हम Facebook से क्या क्या कर सकते हैं?

हम Facebook से क्या क्या कर सकते हैं??

हम फेसबुक से क्या-क्या कर सकते हैं : Facebook आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक माना जाता है और आज के समय का सबसे पॉपुलर वेबसाइट है और ज्यादातर नए यूजर की मन में यही सब होता रहता है पैसों का इस्तेमाल करने से क्या फायदा किसी चीज की उपयोगिता इस चीज का उपयोग करने में झिझक अवश्य होती है, परंतु जो फेसबुक का इस्तेमाल काफी समय से कर भी आ रहे हैं तब भी क्या आप जानते हैं कि फेसबुक उसे हम क्या कर सकते हैं शायद ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल केवल अपना टाइम स्पेंड करने के लिए करते हैं परंतु ऐसा बिल्कुल नहीं है।

फेसबुक को शुरुआती समय में एक दूसरे से जुड़ने के लिए बनाया गया था परंतु जैसे-जैसे यह पॉपुलर वैसे वैसे इसमें कई सारे फीचर से आने लगे अभी एक केवल अपने दोस्तों के साथ चैट करने का क्रीम सीमित नहीं है बल्कि अधिकतर नए और पुराने यूजर फेसबुक की फैसिलिटी के बारे में नहीं जानती है इसलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं फेसबुक के माध्यम से हम क्या क्या कर सकते हैं और आज की जानकारी नए एवं पुराने दोनों यूजर्स के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाली है तो जानने के लिए शुरू से लेकर एंड तक अवश्य पढ़ें।

What we can do on Facebook

मुख्य प्रकार से फेसबुक के माध्यम से हम 8 कार्य कर सकते हैं

अपना प्रोफाइल बना सकते हैं

दोस्तों हमारे बारे में जितनी भी जानकारी है वह सब हम अपनी फेसबुक मैं प्रोफाइल बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं इतना ही हम अपनी प्रोफाइल में फोटो, कवर फोटो एजुकेशन से रिलेटेड जानकारी हमारी पसंद है हम कहां रहते हैं इस तरह की सारी जानकारियां विस्तार पूर्वक दे सकते हैं कोई भी दूसरे व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को देखकर अंदाजा लगा सकता है कि आपकी क्या हॉबी है और आप क्या बिजनेस करते हैं।

दोस्तों फेसबुक में हमें एक ऐसा फीचर भी मौजूद मिल जाता है जिससे हम अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रख सकते हैं आप प्राइवेसी सेटिंग के माध्यम से अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को नियंत्रित कर सकती है इससे आप की जानकारी अन्य व्यक्तियों के पास नहीं पहुंचती है।

फेसबुक के माध्यम से हम दोस्तों के साथ जुड़ सकते हैं।

दोस्तों एक बार जब हमने अब फेसबुक में अपना अकाउंट बना लिया तो उसके बाद हम अपनी कई सारे दोस्तों के साथ जोड़ सकते हैं यानी आप अपनी एक फ्रेंड लिस्ट बनाकर तैयार कर सकते हैं फेसबुक ज्वाइन करने के पश्चात आपको फेसबुक की ओर से एक सजेशन मिलना है स्टार्ट हो जाएगा जिससे आपके नजदीकी लोगों से बहुत ही जल्द कनेक्ट हो पाएंगे आप फिर से वह की दूसरी सुविधाओं का भी इस्तेमाल करके अपने नए फ्रेंड बना सकते हैं। दोस्तों अपने नए दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए फेसबुक फ्रेंड फाइंडर पीपल यू मय नो अथवा सर्च करने की फैसिलिटी उपलब्ध है आप अपनी किसी भी फ्रेंड का नाम डालकर सरस्वत करके उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं जब कोई व्यक्ति आपकी फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लेता है तो आप उससे चैट कर सकते हैं।

फेसबुक फ्रेंड के साथ बात कर सकते हैं।

दोस्तों जब आप फेसबुक पर धीरे-धीरे अपने दोस्तों से जुड़ने लग जाते हैं तो आप एक दूसरे से बात करके अपना टाइम स्पेंड कर सकते हैं इसके लिए फेसबुक में एक अलग से मैसेंजर एप की सुविधा उपलब्ध है फेसबुक पर आप किसी भी दोस्त को सर्च कर सकते हैं जिनसे आप वर्षों से नहीं मिले हैं इसके अलावा आप रेगुलर लाइफ में बनने वाले दोस्तों से जुड़ सकते हैं। फेसबुक पर आप से जुड़े सभी फ्रेंड पोस्ट की गई एक दूसरे की फोटो वीडियो को देख सकते हैं साथ ही उन्हें कमेंट कर सकते हैं इस तरह से आपके जो दोस्त बरसों से बिछड़े हुए थे उनसे हम दोबारा से मिल सकते हैं और बात कर सकते हैं और यह सब हम खेलों के माध्यम से पॉसिबल कर सकते हैं।

फेसबुक के माध्यम से अपनी बातों को शेयर कर सकते हैं?

