Jio Phone में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

Jio Phone में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

How To Hindi Typing In Jio Phone

नमस्कार दोस्तों कैसे हो उम्मीद है ठीक ही होंगे, आपका हमारी वेबसाइट के आज के न्यू एंड फ्रेश आर्टिकल में आपका स्वागत है आज का हमारा टॉपिक होने वाला है “जियो फोन में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?” अगर आपकी यही समस्या है तो आज भी पोस्ट में हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं तो जानना चाहते हैं। तो हमारी इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहिए।

जैसा कि दोस्तों आप सभी जानते हैं अधिकतर जिओ फोन का इस्तेमाल बुजुर्ग लोग या साधारण लोग करते हैं। और बुजुर्ग लोगों को इंग्लिश लैंग्वेज ना आने के कारण उन्हें जिओ फोन इस्तेमाल करने में कई सारी परेशानियां आती हैं। तो दोस्तों इसी प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए जियो फोन में कुछ सेटिंग के बारे में बताऊंगी जिसके माध्यम से आप बड़ी आसानी से अपनी मोबाइल फोन में हिंदी में लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं।

अगर आप जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको यह भी अवश्य मालूम होगा कि जियोफोन इंडिया का सबसे सस्ता 4G मोबाइल फोन है। उसके अंदर आपको एंड्राइड मोबाइल के कई सारे फीचर जैसे यूट्यूब, व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया एप देखने को मिल जाते हैं। जिनके माध्यम से आप भी मनोरंजन कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज मैं आपको जियो फोन में हिंदी टाइपिंग कैसे करें इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे। तो जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

क्या हम जियो फोन में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं ?

तो इसका जवाब हां है आप जियो फोन में हिंदी टाइपिंग बेशक कर सकते हैं, दोस्तों जिस प्रकार आप कीपैड मोबाइल फोन में हिंदी लैंग्वेज सेलेक्ट करते हैं तो उसी प्रकार आप जियो फोन के अंदर भी हिंदी लैंग्वेज सिलेक्ट कर सकते हैं।

 दोस्तों हिंदी के अतिरिक्त आप अन्य लोकल भाषा जैसे संस्कृत और दुर्लभ लैंग्वेज में भी पूरे मोबाइल को चेंज कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे देश में लगभग हिंदी बोली जाती है तो अधिकतर लोग हिंदी को ही समझ पाते हैं।

और उन्हें इंग्लिश लैंग्वेज बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है ना ही समझ आती है तो इसी वर्ग के लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सभी मोबाइल फोन कंपनीज में अपने लांच किए गए एंड्राइड मोबाइल फोन या जियो फोन के अंदर हिंदी का ऑप्शन दे रखा है।

बड़े-बड़े लोगों को इंग्लिश पढ़ने और लिखने में परेशानी होती है कुछ यह भी कारण है जिसकी वजह से जिओ फोन कंपनी लोकल लैंग्वेज को भी फोन में शामिल किया है।

जिओ फोन की लैंग्वेज हिंदी में कैसे चेंज करें ? 

तो दोस्तों शुरू करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि अपने फोन में हिंदी लैंग्वेज में कैसे चेंज करें तो उसके लिए हम आपको यहां पर कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे हैं उनको फॉलो करें।

तो सबसे पहले आपको अपनी जिओ मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है वहां पर आपको पर्सनलाइजेशन का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसको सेलेक्ट करना है।

अब आपको थोड़ा नीचे की साइड में जाना है यहां पर आपको लैंग्वेज का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें और सेव कर देना है तो इस प्रकार आपके पूरे मोबाइल फोन की लैंग्वेज हिंदी में कन्वर्ट हो जाएगी

आपके मोबाइल फोन की सभी जैसे कांटेक्ट, मैसेज सभी आइकॉन हिंदी में चेंज हो जाएंगे।

हिंदी टाइपिंग के लिए सेटिंग कैसे करें ?

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने का प्रयास करते हैं कि आप अपने जियो फ़ोन की कीपैड लैंग्वेज में हिंदी लैंग्वेज कैसे सिलेक्ट करें।

Step

तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने जियो फोन की होम पेज पर सेटिंग का ऑप्शन सर्च करना है।

Step

जैसे आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देता है उस पर आपको क्लिक करना है।

Step

अब आप सेटिंग के अंदर आ जाएंगे यहां पर आपको पर्सनलाइजेशन का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसको सिलेक्ट करना है।

Step

पर्सनलाइजेशन ऑप्शन को सिलेक्ट करने के पश्चात उस पर क्लिक करना है और थोड़ा सा आपको नीचे जाना है।

Step

और यहां पर आपको इनपुट मेथड का option दिखाई दे रहा होगा उसे सिलेक्ट करना है।

Step

यहां पर आपको तब तक नीचे की साइड में इस कॉल करना है जब तक आपको हिंदी ऑप्शन न दिखाई दे जाए।

Step

हिंदी ऑप्शन सर्च करने के पश्चात आपको सिलेक्ट करना है और सेव कर देना है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने जियो फोन में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं और अपने पूरे जिओ फोन की लैंग्वेज को हिंदी में चेंज कर सकते हैं अगर आपको हमारे स्टेप्स को फॉलो करने में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

व्हाट्सएप में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

तो दोस्तों आप हमारे द्वारा बताए गए आसान से स्टेट्स को फॉलो करने के बाद आप अपनी इनपुट लैंग्वेज को चेंज कर सकते हैं।

तो अब मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने का प्रयास करूंगा कि आप किस प्रकार अपने व्हाट्सएप की लैंग्वेज हिंदी में कर सकते हैं।

Step

तो दोस्तों सबसे पहले आपको अप ने मोबाइल की  सेटिंग के अंदर जाना है वहां पर आपको इनपुट लैंग्वेज ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

Step

अब आपको अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप को ओपन कर लेना है।

Step

अब आपको कांटेक्ट सिलेक्ट कर ले हैं जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं।

Step

दोस्तों हिंदी में टाइपिंग करने के लिए आपको हैश के बटन पर क्लिक करना है जब तक हिंदी नहीं आ जाए।

Step

अब आप कीबोर्ड की सहायता से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

अगर आपने किसी कांटेक्ट को हिंदी में मैसेज सेंड करना चाहते हैं तो वह भी आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं अपने कांटेक्ट को हिंदी में मैसेज भेजने के लिए आपको सबसे पहले जियो फोन में मैसेजेस पर क्लिक करना है।

मैसेजेस का होम पेज ओपन हो जाएगा।

अब आपको अपने कांटेक्ट को सेलेक्ट करना है जिस व्यक्ति को आप मैसेज करना चाहते हैं आपको हिंदी टाइपिंग करने के लिए हैश जब तक दबाते रहना है जब तक हिंदी लैंग्वेज ना आ जाए।

Bgmi 90 fps config

अब आप हिंदी में किसी व्यक्ति को बड़ी आसानी से मैसेज कर सकते हैं।

Final World jio phone mein Hindi typing kaise karen ?

तो दोस्तों आज किस पोस्ट में हमें आपको विस्तार से बताया जियो फोन में हिंदी टाइपिंग कैसे करें तो दोस्तों हमारे भारत में ऐसे अनेकों लोग हैं जिनको इंग्लिश भाषा बिल्कुल भी नहीं आती है तो उन्हीं लोगों को मोबाइल फोन चलाने में दिक्कत आती है तो उन्हीं की समस्या को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट में हम हाजिर हुए हैं।

तो उम्मीद करते हैं आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी अगर अच्छी लगी है तो उसे अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें

Post a Comment

Previous Post Next Post