PUBG Mobile Game का Owner कोन है? और PUBG Mobile Game से कितने पैसे कमाता है?

PUBG Mobile Game का Owner कोन है?  और PUBG Mobile Game से कितने पैसे कमाता है.??

PUBG Mobile Game का Owner कोन है?
PUBG Mobile Game का Owner कोन है? 


दोस्तों आज हम आपको यह कैसे जानकारी रूबरू कराने वाले हैं जो कि आपके दिमाग में हमेशा घूमती रहती होगी क्योंकि आप लोग भी गेम्स लवर हैं तो आपने अनेक गेम खेले होंगे और आज भी खेलते होंगे जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर गेम कौन कौन से है तो उन्हीं गेम्स में से आज एक गेम के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले तो हमारी आज की इस पोस्ट को जानकारी के लिए पढ़ सकते हैं।

दोस्तों जैसा भी आपने बहुत सारे गेम को खेला होगा और खेलने के बाद आप उनसे बोर भी हो गए होंगे। लेकिन एक गेम ऐसा है जो आपको कंटिन्यू खेलने के बाद भी बोर नहीं हो सकते और वह मोबाइल फोन और कंप्यूटर दोनों चीजों में अपना स्थान बनाये हुए है और उसका नाम है PUBG!

दोस्तों इसी सवाल का जवाब लेकर के हम आज की इस पोस्ट में हाजिर हुए हैं तो पब्जी गेम से जुड़े कुछ ऐसे सवालों का जवाब जानने के लिए आप हमारी आज इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं और प्रत्येक पब्जी प्लेयर के मन में कभी ना कभी यह सवाल तो जरूर हो आया होगा कि जैसे पब्जी गेम का ओनर कौन है? पब्जी गेम किसके द्वारा बनाया गया है? पब्जी गेम पैसे कैसे कम आता है, और कितनी कम आता है? ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब हमेशा पब्जी प्लेयर्स के मन में दौड़ते रहते है।

Who Is Owner Of PUBG Game

पब्जी गेम का मालिक कौन है ?

दोस्तों बिना समय को बर्बाद किए हुए टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं कि पब्जी गेम का मालिक कौन है और इसी सवाल का जवाब आप बिल्कुल सटीक पाएंगे।

Pubg गेम की शुरुआत

दोस्तों पब्जी गेम की शुरुआत करने वाले क्रिएटर भी शुरुआत से ही काफी ज्यादा लाभ बैटल रॉयल और शूटिंग गेम खेलने के शौकीन रहे हैं दरअसल इस गेम को बनाने वाला कोई भी एक व्यक्ति नहीं हो सकता है बल्कि यह पूरी एक कंपनी के द्वारा बनाया गया है। तो चलिए दोस्तों आपको इस जानकारी को थोड़ा विस्तार से समझाने का प्रयास करते हैं जिससे कि आपको यह अच्छी तरह से पता चल जाए कि पब्जी गेम को किस व्यक्ति और किस कंपनी के द्वारा बनाया गया है। 

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि पब्जी गेम को आयरलैंड के Brendan Greene और उनकी टीम की सहायता से बनाया गया है ब्रेंडन ग्रीन शुरुआत से ही बैटल रॉयल और शूटिंग गेम्स को खेलना अत्यधिक मात्रा में पसंद किया करते थे जिस कारण उन्होंने आगे चलकर गेमिंग में ही अपना करियर बनाने का निश्चय किया।

Brendan Greene ( ब्रैंडन ग्रीन)

ब्रेंडन ग्रीन ने गेमिंग सेक्टर में अपने करियर की शुरुआत की और सबसे पहले "आर्मा 3" नामक एक game बनाया और इसके बाद में उन्होंने सोनी के लिए "किंग ऑफ द किल" नामक एक गेम बनाया और उसके कुछ समय पश्चात सोनी के साथ कार्य करने में व्यस्त रहें।

ब्रेंडन ग्रीन के द्वारा किए गई है कारण लोगों द्वारा काफी पसंद किए गए और इसी बीच ब्रेंडन के पास साउथ कोरिया देश की एक कंपनी ब्लूहोल स्टूडियो की तरफ से एक मेल आया। और उस मेल में ब्लू होल कंपनी ने ब्रेंडन के काम की प्रशंसा की और साथ में उन्हें अपने साथ काम करने के लिए प्रोत्साहन किया और कहा कि वह ब्रेंडन ग्रीन के साथ मिलकर पब्जी नामक एक गेम बनाना चाहते हैं।

इसके कुछ समय बाद एक बेहतरीन अवसर को देखते हुए प्रेग्नेंट ग्रीन ने साउथ कोरिया जाने का फैसला लिया और वहां इन्होंने लाइटस्पीड एंड क्वांटम, क्राफ्टोन (ब्लूहोल), पब्जी कारपोरेशन जैसी कंपनी की टीम के सहयोग से पब्जी नामक गेम को बनाकर तैयार किया।

जानिए पब्जी गेम का ओनर कौन है?

