Twitter क्या है और इसे कैसे चलाते हैं ?

Twitter क्या है और इसे कैसे चलाते हैं ??

Twitter क्या है और इसे कैसे चलाते हैं
Twitter क्या है और इसे कैसे चलाते हैं

What is twitter ? And how do you run it? 

दोस्तों आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे ट्विटर के बारे में नॉलेज नहीं हो। अगर आप इस बात से अनजान हैं। ट्विटर क्या है। और इसे कैसे चलाते हैं।तो यह पोस्ट खास आपके लिए ही है। और काफी सारे लोग ट्विटर से रूबरू भी है। कि यह क्या है।और कैसे इस्तेमाल किया जाता है। और शायद आपने यह सुना हो। कि इस सेलिब्रिटी ने ट्वीट से कुछ कहा है। या फिर ट्वीट की सेलिब्रिटी में हंगामा हो गया है। इत्यादि। काफी सारे लोगों का यह मानना है कि Twitter का उपयोग केवल celebrity के लिए होता है। लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है। आप टि्वटर अकाउंट बनाकर इसे चला सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप पूरी की पूरी नॉलेज को अपने हाथों में ले सकेंगे । तो चलिए शुरू करते हैं।

ट्विटर क्या है? (What is Twitter )

दोस्तों टि्वटर फेसबुक के जैसे एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। आमतौर पर ट्विटर का उपयोग काफी फेमस लोगों द्वारा होता है। और आप ट्विटर का इस्तेमाल करके ट्विटर पर उपस्थित लोगों से कनेक्ट हो सकते हो। मैं आपको बता दूं कि ट्विटर को 21 मार्च 2006 को बनाया गया था। और अब यह काफी लोकप्रिय हो चुका है। एवं यह दुनिया की लोकप्रिय website मानी जाती है। ट्विटर पर नॉलेज को शेयर करना ट्वीट (tweet) कहते हैं। ट्विटर पर किसी बात को शेयर करने में केवल 140 words का ही उपयोग हो सकता है। आप चाहे तो और भी कोई ट्वीट लिख सकते हो। 

ट्विटर की सहायता से आप ऐसी चीजों की जानकारी पा सकते हो। इनकी देश और दुनिया में काफी चर्चा होती रहती है। ट्विटर की main process किसी भी मुद्दे पर लोगों के विचारों को प्रकट करवाना होता है। ट्विटर की एक खासियत यह भी है। कि अगर आप चाहे तो बिना अकाउंट create किए ही आप लोगों के ट्वीट देख सकते हो। एवं ट्वीट के बारे में आपकी राय क्या है। और आप इन से सहमत हैं। या नहीं इस सब नॉलेज के लिए आपको टि्वटर अकाउंट की आवश्यकता होती है। इसलिए अब जान लेते हैं। टि्वटर अकाउंट कैसे बनाएं।

Twitter अकाउंट कैसे बनाएं ?

💎अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं। तो आप फेसबुक अकाउंट भी बनाने जानते होंगे। और मैं आपको बता दूं। कि ट्विटर बिल्कुल फेसबुक की तरह ही है। ट्विटर पर अकाउंट बनाना बहुत ही सरल है। अगर आप ट्विटर अकाउंट बनाना चाहते हैं। तो फिर आप अपने फोन में टि्वटर ऐप या फिर क्रोम ब्राउजर का प्रयोग कर सकते हो। आज के इस समय में प्रत्येक व्यक्ति स्मार्टफोन का उपयोग करता है। इसी वजह से टि्वटर अकाउंट बनाने के लिए हम फोन का यूज करते हैं। तो आइए जान लेते हैं। टि्वटर अकाउंट कैसे बनाते हैं।

• सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर ट्विटर ऐप को इंस्टॉल कर लेना है। आप जैसे ही ट्विटर को ओपन करोगे तो आप get started पर क्लिक कर दें। फिर आप इसमें अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर नेक्स्ट कर दें। इसके बाद जैसे ही आप sign in वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा। फिर आपको otp को डालकर वेरीफाई कर देना है। और नेक्स्ट कर देना है।

• इसके बाद आपको टि्वटर अकाउंट के लिए पासवर्ड को चुनना होगा। इसके बाद आप नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करके अपनी मनपसंद कैटिगरीज को चुन लें और नेक्स्ट पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करोगे तो आपका Twitter account बनकर तैयार हो जाएगा। यह काफी सरल है।और इसे बनाने में 4 से 5 मिनट का समय लगता है।

ट्विटर की basic चीजों की जानकारी ?

