इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए आसान तरीका 2021

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए आसान तरीका 2021??

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए आसान तरीका 2021

ke How to increase followers on instagram easy way 2021

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के आज के इस नए और फ्रेश आर्टिकल में यदि आप इंस्टाग्राम यूजर हो और अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को इनक्रीस करना चाहते हो तो आज किस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहिए। दोस्तो आप के अकाउंट पर इतनी भी कम फॉलोवर्स क्यू ना हो आपको कोई भी चिंता करने की जरुरत नहीं है आज के साटी कल मैं आपको मैं कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताऊंगा जिनकी मदद से आपके फॉलोवर्स का भी ज्यादा increase हो जाएंगे और आपका अकाउंट अच्छे से ग्रो करनी लग जाएगा।

दोस्तों मैंने कई बार गूगल पर और यूट्यूब पर सर्च करके देखा है कि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स और लाइक्स कैसे बढ़ाए तो दोस्तों वहां पर जो भी जानकारी मिलती है वह पूरी तरीके से सही नहीं होती है। और कई कई जगह पर तो बहुत सारे लोग एप्लीकेशन और वेबसाइट की मदद से फॉलोवर्ष बढ़ाने के लिए बोलते हैं।

दोस्तों मैंने ऐसी ही एक वेबसाइट का इस्तेमाल किया अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को इनक्रीस करने के लिए मैं अपने मैन इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिस्क नहीं ले सकता था, इसलिए मैंने एक न्यू अकाउंट बनाया और उस पर फॉलोअर्स इंक्रीज करके देखें, तो हां दोस्तों फॉर लवर्स को इनक्रीस हो गए। लेकिन वह एक या 2 दिन के अंदर धीरे-धीरे करके सभी के सभी ड्रॉप हो गए वह दोस्तों वोट फॉर लवर होते हैं इसलिए कम हो जाते हैं तो ऐसी ट्रिक का इस्तेमाल करना किसी भी तरीके से सही नहीं है।

• इंस्टाग्राम क्या है ? इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए ?

दोस्तों आज के जमाने में सबसे लोकप्रिय फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम ही है और सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। चाहे वह एंड्रॉयड यूजर हो चाहे आईओएस यूजर आजकल के जो भी सेलिब्रिटीज हैं सभी लोग इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं। इन सभी कारणों की वजह से ही आप इंस्टाग्राम पर फेमस होना चाहते हो और अपने फॉलोअर्स को इनक्रीस करना चाहते हो।

तो चलिए दोस्तों बिना समय को बर्बाद करते हुए हम आपको यहां पर कुछ टिप्स देने वाले हैं जिनकी मदद से आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर रियल फॉलोअर्स एंट्री सोने जो कि आप की फोटोस को लाइक भी करेंगे आपको पूरे अच्छे तरीके से सपोर्ट करेंगे क्योंकि दोस्तों पर फॉलोअर्स बढ़ाने से कुछ नहीं होता है और ना ही वह आपको सपोर्ट करते है। Ig1 ig1

1 FREE FOLLOWERS AND LIKES 

 • फेसबुक से कनेक्ट करके अकाउंट बनाएं 

दोस्तों अभी तक आपने इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो मैं आपको बता दूं कि आपको आपका इंस्टाग्राम का अकाउंट फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट करके क्रिएट करना है। इससे आपका फायदा यह होगा कि आपके फेसबुक पर बहुत सारे दोस्त होंगे वह सभी लोग आपको इंस्टाग्राम पर देखेंगे तो आपको वह भी फॉलो करने लगेंगे।

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज करें यानी ठीक करें

जैसे ही आप अपना इंस्टाग्राम का अकाउंट बना लेते हो उसके बाद आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टमाइज करना होगा सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में जाएं और प्रोफाइल पर क्लिक करें। इसके बाद एडिट प्रोफाइल पर क्लिक करें फिर दोस्तों आपके सामने आपके अकाउंट से रिलेटेड सारी जानकारी सो हो जाएगी। यहां पर आपने जो जानकारी नहीं दे रखी है वह जानकारी आपको डाल देनी है आपको यहां पर अपनी ईमेल आईडी भाइयों नाम और भी बहुत सारी चीज डालने को मिल जाती है आप अपना Click Here नेम फ्रेंडली यूजर नेम चुने जो कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा कम समय में याद हो जाए। इसके अलावा आपको इंस्टाग्राम की प्रोफाइल पिक्चर पर अपनी एक अच्छी सी और फुल एचडी पिक्चर लगानी है ताकि लोगों को देखने में अच्छी लगे और वह आपकी आई डी की तरह आकर्षक हो।