दोस्तों ब्रेंडन ग्रीन की भूमिका पब्जी गेम को बनाने में बतौर निर्देशक और डिजाइनर रही है वही पब्जी गेम के मालिक के बारे में बात करें तो पब्जी गेम के मालिक "Chang han Kim" हैं और इसकी प्रोड्यूसर भी यही है।

दोस्तों इसके साथ पब्जी गेम बनाने वाले मुख्य व्यक्ति ब्रेंडन ग्रीन को ही पब्जी गेम का मालिक माना जाता है तो इस तरह से पब्जी गेम के डेवलपर लाइटस्पीड एंड क्वांटम क्राफ्टोन पब्जी कारपोरेशन कंपनी है जबकि इसके पब्लिशर टेंसेंट गेम्स वीएनजी गेम पब्लिशिंग है और आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि पब्जी गेम को वर्ष 2017 में लांच किया गया था और शुरुआत में पब्जी गेम को पीसी और एक्सबॉक्स प्लेटफार्म के साथ लांच किया गया था।

दोस्तों पब्जी के लांच होने की कुछ समय बाद पब्जी गेम को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया और लोगों की डिमांड के अनुसार कंपनी ने पब्जी का मोबाइल वर्जन भी लॉन्च कर दिया। मोबाइल पीसी और एक्स-बॉक्स प्लेटफार्म के लिए लॉन्च होने के बाद पब्जी गेम ने गेमिंग इंडस्ट्री के गाने का रिकॉर्ड को तोड़ दिया और मोबाइल में तो यह है अभी भी पूरी दुनिया में फर्स्ट नंबर पर शूटिंग गेम है।

PUBG गेम किस देश का गेम है?

दोस्तों पब्जी गेम को दो व्यक्तियों द्वारा बनाया गया है पहले ब्रेंडन ग्रीन और दूसरे Chang han Kim। जिसमें ब्रेंडन आयरलैंड देश की निवासी थी तो वहीं पर Chang han Kim साउथ कोरिया देश में रहने वाले व्यक्ति थे। दोस्तों इन दोनों व्यक्तियों को पब्जी गेम का ऑनर का पद दिया गया और वहीं पर अगर इसकी पब्लिशर के बारे में बात करें तो Tencent Games और VNG Game Publishing हैं। जिसमें से tencent games चीन की कंपनी है।

तो दोस्तों इसी तरह पब्जी गेम घुमा फिरा करके किसी ना किसी तरह से चीनी देश से जुड़ा हुआ है और जैसा की आप सभी को पता है भारतीय लगातार यह प्रयास करते रहते हैं कि हम चीन के सामान का विरोध करते रहे तो ऐसे में हो सकता है कि हमें पब्जी गेम का भी बहिष्कार करना पड़ सकता है वैसे यह चीज पूरी तरह से आपके ऊपर डिपेंड करती है।

पब्जी गेम पैसे कैसे कमाता है?

तो चलिए दोस्तों अब हम इस टॉपिक पर आते हैं कि पब्जी गेम पर से कैसे कमाता है दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ऐसा कोई भी गेम या ऐप नहीं है जो कि पैसे कमाने के तरीकों का इस्तेमाल करता हो इनमें से सबसे अधिक पॉपुलर तरीकों में से एक है एडवरटाइजमेंट, इन एप परचेज, टूर्नामेंट होस्टिंग आदि यह कुछ पॉपुलर तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके लोग गेम्स के माध्यम से पैसे कमाते हैं।

अब बात आती है कि पब्जी पैसे कैसे कमाता है दोस्तों आपने तो देखा होगा कि पब्जी गेम एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल अपनी गेम में नहीं करता है बल्कि वह इन एप परचेज बाली टेक्निक का इस्तेमाल सबसे अधिक करता है। दोस्तों इसी के इन एप परचेज टेक्निक के आधार पर एक ऐस्टीमेटेड आंकड़ा जानने का प्रयास करते हैं कि पब्जी गेम कितना पैसा कमाता होगा।

Example 

दोस्तों अभी पब जी मोबाइल गेम ऊपर 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडर हो चुके हैं और इनमें से यदि केवल 30 million users ही प्रतिदिन इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं।और इसमें सीवी सिर्फ 0.5 मिलियन लोग ऐसे हैं जो गेम में दिखाये जाने वाली सामानों को खरीद सकते हैं और हम मान लेते हैं कि फ्री फायर में दिखाये जाने वाले प्रोडक्ट्स की एवरेज कीमत $5 होती है।

दोस्तों यदि आप 0.5 मिलियन × $5 करते हैं तो इसका टोटल 2.5 मिलियन डॉलर से होता है और यह तो सिर्फ 1 दिन की कमाई होती है यदि आप इसे 2.5×30 (दिन) करते हैं तो इसका टोटल 75 मिलीयन यूएस डॉलर होता है। और आज की डेट में $1 की कीमत 76.35 रुपए हैं और यदि 75 मिलियन यूएस डॉलर को भारतीय मुद्रा में बदला जाए तो ₹5,719,500000 करीब होता है। और दोस्तों यदि आप 2018 के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो आपको पता चलेगा कि पक्षी गेम ने साल 2018 में करीब 1 बिलियन यूएस डॉलर की अर्निंग की थी जो कि लगभग ₹6362cr के बराबर होता है जिसमें से उनका 310 बिलियन यूएस डॉलर का मुनाफा हो रहा है और 310 मिलियन डॉलर भारतीय मुद्रा में ₹2143cr होता है।

आपने क्या जानकारी प्राप्त की।

PUBG गेम का ओनर कौन है ?

तो दोस्तों आपको हमारी वेबसाइट का यह आर्टिकल पब्जी गेम का ओनर कौन है पब्जी किस देश के द्वारा बनाया गया है साथ ही पब्जी गेम कितने पैसे कमाता है इस विषय पर चर्चा की है।

तो मिल करते हैं कि आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी और अगर आपका हमारी आज की इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल का जवाब हो तो आप हमें प्रतिक्रिया नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे और लास्ट में आपसे यही दरख्वास्त करूंगी कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post