Domain Name Kya Hai full Jankari in Hindi?

Domain Name Kya Hai full Jankari in Hindi? 

Domain name kya hai full Jankari in Hindi
Domain name kya hai full jankari

डोमेन नेम से संबंधित पूरी जानकारी

दोस्तों डोमेन नेम क्या होता है क्या आपको उसके बारे में जानकारी है। जो लोग ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो सबसे पहले हमें डोमेन नेम की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक तरह से वेबसाइट की फाउंडेशन होती है। डोमेन क्या होता है यह प्रश्न हमेशा उन लोगों के मन में खटकता रहता है जो लोग इंटरनेट और गूगल पर काम करके पैसे कमाने के बारे में विचार करते हैं। पोस्ट के माध्यम से वह blog या वेबसाइट की शुरुआत करते हैं तो उनके लिए जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि क्या होता है और आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं क्या है तो आज की हमारी पोस्ट को आप एक बार शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए।

दोस्तों यह तो आपको जानकारी होगी कि आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है और वह डोमेन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है और शायद आपने कभी ना कभी डोमेन शब्द सुना होगा।

डोमेन क्या है ?

दोस्तों आज की डिजिटल मार्केटिंग के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने बिजनेस को और अधिक फैलाने के लिए ज्यादातर इंटरनेट का ही उपयोग करता है और इंटरनेट पर अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका वेबसाइट होता है।दोस्तो आप वेबसाइट के माध्यम से बहुत कुछ कर सकते हैं और साथ ही अपना नाम भी कमा सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको डोमेन की आवश्यकता होती है और उससे पहले आपका यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि डोमेन नेम क्या होता है और किस प्रकार डोमेन आपकी वेबसाइट को सबसे बेहतरीन होता है।

दोस्तों अगर आपको डोमेन के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज की पोस्ट हम आपके लिए ही लेकर आए हैं इसके माध्यम से आप जानेंगे कि डोमिन क्या है और आज की जानकारी का से वर्णन हम विस्तार से करेंगे। इसलिए हमारी इस पोस्ट को एक बार ध्यान से जरूर पढ़ें तभी आप डोमेन के बारे में जानकारी अच्छे से प्राप्त कर सकते हैं।

What Is Domain Name System – 

डोमेन नेम क्या है ?

दोस्त बार आपको नहीं पता है तो आपकी जानकारी के लिए बता देंगे डोमेन किसी वेबसाइट का नाम होता है जैसे कोई नहीं व्यक्ति सर्च इंजन में सर्च करता है तो वह सीधी आपकी वेबसाइट पर पहुंच जाता है दोस्तों जैसे अगर आप गूगल में www.facebook.com सारे के सारे करता है पहुंच जाते हैं। हालांकि, डोमेन नेम या डीएनएस डोमेन नेम सिस्टम आईपी एड्रेस पर कार्य करता है। दोस्तों प्रत्येक वेबसाइट का अलग अलग आईपी एड्रेस होता है। जैसे 208.77.188.166 जिसे ध्यान में रखना आसान नहीं होता इसलिए दोस्तों डोमेन नेम सिस्टम की शुरुआत की गई है।

दोस्तों थोड़ा विचार करके देखें तो अगर आपको प्रत्येक वेबसाइट पर डायरेक्ट पहुंचने के लिए ऐसे 208.77.188.166 नंबरों को ध्यान में रखना पड़ेगा तो इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करना आपके लिए बहुत ज्यादा कठिन हो जाएगा इसलिए इंटरनेट को बिल्कुल आसान और सरल तरीके से इस्तेमाल करने के लिए डोमेन नेम क्या है इसकी शुरुआत की गई थी जो कि बैकग्राउंड में आईपी एड्रेस पर ही कार्य करता है।

🔍Google AdSense Approval कैसे लें 2021?

दोस्तों और आप वेबसाइट और ब्लॉग की शुरुआत कर रही हैं तो इंटरनेट पर इसकी शुरुआत करने से पहले आपको होस्टिंग और डोमेन नेम की जरूरत होती है। इन दोनों के सम्मेलन के माध्यम से ही एक वेबसाइट बन के तैयार होती है और आपको उस वेबसाइट पर डायरेक्ट पहुंचने के लिए केवल उसकी डोमेन नेम को गूगल में टाइप करके सर्च करना होता है उसके बाद में आप आसानी से उस वेबसाइट पर पहुंचा जाते हैं।

दोस्तों डोमेन नेम को आप web address से भी कह सकते हैं।

Type Of Domain Name System

डोमेन नेम अनेक प्रकार के होते हैं।

और डोमेन नेम की आवश्यकता अलग-अलग प्रकार से होती है। हिंदुस्तानी किस पोस्ट के माध्यम से हम आपको डोमेन नेम क्या है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं तो अब यह जानने का प्रयास करते हैं कि डोमेन नेम क्या है दोस्तों अगर आप अपनी एक नया डोमेन नेम बिल्कुल सही सेलेक्ट किया है तो ये आपकी वेबसाइट लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल साबित होता है इसलिए डोमेन नेम के लिए सबसे पहले आपको जाना जरूरी है कि जो हमने जो मैंने सिलेक्ट किया है वह हमारी वेबसाइट के लिए सही है या नहीं।