2 FREE FOLLOWERS AND LIKES WITHOUT LOGIN

 • अच्छी क्वालिटी की फोटो अपलोड करें 

दोस्तों मैंने देखा है कि कई लोग अपनी इंस्टाग्राम पर कैसी भी फोटोस को अपलोड कर देते हैं। लेकिन दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फुल एचडी और एकदम क्लियर फोटोस को ही अपलोड करना है। यदि आप से संभव हो तो आप अपनी फोटोस को डीएसएलआर कैमरे से क्लिक करवाएं यदि आपके पास डीएसएलआर से फोटो खिंचवाना संभव ना हो तो आप एक अच्छे मोबाइल से फोटोस क्लिक करके अपलोड करें। 

आज के जमाने में 10,000 से ज्यादा की एंड्रॉयड स्मार्टफोन के कैमरे अच्छे कैमरे आने लगे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोटोस को ले सकते हो और अच्छी तरीके से एडिट कर सकते हो। आपको अपने फोटोस को एडिट करते समय एक चीज का ध्यान रखना है उस पर ज्यादा फिल्टर्स का इस्तेमाल नहीं करना है ज्यादा फिल्टर इस्तेमाल करने की वजह से फोटो की क्वालिटी कम हो जाती है।

3 FREE FOLLOWERS 


 • Hashtags का यूज़ करें 

दोस्तों जब भी आप अपनी कोई फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड करते हो तो आपको उसमें Hashtags का इस्तेमाल जरूर करना है क्योंकि जब तक आप अच्छे Hashtags नहीं लगाओगे तो आप के फोटोस वायरल होने का चांस कम हो जाता है। यदि आप अपनी कोई फोटो उसको अपलोड कर रहे हो तो आपको वायरल Hashtags जरूर लगाने हैं वह आपकी फोटो की रीत को इनक्रीस कर देते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि हम वायरल इंस्टाग्राम के Hashtags कहां से लेकर आएंगे, तो दोस्तों इस के लिए बिल्कुल आसान तरीका है आप अपने मोबाइल में गूगल पर सर्च कर सकते हो आपको रोजाना की वायरल Hashtags देखने को मिल जाएंगे और आप वहां से कॉपी करके उन्हें Hashtags का इस्तेमाल अपने फोटोस में कर सकते हो।

4 FREE FOLLOWERS AND LIKES WITHOUT LOGIN


 • इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो बनाएं ।

दोस्तो जैसे ही भारत में टिक टॉक वेन हुआ उसके बाद इंस्टाग्राम का रेल फीचर आया और सभी लोग इंस्टाग्राम रील्स को देखना पसंद करते हैं तो दोस्तों यदि आप अपनी इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को इनक्रीस करना चाहते हो तो आपको इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो जरूर से जरूर अपलोड करनी है। जब आपकी रियल वीडियो वायरल हो जाएगी तो आपको उससे भी काफी ज्यादा फॉलोअर्स मिल जाएंगे।

आप जिस तरीके की चाहो रेल वीडियो बना सकते हो यदि आप ड्राइंग बनाना पसंद करते हो तो वो डाल सकते हो यदि आप अच्छी कॉमेडी कर लेते हो तो आप कॉमेडी वीडियोस बनाकर इंस्टाग्राम पर डाल सकते हो यदि आप कोई मोटिवेशन लाइंस बताना चाहते हो बोलना चाहते हो तो वह भी आप बिलकुल आसानी से रिकॉर्ड करके वनक्लिक में अपलोड कर सकते हो। कुल मिलाकर आपको बताऊं तो इंस्टाग्राम रील वीडियो डालकर आप अच्छे से फॉलोअर्स इंक्रीज कर सकते हो यदि आप की वीडियोस थोड़ी भी वायरल हुई तो।

