मोबाइल फोन रिसेट, फॉर्मेट कैसे करें ?

मोबाइल फोन रिसेट, फॉर्मेट कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और फ्रेश आर्टिकल मोबाइल फोन हार्ड रिसेट और फॉर्मेट कैसे करें में। दोस्तों जब आपका मोबाइल हैंग होने लग जाता है या ठीक से काम नहीं करता है और आपके मोबाइल में कोई सेटिंग गड़बड़ हो जाती है तो ऐसे समय में मोबाइल को रिसेट करने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि जब तक आपका मोबाइल रिसेट नहीं होगा तो आपका मोबाइल स्लो चलेगा और आपको काफी ज्यादा परेशानी होगी उसे चलाने में।

Note: दोस्तों हम आपको बता दें किसी भी मोबाइल फोन को रिसेट करने से पहले ही आपको कुछ जरूरी चीजें जैसे की एप्लीकेशन फोटोस वीडियोस फाइल को बैकअप कर लेना चाहिए क्योंकि मोबाइल फोन फैक्ट्री डाटा रिसेट और हार्ड रिसेट होने के बाद आपके मोबाइल में जो भी चीज फोटो वीडियोस एप्लीकेशन उपलब्ध होती है वह डिलीट हो जाते हैं। एक बार मोबाइल फोन हार्ड रिसेट होने के बाद आप किसी भी चीज का बैकअप नहीं ले पाओगे यानी उस चीज को वापस नहीं ले पाओगे।

मोबाइल रिसेट और फॉर्मेट क्या है इसकी पूरी जानकारी :

दोस्तों मोबाइल फोन रिसेट एक ऐसा टॉपिक है जिसके बारे में सभी लोगों को पता होना जरूरी है जो इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि दोस्तों जब हम नया मोबाइल ले कर आते हैं तो वह बहुत अच्छा और फास्ट चलता है लेकिन धीरे-धीरे वह स्लो होने लग जाता है। शुरू होने का मेन रीजन यह रहता है क्योंकि हम उसमें बहुत सारी फाइल्स एप्लीकेशन आदि कलेक्ट करना स्टार्ट कर देते हैं। इन्हीं के साथ-साथ मोबाइल में कुछ अनवांटेड एप्लीकेशन फाइल्स डाटा आदि भी इकट्ठा होता रहता है एक तरह से बोला जाए तो वह फालतू का कचरा जमा हो जाता है मोबाइल में। 

या फिर जब हम अपने मोबाइल में कुछ नई चीज करने की कोशिश करते हैं उसके चक्कर में हमारे मोबाइल में कोई सेटिंग गड़बड़ हो जाती है और हम उसको ठीक नहीं कर पाते हैं ऐसी स्थिति में भी आपको अपने मोबाइल को रिसेट करना पड़ता है तभी जाकर वह अच्छी तरीके से काम करने लगता है। आप अपने मोबाइल को कभी भी रीसेट करें उससे पहले अपनी फाइल्स का बैकअप लेने के साथ-साथ अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड जरूर ध्यान रख लें।

स्मार्ट फोन को रिसेट फॉर्मेट करने के फायदे 

दोस्तों जब आप अपने मोबाइल में कुछ सेटिंग को गड़बड़ कर देते हैं तो आप उसे रिसेट करके ठीक कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल में पासवर्ड या फिर पैटर्न जो कुछ भी होता है उसे लगाने के बाद भूल जाते हैं ऐसी स्थिति में हम अपने मोबाइल को रिसेट करने के बाद उसे हटा सकते हैं। अगर आपका मोबाइल फोन शुरू हो जाता है या फिर उसमें अनवांटेड फाइल ज्यादा हो जाती है ऐसी कंडीशन में भी आप अपने मोबाइल को रिसेट करके उसे बिल्कुल नया जैसा बना सकते हैं।  

मोबाइल फोन को रिसेट फॉर्मेट करने के नुकसान : 

चलिए दोस्तों अब हम मोबाइल फोन को रिसेट करने के नुकसान के बारे में जान लेते हैं इसका सबसे मुख्य नुकसान यह है कि जब आप अपने मोबाइल को रिसेट कर देते हो तो उसके साथ-साथ आपके मोबाइल में जो भी डाटा होता है, जैसे की एप्लीकेशन वीडियोस फोटोस सारी की सारी डिलीट हो जाती हैं। इसलिए हम आपको हर बार सलाह देते हैं कि अपने मोबाइल फोन को रिसेट करने से पहले उसका अच्छे तरीके से बैकअप ले ले। 

इसी के साथ-साथ आपके मोबाइल फोन में जो एप्लीकेशन होती हैं या फिर जो वेबसाइट होती हैं उन पर अकाउंट बने हुए होते हैं तो वहां पर आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉगिन हुए होते हैं लेकिन जब आप मोबाइल फोन को रिसेट कर देते हो यह सारी डिलीट हो जाती हैं। इसलिए मोबाइल फोन रिसेट करने से पहले सभी वेबसाइट और एप्लीकेशन के यूजर नेम और पासवर्ड को सुरक्षित कर लेना चाहिए। 

