Snapchat के अकाउंट को डिलीट कैसे करते हैं ?

Snapchat के अकाउंट को डिलीट कैसे करते हैं??


दोस्तों स्नैपचैट आज के इस दौर में ए popular social media app बना गया है। और आज स्नैपचैट के 250 million से भी ज्यादा यूजर हो चुके हैं। पर क्या आपको पता है? कि स्नैपचैट आपके काफी सारे डेटा को collect करता है। जिसमें आपके कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन, लोकेशन डाटा एवं snaps इत्यादि शामिल होते हैं। अगर आप किसी वजह से स्नैपचैट के अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो। तो आज हम आपको इस पोस्ट के अनुसार इसी के बारे में बताएंगे।

Snapchat Account डिलीट करने पर क्या-क्या हो सकता है?

दोस्तों सबसे पहले हम यह जान लेते हैं। कि स्नैपचैट अकाउंट को डिलीट करने पर क्या होता है।

1. आपकी फ्रेंड्स आपके किसी भी तरह के संपर्क में नहीं रहेंगे।

2. एवं आपकी सारी की सारी अकाउंट सेटिंग को remove कर दिया जाएगा।

3. और आपके फ्रेंड्स स्नैप्स, चैट्स, स्टोरी, डिवाइस, एवं लोकेशन डाटा सब कुछ डिलीट हो जाएगा।

Snapchat अकाउंट डिलीट कैसे करें ?

सबसे पहले आप अपने फोन में स्नैपचैट अकाउंट को ओपन करें। इसके बाद आपको left side के कॉर्नर में अपना एक अवतार आईकॉन देखने को मिल जाएगा।और आप उस पर tap कर दें। tap करने के बाद आपको राइट साइड में सेटिंग का एक ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक कर दें। सेटिंग में आपको थोड़ा स्क्रोल करके सपोर्ट सेक्शन के नीचे आप को i need help का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको ऊपर सर्च बॉक्स दिखेगा। और आपको उसमें डिलीट अकाउंट सर्च करना है। सर्च करने के बाद आपको नीचे delete my account का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।

क्लिक करने के बाद आपको "How To Delete Your Snapchat Account" के नीचे की तरफ आपको account Portal लिंक देखेगी उस पर क्लिक कर दें। फिर आपको अकाउंट डिलीट करने के लिए स्नैपचैट अकाउंट का यूजर नेम एवं पासवर्ड डालने के बाद continue के बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के तुरंत बाद आपका स्नैपचैट अकाउंट डिलीट हो जाएगा। एवं इसे आप 30 दिनों के अंदर रिकवर कर सकते हो।

कंप्यूटर पर Snapchat अकाउंट delete कैसे करें ?

इसके लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। इसके बाद ब्राउजर के url मैं https://support.snapchat.com/ लिखकर search कर दें। सर्च करने के बाद Snapchat की website ओपन हो जाएगी। इसमें आपको लेफ्ट साइड में my account & security का ऑप्शन दिखेगा।उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको account security का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें। फिर आपको delete my account के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको इसमें How To Delete Your Snapchat Account के नीचे की तरफ accounts portal की लिंक दिखेगी। और आप उस पर क्लिक कर दें। account portal पर क्लिक करने के बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डाल देने के बाद continue के बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। अगर आप अपने स्नैपचैट अकाउंट को deactivated कर दोगे तो आप 30 दिनों के अंदर स्नैपचैट अकाउंट को रिकवर कर सकते हो।

स्नैपचैट अकाउंट reactivate कैसे करते हैं?

इसके लिए सबसे पहले आप स्नैपचैट को इंस्टॉल करके ओपन करें। इसके बाद लॉगिन पर क्लिक करके यूजरनेम एंड पासवर्ड डालकर log in वाले बटन पर क्लिक कर दें। फिर आप के फोन पर एक pop up मैसेज आएगा।जिसमें आपको okay पर क्लिक कर देना है। okay पर क्लिक करने के बाद आपका स्नैपचैट अकाउंट reactivate हो जाएगा।

निष्कर्ष (conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के अनुसार मैंने आपको स्नैपचैट अकाउंट को डिलीट करने की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। इसके साथ ही आप कंप्यूटर पर स्नैपचैट अकाउंट को किस प्रकार डिलीट कर सकते हैं। एवं उसे किस तरह से reactivate कर सकते हैं। इसकी जानकारी भी मैंने आपको दे दी है। उम्मीद है कि आप को यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हो तो इसे लाइक शेयर जरूर करें। धन्यवाद! 

Post a Comment

Previous Post Next Post