5 FREE FOLLOWERS AND LIKES WITHOUT LOGIN


 • इंस्टाग्राम पर दूसरों की फोटोज को लाइक करें

आपको इंस्टाग्राम पर दूसरे लोगों की पोस्ट को लाइक करना है और उनके फोटोस पर कमेंट भी करना है इस चीज का फायदा यह होता है कि इंस्टाग्राम को लगता है कि आप एक दूसरे यूजर्स के साथ अच्छा रिलेशन से बिल्ड कर रखी है यदि आप किसी और की पोस्ट को लाइक करते हो तो आपकी पोस्ट को भी लाइक कर देता है तथा आपके फोटोस बगैरा उसको दिखने लगते हैं। यदि आप की फोटोस उस बंदे को अच्छी लगे तो वह आप को भी फॉलो कर सकता है।

शुरुआत के दिनों में आप अपने फ्रेंड्स बढ़ा सकते हो तो आप उनको फॉलो कर लोगे तो वह आपको भी फॉलो कर लेंगे और आप एक दूसरे को सपोर्ट करेंगे तो आपकी पोस्ट को और आपके फॉलो वर्ष को रिच मिलेगी लेकिन दोस्तों आपको बड़े-बड़े अकाउंट्स को फॉलो नहीं करना है क्योंकि वह आपको फॉलो बैक नहीं करेंगे क्योंकि उनके बहुत सारे फलों व ऑलरेडी होते हैं।

6 FREE FOLLOWERS AND LIKES 



 • लोकल लोकेशन जरूर डालें 

दोस्तों जब आप अपनी कोई भी फोटो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालती हो या किसी जगह की फोटोस को क्लिक करके अपलोड करते हो तो उसके साथ लोकल लोकेशन जरूर डालें ताकि उस जगह के लोग उस पोस्ट तक आप की लोकेशन के जरिए पहुंच सकें और उनको आप की फोटो अच्छी लगेगी तो आपको वह सपोर्ट भी करेंगे आपकी फोटोस को लाइक भी करेंगे और आपको फॉलो भी कर सकते हैं।

 • ट्रेंडिंग टॉपिक पर फोटोज अपलोड करे 

दोस्तों यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हो तो आपको पता ही रहता होगा कि ट्रेंडिंग में क्या चल रहा है तो आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी है कि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ट्रेंडिंग टॉपिक्स रिलेटेड फोटोस तथा वीडियोस को अपलोड करना है इससे आपकी फोटोस तथा वीडियोस के वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा बन जाते हैं और आपके अकाउंट को भी अच्छी रीच मिलती है। इसमें आपको एक चीज का ध्यान जरूर रखना है जब आप ट्रेंडिंग टॉपिक्स रिलेटेड कुछ भी पोस्ट करते हो चाहे वह फोटो हो या फिर वीडियो तो आपको उसके साथ h-tech का इस्तेमाल जरूर करना है हां दोस्तों जो भी वायरल है जिस टाइप होंगे उनको आपको जरूर से जरूर लगाना है तो आपकी वीडियो तथा फोटो के बारे में होने के चांस बढ़ जाएंगे।

7 Instagram followers and likes



 • इंस्टाग्राम पर रेगुलर , नियमित रहे

दोस्तों यह वाला पॉइंट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेगुलर रहना है और डेली पोस्ट करना है। बसारे लोग ऐसा करते हैं उनके अकाउंट पर इंस्टाग्राम फॉलोअर्स भी होते हैं लेकिन वह रेगुलर नहीं रहते हैं और उनके फॉलोअर्स भी एक्टिव हो जाते हैं यानी कि उनको एक तरीके से भूल जाते हैं ऐसा आपको बिल्कुल नहीं करना है आपको अपने अकाउंट पर रेगुलर बने रहना है।

दोस्तों ऐसी बात नहीं है कि आप एक दिन पोस्ट ना करें तो गड़बड़ हो जाएगी लेकिन आप लगातार कुछ दिनों तक पोस्ट नहीं करोगे तो यह आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए सही नहीं रहता है इसलिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डेली टू डेली पोस्ट और वीडियोस को अपलोड करते रहना है आप अपने अकाउंट के लिए एक टाइम फिक्स कर सकते हो जैसे कि 2:00 बजे या पर सुबह 10:00 बजे उसी टाइम पर आप अपनी फोटो से वीडियो अपलोड करें तो अच्छा रहेगा।