दोस्तों फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म इसके माध्यम से हम अपने विचारों को एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं ज्यादातर लोगों को अपनी मन की बात कहने का चांस नहीं मिल पाता है तो ऐसे में फेसबुक आपको ऐसी सारी स्वतंत्रता प्रदान करता है कि आप अपने विचारों को दुनिया की किसी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं। रोजाना के जीवन घटनाओं में ऐसी कई सारी रखना होती है जिन पर हम अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं वैसे आज आपके साथ क्या हुआ आज आपने ऐसा क्या देखा जो आपको काफी ज्यादा पसंद आया इस तरह से आप अपनी कई सारी बातों को और अपने विचारों को फेसबुक के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

अपनी फोटो शेयर कर सकते हैं

दोस्तों जैसे कहीं पर आप घूमने जाते हैं और आपकी फैमिली आपके साथ जाती है या फिर किसी का साथ बर्थडे पार्टी दोस्तों के साथ मौज मस्ती ऐसे मौकों पर ज्यादातर आजकल लोग सेल्फी लेना बेहद पसंद करते हैं तो आप ऐसी फोटो को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं इससे आप से जुड़े अन्य लोग भी आपकी स्पेशल इवेंट की फोटो को देख सकते हैं इसके साथ ही आप अपनी पुरानी यादों को फेसबुक के माध्यम से संजोए रख सकते हैं।

दोस्तों फेसबुक फोटो शेयरिंग करने के लिए सॉरी बेस्ट फैसिलिटी उपलब्ध है। और आप अपनी फोटो के माध्यम से जय श्री अगर आप 10 साल से फोटो शेयर कर रहे हो तो आप अपने आप में कुछ बदलाव देख सकते हैं कि आप पहले कैसे दिखते थे और अब कैसे दिख रहे हैं और आप अपनी लाइफ के स्पेशल इवेंट्स को फोटो के रूप में अपनी फेसबुक पर संजोए रख सकते हैं।

इवेंट प्लान एवं ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं?

दोस्तों अगर आप चाहे तो फेसबुक पर events plan ज्वाइन कर सकते हैं और इस इवेंट प्लान के दौरान आप अपने दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं अगर कोई भी आपका मित्र इस इवेंट को ज्वाइन करेगा तो उसे निश्चित ही समय में ऑटोमेटिक रिमाइंडर मिल जाएगा यह है ना कमाल का फीचर इसके साथ कई सारे ग्रुप में आप ज्वाइन हो सकते हैं। दोस्तों फेसबुक ग्रुप क्रिएट करके आप उसमें अपने नए विचार अपनी नई फोटो वीडियो को शेयर कर सकते हैं और ग्रुप का उपयोग करके आप कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर कर सकते हैं जैसे एजुकेशन आदि और एक फेसबुक ग्रुप बनाकर आप उसमें एजुकेशनल जानकारी शेयर कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे एक दूसरे से जुड़ सकते हैं।

फेसबुक के माध्यम से आप दुनिया के किसी व्यक्ति से जुड़ सकते हैं?

दोस्तों फेसबुक प्रोफाइल तैयार करके आप अपनी फोटो वीडियो शेयर करना तो एक साधारण फीचर है इसके अलावा आप फेसबुक के माध्यम से पूरी दुनिया की किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ सकते हैं आप एक देश में रहकर अन्य देश के लोगों के साथ चैट कर सकते हैं और उन्हें अपना मित्र बना सकते हैं और आप चाहे तो एक दूसरे के साथ ऑनलाइन गेम का आनंद उठा सकते हैं।

Free fire headshot app-

दोस्तों अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह अवश्य मालूम होगा कि फेसबुक के अंदर कई सारी सुविधाओं का आवास है जिसके माध्यम से आप पूरी दुनिया के साथ एक ही स्थान पर मिल सकते हैं एक दूसरे से जुड़ सकते हैं फेसबुक के द्वारा आप अन्य देशों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बिजनेस बढ़ा सकते हैं

दोस्तों फेसबुक के माध्यम से ना केवल आप वीडियो फोटो वीडियो चैट शेयर कर सकते हैं बल्कि आप अपने व्यवसाय को और बढ़ा सकते हैं और अपने आसपास के लोगों को यह जानकारी दे सकते हैं कि आप क्या व्यवसाय करते हैं उसमें क्या-क्या खासियत है और आज व्यापक रूप से फेसबुक का इस्तेमाल बिजनेस को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।और फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो एडवर्टाइज चलाने की परमिशन देता है इसके लिए आपको निर्धारित फीस है का भुगतान करना पड़ता है उसके बाद आप लाखों-करोड़ों व्यक्तियों के साथ व्यवसाय कर सकते हैं इसके साथ यादव ने व्यवसाय के लिए फेसबुक पेज भी बना सकते हैं।

निष्कर्ष

आज की यह पोस्ट पढ़ने के बाद उन्हें पता चल गया होगा कि फेसबुक के माध्यम से हम क्या क्या कर सकते हैं तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी याद के जानकारी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

Previous Post Next Post