एंड्राइड एप्लीकेशन कैसे हाइड करे ? जानिए बेहद सरल तरीका

एंड्राइड एप्लीकेशन कैसे हाइड करे ? जानिए बेहद सरल तरीका

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस आर्टिकल में आपका तहे दिल से स्वागत करते हैं। आपका हमारा टॉपिक आपके लिए काफी ज्यादा यूजफुल साबित होने वाला है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं एंड्राइड मोबाइल फोन में एप्लीकेशन कैसे हाइड करें क्योंकि अधिकतर लोगों के मोबाइल फोन में किसी न किसी एप्लीकेशन को हाईड करने की आवश्यकता पड़ जाती है तो उस बारे में उनको बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए तो इस प्रॉब्लम का सलूशन निकालने के लिए वह इंटरनेट पर जानकारी सर्च करने लग जाती है परंतु मैंने सटीक जानकारी नहीं मिलती है। तो आज हम लोगों की इसी प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए आज की पोस्ट लेकर आए हैं लोगों की जानकारी के लिए अगर आप इसी विषय से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी जानकारी को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक बढ़ते रहिए।

एंड्राइड एप्लीकेशन हाइड कैसे करें ?

दोस्तों आजकल सभी मोबाइल काफी अमेजिंग फीचर्स के साथ आ रहे हैं और उनके अंदर एप्लीकेशन हाइड करने का फीचर भी दिया होता है लेकिन कई सारे मोबाइल फोन में यह ऑप्शन नहीं मिलता है और उसके लिए उन्हें अपने मोबाइल फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है तभी वह अपनी इस प्रॉब्लम का सलूशन निकाल पाती है अगर आप अभी इसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो हमारे इस पोस्ट को आपके द्वारा पढ़ना बेहद जरूरी है।

एप्लीकेशन हाइड कैसे करें ?

दोस्तों किसी भी मोबाइल फोन के अंदर एप्लीकेशन हाइड करना बहुत ही ज्यादा सरल होता है और आज के समय में आपको इंटरनेट पर एप्लीकेशन हाइड करने के कई सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो कि आपको किसी भी एप्लीकेशन को हाईड करने की सुविधा प्रदान करते हैं आप उनका उपयोग करके किसी भी एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं तो यहां पर हम आपके लिए कुछ चुनिंदा और पॉपुलर एप्लीकेशन लेकर आए हैं जिनके माध्यम से आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल फोन का एप्लीकेशन हाइड कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

अपेक्स लॉन्चर एप्लीकेशन ससे एप्लीकेशन हाइड करें ?

यदि आप एक एंड्राइड मोबाइल फोन यूजर है और आप अपने मोबाइल फोन के अंदर एप्लीकेशन आईडी करना चाहती है तो आपके लिए अपेक्स लॉन्चर एप्लीकेशन सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा इसमें आपको कई तरह की फीचर देखने को मिल जाते हैं और इसकी अंदर आपको एप्लीकेशन एंड करने का भी ऑप्शन मिल जाता है और एप्लीकेशन हज करने के लिए आपको कौन-कौन सी प्रोसेस करनी पड़ेगी उसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं उन्हें फॉलो करें।

Step 1

दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको आप एक्सेप्ट लांचर एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेना है फिर आपको इसे ओपन करेंगे ओपन करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन की अपेक्षा सेटिंग में जाकर drawer सेटिंग में जाना है।

Step 2

जैसे ही आप Drawer सेटिंग को ओपन करें गे तो आपके सामने हिडन एप्लीकेशन का एक ऑप्शन आ जाएगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3

जैसे ही आप हिडन एप्लीकेशन सेक्शन में जाएंगे तो आप और आपके मोबाइल फोन में जितने भी एप्लीकेशन मौजूद है सभी दिखाई देने लगेंगे।

Step 4

उनमें से आप जिसे एप्लीकेशन को हाईड करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर लेना है फिर आपको सेव कर देना है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपेक्स लॉन्चर एप्लीकेशन के माध्यम से कुछ स्टेप्स फॉलो करने के बाद अपने मोबाइल फोन में किसी एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं अगर आपको मेरे इस एप्लीकेशन से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। किसी भी एप्लीकेशन को अनहाइड करने के लिए आपको इन्हें स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा और जिसे एप्लीकेशन को आपने सिलेक्ट किया था उस पर दोबारा से क्लिक कर देना इस प्रकार आपका एप्लीकेशन मोबाइल की होम स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।

सोलो लॉन्चर एप्लीकेशन से एप्लीकेशन आईडी कैसे करें

दोस्तों सोलो लॉन्चर एप्लीकेशन को हल ही में लॉन्च किया गया है और यह बहुत ही कम समय में आप ज्यादा पॉपुलर हो चुका है इसमें भी आपको कई तरह की अमेजिंग फीचर देखने को मिल जाते है इसी प्रकार इसके अंदर आपको एप्लीकेशन हाइड करने का फीचर भी मिल जाएगा अगर आप किसी भी एप्लीकेशन को ऐड करना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से एप्लीकेशन आईडी करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करेने होगें जो भी हम आपको नीचे बता रहे हैं।

Step 1

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से सोलो लॉन्चर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है फिर आपको इसे ओपन करना है।

Step 2

ओपन करने के बाद सोलो लॉन्चर मैं आपको मैं न्यू सेक्स अंदर जाना है और वहां पर आपको एक हाइड एप्लीकेशन का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3

अब आपके सामने आपके मोबाइल फोन में जितने भी एप्लीकेशन मौजूद है सब वहां पर दिखाई देने लगेंगे और आप जैसे एप्लीकेशन को हाइड करना चाहते हैं उस पर क्लिक करना है।

Step 4

आपके द्वारा सिलेक्ट किए एप्लीकेशन हाइड हो जाएंगे और एप्लीकेशन अनहाइड करने के लिए आपको यह प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी।

एप्लीकेशन अनहाइड कैसे करें ?

दोस्तों एप्लीकेशन हाइड करने के बाद आप उसे दोबारा से अनहाइड करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है तो इसके लिए सबसे पहले आपको जैसे एप्लीकेशन को हाईड करने के लिए सिलेक्ट किया है उसे दोबारा से वहीं पर जाकर अनसिलेक्ट कर सकते हैं फिर आपको सेटिंग सेव कर देनी फिर वह एप्लीकेशन आपकी मोबाइल फोन में दोबारा से दिखाई देने लगेगा फिर आप दोबारा से उन्हें एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

Calculation

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि एंड्राइड एप्लीकेशन कैसे हाइड करे अगर आपको वीर यह जानकारी पसंद आई है और आपके लिए मददगार साबित हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

एंड्राइड एप्लीकेशन हाइड कैसे करें इसके बारे में मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप बेहद सरल भाषा में जानकारी प्रदान की है अगर आपको फिर भी कोई प्रॉब्लम नजर आती है या फिर आपको मेरे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपको रिप्लाई करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post