मोबाइल फोन को रिसेट करने का एक और नुकसान है कि अगर आप अपने मोबाइल को बार-बार रिसेट करते हो तो इससे आपके मोबाइल फोन की बैटरी पर भी काफी ज्यादा असर आता है। इसी के साथ-साथ आपके मोबाइल फोन की रैम पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है। इसके कारण आपके मोबाइल फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होने लग जाती है।

मोबाइल को रिसेट या फॉर्मेट कैसे करें पूरी जानकारी : 

चलिए दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन को हार्ड रिसेट फैक्ट्री डाटा रिसेट या फिर फॉर्मेट कैसे कर सकते हो। दोस्तों मोबाइल को रिसेट करने के 2 तरीके होते हैं सबसे पहला कि आप अपने मोबाइल की सेटिंग के जरिए करते हो। दूसरा तरीका जब आपके मोबाइल में कोई लॉक लग जाता है और आप उसको भूल जाते हो तो आप अपने बटन के जरिए मोबाइल फोन को रिसेट कर सकते हो। हम आपको यहां पर दोनों तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन को आसानी से रिसेट कर पाओगे।

मोबाइल की सेटिंग से मोबाइल रिसेट कैसे करें ?

दोस्त आप अपने मोबाइल को रिसेट करना चाहते हो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन कर लेना है।इसके बाद आपको एडिशनल सेटिंग या फिर अबाउट फोन में बैकअप एंड रिसेट का ऑप्शन देखने को मिलेगा या फिर आप चाहो तो सेटिंग में ऊपर सर्च पर टाइप करके सर्च कर सकते हो। इसके बाद सिंपल से आपको फैक्ट्री डाटा रिसेट पर क्लिक कर देना है रिसेट करने से पहले अपने मोबाइल फोन में बैकअप जरूर ले लें। अब जेसी ही फैक्ट्री डाटा रिसेट पर क्लिक करने के बाद ओके करोगे आप का मोबाइल फोन रिसेट होना स्टार्ट हो जाएगा और 5 से 10 मिनट के अंदर आपका मोबाइल फोन रिसेट हो जाएगा।

मोबाइल लॉक होने पर रिसेट कैसे करें ?

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बता देते हैं कि यदि आपका मोबाइल लॉक है और आप उसका पासवर्ड भूल गए हैं तो आप उसे कैसे रिसेट कर सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर लेना है यदि आपका मोबाइल ऑन है तो। किसी किसी मोबाइल में यह अन्य तरीके से भी होता है उसके लिए आप गूगल पर सर्च कर लें।

मोबाइल स्विच ऑफ होने के बाद आपको उसकी पावर बटन और बोलियम अप डाउन तीनों बटन को एक साथ प्रेस करें रहना है। आप तीनों बटन को एक साथ दबा कर रखोगे तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको वहां पर वाइफ डाटा पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने के बाद आपका मोबाइल रिसेट होना स्टार्ट हो जाएगा और 5 या 10 मिनट के अंदर आपका रीसेट कंप्लीट हो जाएगा।

Note: दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल को रिसेट करने जा रहे हो तो एक बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके मोबाइल की बैटरी 50 परसेंट से ज्यादा होनी चाहिए क्योंकि आपको पता होगा कि मोबाइल रिसेट होने में 10 मिनट तक का समय लग जाता है तो इस बीच मोबाइल में चार्जिंग की कमी नहीं होनी चाहिए। क्योंकि कभी-कभी मोबाइल रिसेट होते समय उसकी चार्जिंग खत्म हो जाती है तो आपका मोबाइल डेड भी हो सकता है।

निष्कर्ष :

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा कि आप अपने मोबाइल फोन को रिसेट कैसे कर सकते हैं हमने आपको मोबाइल रीसेट करने के दोनों तरीकों के बारे में बताया। मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसे लाइक करें अपने सभी दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करें। यदि आपको कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हो आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें धन्यवाद।

Download

फोन को रिसेट होने में थोड़ा टाइम लग सकता है ध्यान दें जब फोन रिसेट करते उस वक्त का मोबाइल 80%  चार्ज होना चाहिए तभी आप अपने फोन को रिसेट करें क्योंकि कई बार फोन format करते समय मोबाइल चार्ज नहीं रहता है और फोन को factory reset कर देते उसके बाद मेरा मोबाइल फोन ON नहीं हो पाता है इससे हमारा फोन खराब भी हो सकता है । 

फ्रेंड आज  हमने जाना की mobile phone factory reset kaise kare , और मोबाइल Reset  करने के नुकसान और फायदे के बारे में मुझे उम्मीद है आप अपना Android phone Reset format कर लिया होगा अगर नहीं कर पाया है तो आप कमेंट करके बता सकते हैं मैं आपकी हेल्प करूंगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post