8 FREE FOLLOWERS AND LIKES WITHOUT LOGIN

Click Here

 • Instagram अकाउंट की इंगेजमेंट बनाए रखे

दोस्तो ये बहुत जरूरी होता है कि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की इंगेजमेंट को बनाए रखना है यदि आपके अकाउंट की इंगेजमेंट खत्म हो गई तो आपके फॉलोअर्स और लाइक्स ऑटोमेटिक कम होने लग जाएंगे जो कि बहुत गलत बात है इंस्टाग्राम अकाउंट का इंगेजमेंट बनाए रखने के लिए आपको रेगुलर ली पोस्ट डालते रहना है। इसी के साथ-साथ आपको अपने सभी फलों व से समय-समय पर बातचीत करते रहना है और सभी लोगों के कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करना है ताकि सभी लोग आप से कनेक्ट रहें और आपका इंगेजमेंट बना रहे।

 • इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन करें

दोस्तों आप अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम के साथ-साथ फेसबुक ट्विटर स्नैपचैट यूट्यूब और भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज करते होंगे तो दोस्तों आपको अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करना है। ताकि दोस्तों कहां पर जो लोग आपको फॉलो करते होंगे वह लोग आपको इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर लेंगे और आपके फॉलो वर्ष और लाइक्स काफी अच्छे खासे बढ़ जाएंगे।
आप अपनी इंस्टाग्राम की पोस्ट को ट्विटर फेसबुक व्हाट्सएप आदि पर शेयर कर सकते हो और अपने सभी फ्रेंड्स और फॉलो वर्ष से रिक्वेस्ट कर सकते हो इंस्टाग्राम अकाउंट पर आपको फॉलो करने के लिए तो वह आपको वहां पर आकर भी जरूर सपोर्ट करेंगे।

9 FREE FOLLOWERS AND LIKES WITHOUT LOGIN

Click Here

 • इंस्टाग्राम पर इंस्टाग्राम स्टोरी जरूर डालें 

आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इंस्टाग्राम स्टोरीज को रोजाना अपलोड करना है इस चीज से आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की इंगेजमेंट बहुत ज्यादा बढ़ती है और इससे आपकी ऑडियंस आपके साथ कनेक्ट रहती है और उन्हें लगता है कि आप रेगुलर अपडेट या नहीं अवेलेबल रहते हो।

 • दूसरों के साथ और अपने फ्रेंड्स के साथ फोटो उसको अपलोड करें

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है आपको अपने अन्य लोगों के साथ कॉलब करना है और उनके साथ फोटोस को अपलोड करना है इस चीज का इस्तेमाल सबसे ज्यादा यूट्यूब सर्च करते हैं वह अपने साथ के युटयुबर्स के साथ वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करते हैं इसी तरीके से आपको अपने इंस्टाग्राम दोस्तों के साथ फोटोस के लिए करनी है या फिर वीडियोस बनानी है और अपलोड करनी है इससे एक दूसरे के फॉलो वर्ष आपको कनेक्ट करके जरूर सपोर्ट करेंगे। आप जिन लोगों के साथ फोटो उसको क्लिक करके अपलोड कर रहे हो उनको टैग करें तथा जो इंसान अपने फोटो को अपलोड करेगा तो वह आपको उस फोटो में टाइप करेगा इस तरीके से आपके और उसके फॉलोअर्स जो होंगे आप दोनों को एक साथ देखेंगे और सपोर्ट करेंगे।

 • वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल फॉलोअर्स लाइक increase करने के लिए ना करें।

दोस्तों आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलो वर्ष और लाइक्स को बढ़ाने के लिए कभी भी फालतू की वेबसाइट और एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना है। वहां से जो भी फॉलो वर और लाइक मिलते हैं वह वोट फॉलवर और वोट लायक होते हैं जो आपके किसी काम के नहीं होते हैं। ऐसे फॉलोअर्स से आपके अकाउंट की रीच खत्म हो जाती है और इंस्टाग्राम को लगता है कि आपका अकाउंट फर्जी है।


निष्कर्ष : 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स को कैसे इनक्रीस कर सकते हैं इसके लिए हमने आपको टोटल 15 टिप्स दें जिनकी मदद से आप बहुत ही आसान तरीके से अपने अकाउंट पर रियल फॉलोअर्स और रियलाइक्स को इनक्रीस कर सकते हैं। यह सभी ट्रिक्स वर्किंग और रियल हैं।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम आपको जल्द से जल्द रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे ऐसे ही टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं धन्यवाद दोस्तों मिलते हैं अगले आर्टिकल में।

Post a Comment

Previous Post Next Post