Top Level Domain Name [TLDN ]

SEO और सर्च इंजन के नजरिए से देखा जाए तो टॉप लेवल डोमेन नाम को सबसे बेस्ट माना गया है और यह किसी भी डोमेन का आखिरी हिस्सा होता है जिसे डॉट के बाद में लिखा जाता है डॉट के बाद में लिखे जाने वाले हिस्से को इंटरनेट डोमेन एक्सटेंशन भी कहा जाता है। दोस्तों अगर आप इस तरह की डोमेन नेम को अपनी वेबसाइट के लिए सिलेक्ट करते हैं तो वह आपकी वेबसाइट की वैल्यू सर्च इंजन में काफी ज्यादा बढ़ा देता है।और इस तरह से गूगल सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट रैंक करने में काफी ज्यादा मिलती है इस सर्च इंजन के द्वारा सबसे अधिक में परफॉर्मेंस भी प्राप्त होती है जैसे facebook.com, wikipedia.org आदि।

Top Level Domain Name extension List

.COM (Commercial)

.Info (information)

.name (Name)

.Org (organization)

.Net (network)

.Gov (government)

.Edu (education)

.Biz (business

Second Country Code Top Level Domain Name [ CcTLDN ]

दोस्तों अगर आप इस तरह के डोमेन को खरीदना चाहते हैं तो यह केवल एक देश को टारगेट करके लिया जाता है जिससे हम उस देश के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकें और दोस्तों यह किसी भी कंट्री के लिए टॉप लेवल डोमेन नेम होते हैं जिसे सर्च इंजन के द्वारा इंपॉर्टेंस दिया गया है। दोस्तों और आप अपने भारत देश यानी इंडिया से ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप .in domain extension का उपयोग कर सकते हैं इस तरह कुछ अन्य देशों की डोमन एक्सटेंशन हम भी हम आपको नहीं बता रहे है।

Carlo character redem code

Click To Download

in-india

.ie-ireland

.it-italy

.pk-pakistan

.jp-japan

.us-United States

Third Sub – Domain Name System

दोस्तों साधारण सी बात है कि नाम से ही हमें जानकारी मिल रही है कि यह किसी डोमेन का हिस्सा ही है जिसे सबडोमैन कहा जाता है। इस तरह के डोमेन को अनेक वेबसाइट फ्री में लोगों को प्राप्त कर आती है यह बिल्कुल फ्री सर्विस है। दोस्तों जैसे अगर आप किसी भी वीडियो एडिटिंग एप को फ्री में उपयोग कर रहे हैं तो आप उस वीडियो एडिटिंग करने के बाद उसका वॉटर मार्क वीडियो में देखने को मिल जाता है। ठीक है वैसे ही जब आप उस पर किसी प्रकार से डोमेन का सब्डोमेन क्रिएट करते हैं तो उसका नाम के साथ ही कनेक्ट जाता है जैसे अगर आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते हैं तो आप फ्री में डोमेन लेते हैं तो दोस्तों वह इस तरीके से होता है digihelplines.blogspots.com

सबसे बेस्ट डोमेन नेम कैसे खरीदें 

• दोस्तों सबसे पहले आपको क्लियर कर लेना है कि आपकी वेबसाइट की नीच क्या होगी।

• दोस्तों अपनी वेबसाइट से संबंधित एक कीवर्ड को डोमेन में ऐड करना है।

• डोमेन नेम ऐसा रखें जिसे याद रखने में किसी भी तरह की परेशानी ना आए।

• डोमेन नेम की स्पेलिंग बिल्कुल सरल होनी चाहिए।

• दोस्तों हमेशा टॉप लेवल डोमेन नेम को ही सिलेक्ट करना चाहिए।

• दोस्तों आपको अपने डोमेन का नाम ऐसा रखना है जो सबसे यूनिक हो।

Conclusion :

तो दोस्तों देखा डोमेन नेम खरीदना कितना आसान होता है लेकिन डोमेन नेम खरीदने से पहले आपको हमारे द्वारा बताई गई बातों को याद रखना है इंटरनेट पर आपको ऐसी अनेक वेबसाइट मिलेगी जहां से आप डोमेन खरीद सकते हैं लेकिन यह बात हमेशा याद रखनी है कि उसकी सर्विस अच्छी होनी चाहिए। तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको आज की हमारी पोस्ट पसंद आई होगी और आपको पता चल गया होगा कि डोमेन नेम कैसा और किस प्रकार खरीदना चाहिए और डोमेन नेम से संबंधित पूरी जानकारी हमने आज की इस पोस्ट में आपको दी है तो आशा करते हैं कि आप को हमारी याद कि यह पोस्ट पसंद आई होगी साथी आपको अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

5 Comments

Previous Post Next Post