ट्विटर को चलाने से पहले आपको ट्विटर की पैसे की चीजों की नॉलेज लेना काफी जरूरी है। जिससे आपको ट्यूटर के बारे में काफी अच्छी नॉलेज प्राप्त हो सके। जिससे आप ट्विटर को बढ़े ही आसान तरीके से चला पाए। अगर आप इंस्टाग्राम और फेसबुक चलाते हैं। तो आप यह भी जानते होंगे कि इन पर लाइक शेयर कमेंट जेसी प्रक्रिया होती है। इसलिए आपको ट्विटर के बारे में भी इन सारी बातों की जानकारी होना जरूरी है।

(1) टि्वटर यूजरनेम ( Twitter username @)

Twitter पर आपको हर username के पहले एट द रेट (@) कुछ इस प्रकार का चिन्ह दिखता है। जो कि टि्वटर अकाउंट बन जाने के बाद ऑटोमेटिक ही आपके name के सामने लग जाता है।

(2) ट्वीट्स (tweets)

ट्विटर पर कुछ लिखने एवं शेयर करने की प्रक्रिया को tweet कहते हैं। tweet की एक limit है। कि आप एक बार में केवल 140 words का उपयोग कर सकते हो।

(3) रिट्वीट्स (retweets)

रिट्वीट्स बिल्कुल शेयर करने की तरह होता है। जैसे आपको किसी की ट्वीट पसंद आ जाती है। तो आप उसे रिट्वीट्स कर देते हैं। इससे वह ट्वीट आपकी टाइमलाइन पर शो होने लगती है। और यह आप के जितने भी फॉलोअर्स हैं।उन सब के पास पहुंच जाती है।

(4) फॉलोअर्स and फॉलोइंग

ट्विटर को यूज करने वाले हर व्यक्ति की प्रोफाइल पर फॉलो का बटन होता है। फॉलो के बटन पर क्लिक करके आप को उस व्यक्ति की हर एक ट्वीट की जानकारी प्राप्त होती रहती है। जो कोई भी आपकी प्रोफाइल में जाकर फॉलो के बटन पर क्लिक करता है।तो आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगते हैं। इसका मतलब आपको उसे फॉलोइंग करना होता है।

(5) हैश टैग (hash tag #)

हैश टैग # का उपयोग Twitter पर पोस्ट लिखते वक्त करते हैं। और जो भी लोग एक जैसे # का उपयोग करते हैं। तो यह एक ग्रुप के जैसे काम करने लगता है। एवं लोग उस विषय पर चर्चा भी करने लगते हैं। और इसे # का यूज करके हर कोई व्यक्ति इस चर्चा में शामिल भी हो सकता है।

टि्वटर अकाउंट कैसे चलाते हैं ?

ट्विटर अकाउंट को चलाना काफी सरल एवं आसान है। अगर कोई व्यक्ति स्मार्टफोन को चलाता है। तो वह इसे भी चला सकता है। आइए जानते हैं।ट्विटर ऐप की सहायता से टि्वटर अकाउंट को कैसे चलाएं।

होम (home)

जैसे ही आप ट्विटर ऐप को ओपन करोगे तो पहले आपको होम का बटन दिखेगा। और यहां पर आपको उन सभी लोगों के ट्वीट देखने को मिल जाते हैं। जिन्हें आप फॉलो करते हो।

सर्च ( search )

आप इस search बटन के माध्यम से Twitter पर कुछ भी search कर पाओगे। एवं इस सर्च बटन के द्वारा आप अपने फ्रेंड्स के ट्विटर अकाउंट को भी खोज सकते हो । इस प्रकार हम कह सकते हैं। कि यह इसमें एक काफी अच्छा और बेहतर ऑप्शन हैं।

नोटिफिकेशन बेल ( notification bell)

नोटिफिकेशन बेल में आपको टि्वटर एप से संबंधित हर चीज की जानकारी मिलती रहती है। उदाहरण के तौर पर जैसे आपको कोई फॉलो कर रहा है। एवं ट्वीट्स को रिट्वीट्स कर रहा है। आदि।

मैसेज रिक्वेस्ट ( massage request )

मैसेज रिक्वेस्ट वाले ऑप्शन में आपको सभी प्रकार के मैसेज देखने को मिल जाते हैं। जो किसी लोगों एवं ट्विटर ऐप द्वारा भेजे गए मैसेज होते हैं।

ट्वीट्स बटन ( tweets button )

 इस वाले बटन पर आप क्लिक करने से ट्विटर अकाउंट पर आप ट्वीट कर सकते हो। एवं अपनी बातों एवं विचारों को share भी करना चाहो तो कर सकते हो।

अंतिम शब्द

दोस्तों इस पोस्ट में ऊपर बताए गए steps को फॉलो करके आप भी काफी सरल एवं आसान तरीके से ट्विटर चलाना सीख जाओगे। आशा करता हूं। आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सकें कि ट्विटर क्या है? और इसे कैसे चलाते हैं? तो दोस्तों मिलते हैं अगली किसी नई पोस्ट में धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post