Aadhar Card se paise Kaise nikale.

Aadhar Card se paise Kaise Nikale..

Aadhar Card se paise Kaise nikale.
Aadhar Card se paise Kaise nikale

How to withdraw money from Aadhaar Card

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत में आपका आज के इस समय आर्टिकल में दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं दोस्तों अगर आप भी अपने आधार कार्ड से पैसे निकालना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट को आप शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की इस पोस्ट में सीटों के बारे में चर्चा करेंगे तो चलिए आज के आर्टिकल को शुरू कर लेते हैं।

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि आज के डिजिटल समय में आधार कार्ड से पैसे निकाले जाते हैं आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित और आसान तरीका होता है जिस प्रकार आप पेटीएम के माध्यम से कैसे निकालते हैं ठीक वैसे ही आप आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। दोस्तों आपने आज कल एटीएम से फ्रॉड की घटना जरूर सुने होंगे इसलिए एटीएम के फ्रॉड से बचने के लिए सरकार ने एक नई तकनीक निकाली है जिसके तहत आप अपने आधार कार्ड से अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पहले अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होता है और उसके बाद आप किसी भी ई मित्र केंद्र के माध्यम से अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं।

दोस्तों एटीएम से पैसे निकालने के लिए जैसे एटीएम होता है ठीक उसी प्रकार आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए माइक्रो एटीएम इस्तेमाल किया जाता है दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि माइक्रो एटीएम में छोटा डिवाइस होता है जो देखने में बिल्कुल स्वाइप मशीन की तरह ही दिखता है और ठीक उसी प्रकार से कार्य भी करता है इस डिवाइस के माध्यम से पैसे निकालने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है।

माइक्रो एटीएम में एक फिंगरप्रिंट सेंसर लगा होता है जिस पर आपको अपने हाथ की किसी भी उंगली को रखकर अपने खाते में से पैसे निकाल सकते हैं, micro ATM को National payment corporation of India (NPCI) ने लांच किया है, यह माइक्रो एटीएम ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम की उपलब्धता कम होती है इस micro ATM की खास बात यह है कि इसका साइज छोटा होने के कारण से कहीं भी ले जाया सकता है।

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

सबसे पहले आपके पास एक आधार कार्ड होना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए

आपका मोबाइल नंबर आपके अकाउंट से लिंक होना चाहिए

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए माइक्रो एटीएम होना चाहिए और आपका अकाउंट चालू होना चाहिए

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले 

जो आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए माइक्रो एटीएम की जरूरत होती है माइक्रो एटीएम ग्रामीण बैंकों में उपलब्ध होता है इसके अलावा और ग्रामीण क्षेत्र में micro ATM (morpho device) दुकानदार जो मोबाइल रिचार्ज औरत Sim बेचते हैं, उनके पास अक्सर देखने को मिल जाता है इसके अलावा आपको ई मित्र केंद्र पर भी माइक्रो एटीएम डिवाइस मिल जाती है जहां पर जाकर आप अपने आधार कार्ड को ले जाकर पैसे निकाल सकते हैं

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

उससे पहले आपको मेहंदी की दुकान ई मित्र केंद्र पर जाना होगा जहां पर माइक्रो एटीएम की सुविधा उपलब्ध है।

इसके बाद आपको micro ATM में 12 विजिट का आधार नंबर टाइप करें।और इसके बाद आपको अपना चंद्र प्रिंटर रेड लाइट पर रखना है और प्रोसीड वाले बटन पर क्लिक करना है, अगर आप का फिंगरप्रिंट मैच करता है तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपका आधार कार्ड से लिंक सभी बैंक अकाउंट दिखाई देंगे अब इसके बाद आप जिस अकाउंट में से पैसों को निकालना निकालना चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें।

बैंक सेलेक्ट करने के बाद आपको यहां पर मनी ट्रांसफर और withdrwal वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब इसके बाद आपको जितने पैसे निकालने हैं यहां पर ऐड करें उसके बाद कैसी आपको प्राप्त हो जाएगी और अगर आप money transfer करना चाहते हैं तो आपको मनी ट्रांसफर का ऑप्शन चुन सकते हैं। दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित है कि नहीं। तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं।


क्य आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित है?

दोस्त अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल सच आधार कार्ड से पैसे निकालना सीखो सुरक्षित है यह सुविधा एनपीसीआई के द्वारा लॉन्च किया गया है। इस सुविधा के माध्यम से पैसे निकालने के लिए आपको अपना बैंक नंबर एटीएम कार्ड फोन नंबर आईएफएससी कोई भी इंफॉर्मेशन देने की आवश्यकता नहीं होती है केवल आपको अपना आधार कार्ड संख्या देनी होती है और उसके बाद आपको अपने वेरी करना होता है तभी आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं।

दोस्तों जसोदा की सिक्योरिटी की बात कर रहा था आपका आधार कार्ड नंबर किसी को पता चल जाता है तो वह आपके अकाउंट से ऐसे नहीं निकल सकता है क्योंकि जब तक आपका फिंगरप्रिंट मैच नहीं होता है तब तक आपके अकाउंट से एक भी पैसा इधर उधर नहीं हो सकता है। दोस्तों इस प्रकार आप आधार कार्ड से माइक्रो एटीएम के माध्यम से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको आज का यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और आपको अच्छे से समझ गए होंगे कि आधार कार्ड के माध्यम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं और दूसरे आपके मन में कोई सवाल या कंफ्यूजन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस सुविधा का लाभ ले सके। 

Post a Comment

Previous Post Next Post