इंस्टाग्राम चैट लॉक कैसे करते हैं स्टेप बाई स्टेप फुल जानकारी ?

इंस्टाग्राम चैट लॉक कैसे करते हैं स्टेप बाई स्टेप फुल जानकारी ? 

How To Lock Chat In Instagram

दोस्तों अगर आप इंस्टारम इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी ना किसी से इंस्टाग्राम चैटिंग भी अवश्य करते होंगे और आपको किसी भी तरह की परेशानी ना आए और आप चाहते हैं कि हम अपने इंस्टाग्राम चैट पर लॉक लगाएं परंतु आपको इस के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आपको केवल हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना है। क्योंकि आज किस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रही हूं इसका इस्तेमाल करके आप को बड़ी आसानी से अपनी इंस्टाग्राम चैट पर लॉक लगा सकते हैं।

Instagram chat kya hai ?

दोस्तों आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग दिन पर दिन बढ़ता चला जा रहा है और हमें पूरा विश्वास है कि आप अभी इंस्टाग्राम उपयोग करते होंगे क्योंकि इंस्टाग्राम आज के समय का सबसे बेस्ट शार्ट वीडियो प्लेटफार्म है। अगर आप इंस्टाग्राम पर किस से चैट करते हैं आप ने किसी ना किसी से मैसेज अवश्य किए होंगे। दोस्तों इंस्टाग्राम के माध्यम से आप और किसी को मैसेज कर सकते हैं और एक दूसरे के फोटोस वीडियोस भी भेज सकते हैं और इंस्टाग्राम की सहायता से आप ऑडियो कॉल, वीडियो कॉल भी कर सकते हैं और आपको इंस्टाग्राम के अंदर कई तरह के फीचर्स उपलब्ध मिल जाते हैं जो कि इंस्टाग्राम को और अधिक शानदार बनाते हैं।

दोस्तों अगर आपने किसी व्यक्ति से बात की है तो उसकी पूरी चैट Instagram चैटिंग हिस्ट्री में ऐड हो जाती है परंतु हम किसी व्यक्ति से परसनल चैट करते हैं तो वह चैट भी हमारे चैटिंग history में ऐड हो जाती है। अगर आपके मोबाइल को आपके घर के सदस्य या कोई आपका दोस्त ले लेता है और आपकी इच्छा ग्राम को ओपन करके आपकी सेट सेक्शन में चला जाता है और किसी व्यक्ति के पास मैसेज भी कर सकता है। वैसे आपको कई सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है तो इन्हीं परेशानियों से बचने के लिए आप अपनी इंस्टाग्राम चैट पर लॉक लगाना चाहते है परंतु कैसे इसी topic से संबंधित जानकारी शेयर करने जा रही हूं। क्योंकि इस प्रकार का फीचर आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के अंदर नहीं मिलेगा अगर आप भी अपने Instagram चैट पर लॉक लगाना चाहते हैं तो आगे बढ़ते हैं।

इंस्टाग्राम चेट लॉक कैसे करते हैं?

दोस्तों इंस्टाग्राम पर लॉक लगाने के लिए आपको कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है अगर आप इंस्टाग्राम चैट पर लॉक लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा और उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करनी चाहिए थी आप गूगल प्ले स्टोर की मदद ले सकते हैं। और उस एप्लीकेशनकानाम Locker For Insta Social App  है। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद उसको ओपन करना है और यहां पर आपको एक ऐसा ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।

इंस्टाग्राम चैट लॉक कैसे करें ?How To Lock Chat In Instagram

और यहां पर आपको एक 4 अंकों का पासवर्ड बनाना है जैसे उदाहरण के लिए 9876 कर देते हैं उसके बाद मैं आपको कंफर्म करना है यानी उसी पासवर्ड को दोबारा से डालना है 9876। रिकवरी ईमेल पर आपको अपना ईमेल ऐड कर सकते हैं इससे होगा यह कि आप कभी भी पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपनी ईमेल के जरिए रिकवर कर सकते हैं अपनी अलग यहां पर ऐड कर सकते हैं फिर उसके पश्चात सेव कर देना है और आपके मोबाइल में जो भी परमिशन मांगेगा उन सभी को अलाव कर देना है।

इतनी प्रोसेसिंग कंप्लीट करने के पश्चात आपको प्लस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप प्लस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपका इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा जिस चैट पर आप लॉक लगाना चाहते हैं उस पर क्लिक कर सकते हैं तो इस प्रकार आपकी चैट लॉक हो जाएंगी।

इंस्टाग्राम चैट लॉक कैसे करें ?

आप जितनी भी चैट लोग करना चाहते हैं धीरे-धीरे करके सिलेक्ट कर सकते हैं और इस प्रकार आप अपनी इच्छा अनुसार जितनी चाहे उतनी चैट लॉक कर सकते हैं फिर दूसरी किसी भी चैट को ओपन कर सकते हैं परंतु जो चैट आपने लॉक की है वह ओपन नहीं होंगी।

इंस्टारम चैट लॉक कैसे हटाए?

 दोस्तों इतनी सारी सेटिंग एक्टिवेट करने के पश्चात एक-एक करके आप किसी व्यक्ति की चैट को लॉक तो कर सकते हैं अब कोई व्यक्ति आपके मोबाइल को लेता है तो है आपकी चैट को नहीं देख सकता दिन चैट पर आपने ब्लॉक लगा के रखा है।

जैसे आपको कभी उन चैट पर से लो काटा ना पड़े तो उसके लिए आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसका पासवर्ड डालना है उसके पश्चात में ओपन हो जाएगा और जिन चैट को आपने लॉक किया है वह वहां पर दिखाई देने लगेगी लॉक पर क्लिक करते ही वह अनलॉक हो जाएगा इस प्रकार आप अपनी लॉक चैट को अनलॉक कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए इन स्टेप्स का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपनी इंस्टाग्राम चेट को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं अगर आपको हमारे द्वारा बताइए इन स्टेप्स को समझने में या फॉलो करने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के जरिए पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी अगर पसंद आई है तो इसे अपने प्यारे प्यारे दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर कीजिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post