बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा ? 2021

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा ? 2021

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है जैसे दोस्तों आप सब लोग जानते हैं कि आज के युग में हर एक व्यक्ति को पैसों की जरूरत पड़ती है। बिना पैसों के कोई भी व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता है लेकिन कभी-कभी ऐसा समय भी आता है जब हमारे पास पैसे नहीं होते हैं। और हम अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों से पैसे मांगते हैं लेकिन हमें कभी-कभी उनसे भी ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ जाती है जितने पैसे उनके पास नही होते है।

फिर यह सोचते हैं कि हमें बैंक से लोन ले लेना चाहिए बैंक से लोन लेने के लिए हर एक व्यक्ति के पास इतनी जानकारी नहीं होती है। कि वह बैंक से लोन ले सकें इसलिए दोस्तों फिर आप लोग किसी ऐसी पोस्ट की तलाश करते हैं जहां पर आपको पता लग सके कि बैंक से लोन लेने के लिए हमें क्या करना पड़ सकता है। अगर दोस्तों आप भी इसी बात से परेशान हैं और आप भी बैंक से लोन नहीं ले पा रहे हैं। और यह सोच रहे हैं कि हमें बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा तो दोस्तों आप हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं। क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं।

जाहिर सी बात है अगर आप हमारी इस पोस्ट पर आए हैं तो आपको जरूर पैसों की जरूरत होगी और आप बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे होंगे। और इसके साथ-साथ आप यह भी सोच रहे होंगे कि हमें लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है और हमें क्या-क्या लोन लेने के लिए करना पड़ेगा। तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको यही बताने जा रहे हैं आप इसके माध्यम से जान सकते हैं।

हम यहां पर आपको जो भी जानकारी बताएंगे उसे विस्तार पूर्ण बताएंगे ताकि आपकी समझ में अच्छी तरह से आ जाएगा। और अपने बैंक के द्वारा आप लोन ले पाएंगे और अपनी जरूरत को आसानी से पूरा कर पाएंगे। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो किसी भी चीज की दी हुई जानकारी को अधूरा छोड़ देते हैं और वह अपने काम में सक्षम नहीं हो पाते हैं। अगर आपको अपने काम में सक्षम होना है या बैंक से लोन लेना है तो इसके लिए आपको इस पोस्ट को विस्तार पूर्वक तक पढ़ना होगा।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा ?

अगर आपको अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी बैंक के द्वारा लोन लेना है। तो इसके लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आपको उन स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा। अगर आप उनको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हैं तो आसानी से आप बैंक के द्वारा लोन ले पाएंगे।

Step–1

सबसे पहले आपको बैंक में जाकर लोन से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करनी है जैसे कि Interest Rate, Eligibility, EMI, Repayment Tenure इन सब चीजों के बारे में जानकारी आपको बैंक के द्वारा प्राप्त कर लेनी है।

Step_2

दोस्तों शायद अब आप सोच रहे होंगे कि बैंक से लोन लेना है तो इन सब चीजों के बारे में जानकारी क्यों लेनी पड़ेगी तो दोस्तों हम आपको बता दें। सरकारी बैंक आपको कई प्रकार के लोन प्रदान करती है जिससे आप अपने कामों को साकार कर पाए। इसीलिए आपको कौन सी श्रंखला का लोन लेना है यह सब आपको बैंक में जाकर पता चल जाएगा और जिस श्रंखला का लोन लेना चाहते हैं आसानी से ले सकते हैं।

यह योजना सरकार द्वारा बनाई गई है कि हर एक व्यक्ति को वितीय आवश्यकताओं के लिए बैंक के द्वारा लोन दिया जाएगा और आप इसी वजह से लोन ले सकते हैं। चाहे आपको कोई निजी काम हो या फिर आप बिजनेस के लिए अपना लोन लेना चाहते हो या घर बनवाने के लिए या बच्चों को पढ़ाने के लिए आप आसानी से लोन ले सकते हैं।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या चाहिए होता है ?

दोस्तों अगर हम किसी बैंक में लोन लेने के लिए जाते हैं तो आमतौर पर हर एक व्यक्ति से बैंक में लोन लेने के लिए अप्लाई करने के लिए हर एक व्यक्ति से उसकी योग्यता पूछी जाती है।

1) अगर कोई भी व्यक्ति लोन लेने के लिए जाता है तो उसकी उम्र मायने नहीं रखती क्योंकि जो बैंक में उम्र मांगी जाती है लोन लेने के लिए वह आवेदक की उम्र होना आवश्यक है।

2) और जब आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके पास एंप्लॉयड या सेल्फ एंप्लॉयड के रूप में एक रेगुलर इनकम होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।

3) बैंक से लोन लेते हैं तो बैंक में एंप्लोई सेल्फ एंप्लॉयड के रूप में इनकम हो ना इसलिए आवश्यक है। ताकि आप बैंक से लिए हुए लोन को आसानी से चुका पाएं।

4) जब आपके पास यह सारी चीजे पूर्ण होती है तो आपके योग्यता पूर्ण वहां पर बैंक द्वारा लोन की राशि आपके कर्ज भुगतान करने की क्षमता पर आधार करके तय की जाती है।

5) बैंक आपके कर्ज भुगतान की क्षमता का अनुमान लगाने के लिए आपसे कुछ चीजें देखती है जैसे कि आपकी उम्र, इनकम, आपकी संपत्ति, देनदारी, आय की निरंतरता, आदि ऐसे कई चीजें हैं जिन्हें बैंक द्वारा डॉक्यूमेंट के रूप में देखा जाता है.

बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट हमारे पास होना चाहिए ?

दोस्तों जाहिर सी बात है अगर हम सरकार द्वारा कोई भी चीज प्राप्त कर रहे हैं या फिर कोई भी सरकारी कार्य कर रहे हैं। उसके लिए हमारे पास डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी है इसी प्रकार अगर हम बैंकों के द्वारा लोन ले रहे हैं। तो हमसे जरूर डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं हालांकि हर एक बैंक में अलग-अलग प्रकार की डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं। उनमें से कुछ दस्तावेज हमने आपको नीचे दिए रखे हैं आप उनके हिसाब से बैंक में यह डॉक्यूमेंट जमा करवा सकते हैं।

Pan Card

Form 60

Identity Proof और Address Proof

Aadhar Card

Voter ID

Passport

Driving License

Job Card

Bank Passbook

Utility Bill

Income Proof Salaried

Bank Statement Latest 3 Months

Salary Slip Latest 3 Months

Income Proof Self Employed


Bank Statement

ITR

Business Proof Self Employed


Udyog Aadhaar

Gram Panchayat Certificate

Municipal Tax Bill

Shop Certificate

GST Certificate

Utility Bill

निष्कर्ष–

शायद दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि इतने सारे डॉक्यूमेंट हमें वहां पर लगाने पड़ेंगे तो ऐसा नहीं है हमने इतनी सारी डॉक्यूमेंट इसलिए बताएं हैं। क्योंकि हर एक बैंक में अलग-अलग प्रकार के डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं इसीलिए हमने आपको सभी डाक्यूमेंट्स के नाम बता दिए हैं। और यह सारे डॉक्यूमेंट आमतौर पर किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए स्वीकार किए जाते हैं अगर आप इनमें से यह जानना चाहते हैं। कि हमें कौन कौन से डॉक्यूमेंट बैंक में देने पड़ेंगे तो ऐसी किसी भी जानकारी को आप बैंक में जाकर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post