे तो चलिए दोस्तों अब यह जानने का प्रयास करते हैं कि मोबाइल फोन की डिफॉल्ट और एप्लीकेशन के माध्यम से अब किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाल सकते हैं।

किसी भी मोबाइल नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें ?

Step 1

तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है वहां जाकर चेक करना है कि कॉल रिकॉर्डिंग कौन है या नहीं यदि ऑन नहीं है तो आप वहां पर जाकर ऑन कर सकते हैं।

Step 2

जब भी कोई व्यक्ति आपके पास कॉल करेगा तो उसकी ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी तो दोस्तों कॉल रिकॉर्डिंग निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की फाइल मैनेजर में जाना है।

Step 3

फिर लिस्ट में आपको जिस भी व्यक्ति की कॉल रिकॉर्डिंग सुननी है उसे सिलेक्ट कर सकते हैं यहां पर आपको उस नंबर से कॉल किया गया है और कॉल आया है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी आप चाहे तो डेट को सिलेक्ट करके उस दिन की कॉल रिकॉर्डिंग भी बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं।

Step 4

यदि आप कॉल रिकॉर्डिंग सुनना चाहते हैं तो आपको कॉल रिकॉर्डिंग सुनने के लिए रिकॉर्डिंग ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है और ऑडियो प्लेयर को सिलेक्ट करके आप कॉल रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं।

तो दोस्तों इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप केवल मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग फीचर जो कि आपकी मोबाइल फोन में ही यह सुविधा मौजूद होती है इसका उपयोग करके आप किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग बड़ी आसानी से निकाल सकते है और आवश्यकता पड़ने पर सुन सकते हैं।

दोस्तों यहां पर जो तरीका हमें आपको बताया है उस सुविधा के लिए आपके मोबाइल फोन में डिफ़ॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग का फिगर होना चाहिए। 

लेकिन दोस्तों ऐसे कई सारे मोबाइल फोन हमें देखने को मिल जाती जिनकी अंदर इस तरह की सुविधा नहीं दी जाती है तो 

आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको यहां पर एक ऐसा एप्लीकेशन बता रहे हैं जिनके माध्यम से आप किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर सुन सकते हैं।

निकालने का तरीका बताया है, उसके लिए मोबाइल में डिफॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर होना चाहिए। लेकिन बहुत से ऐसे मोबाइल है, जिसमें ये सुविधा नहीं होती। उनको रिकॉर्डिंग एप्प की जरुरत पड़ेगी। चलिए इसके बारे में भी आपको बताते है।

एप्लीकेशन के द्वारा किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले ?

तो दोस्तों यहां पर हम आपको किसी भी मोबाइल नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए और निकालने के लिए एक एप्लीकेशन बता रहे हैं उसका उपयोग करके आप अभी इस प्रकार की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

तो दोस्तों कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी और उस एप्लीकेशन का नाम है Automatic Call Recorder

तो कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना है और गूगल प्ले स्टोर पर आप इसे बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए सबसे बेस्ट एप्लीकेशन है और इसे गूगल प्ले स्टोर पर काफी अच्छी राइटिंग प्राप्त हुई है और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने वालों की संख्या 10 मिलियन से अधिक है।

तो चलिए सबसे पहले हम जानने का प्रयास करते हैं कि इसी से हम कॉल रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते हैं।

Step 1

तो सबसे पहले आपको सप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना है इंस्टॉल करने के बाद में जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी।

Step 2

भुसारी परमिशन आपको अलाव कर देनी है अब मोबाइल पर आपके पास जिस की कॉल आएगी उसकी कॉल ऑटोमेटिक रिकॉर्ड होने लग जाएगी।

Step 3

अब आप जिस व्यक्ति की कॉल रिकॉर्डिंग निकालना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कॉल रिकॉर्डर एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।

जितनी भी आपके इस एप्लीकेशन में कॉल रिकॉर्डिंग हुई है उनकी लिस्ट वहां पर आपको दिखाई दे जाएगी अब आप जिस व्यक्ति की कॉल रिकॉर्डिंग सुनना चाहते हैं उस पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर है सुन सकते हैं।

God glitch config file

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस प्रकार आप किसी भी मोबाइल नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए यहां पर हमने आपको संपूर्ण जानकारी दीजिए यदि आपके मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा नहीं है तो आप कॉल रिकॉर्डर एप्लीकेशन के माध्यम से भी रिकॉर्डिंग कर सकते है और जरूरत पड़ने पर यूज कर सकते हैं।

यदि आपको हमारी आज की यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आपको हमारी इस पोस्ट से कोई भी दिक्कत है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको रिप्लाई करेंगे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post