Blogger Blog ki theme kaise Change Kare ? 2021

Blogger Blog ki theme kaise Change Kare ? 2021??

Blogger Blog ki theme kaise Change Kare ? 2021
Blogger Blog ki theme kaise Change Kare ? 2021

How to change the theme of blogger blog     

हेलो नमस्कार दोस्तों आजके हमारी वेबसाइट के न्यू फ्रेश आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कि "ब्लॉगर ब्लॉग की थीम कैसे चेंज करें ?" दोस्तों आज कि यह हमारी पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल और अमेजिंग होने वाली है आपको छोटी सी जानकारी से पता चल गया होगा कि हम आपको ब्लॉगर ब्लॉग की थीम या अपलोड या टेंप्लेट कैसे चेंज करें?

इसके बारे में आज किस पोस्ट में हम आपके साथ जानकारी शेयर करेंगेदोस्तों और आप यह चाहते हैं कि पुरानी या बेस दिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आपको को अट्रैक्टिव लुक देना चाहते हैं या वेबसाइट जैसा दिखाना चाहते हैं तो फिर आप अपनी ब्लॉग की थीम चेंज कर सकते हैं इसके साथ ही आपको बहुत सारे फीचर से भी उपलब्ध होंगे जो ब्लॉगर की थीम के साथ आपको बिल्कुल भी नहीं प्राप्त करने होंगे।

ब्लॉग की थीम कैसे चेंज करें?            

दोस्तों कोई आवश्यक नहीं है कि आपको अपनी थीम बदलने ही चाहिए अगर आप को बेस पसंद है तो आप उस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो आप पूछ लो चेंज कर लेनी चाहिए क्योंकि कॉस्टयूम टेंप्लेट मैं आपको बहुत सारी फीचर्स दिए जाते हैं जो कि बहुत ही बेहतरीन होते हैं जैसे सोशल बटन, फीचर्स पोस्ट, फेसबुक लाइक बटन, कॉस्टयूम 404 एरर, स्टेट आदि बेहतरीन फीचर्स प्रोवाइड किए जाते हैं जो आपके बहुत ही काम आते हैं इसके साथ ही आपका ब्लॉग बिल्कुल एक वेबसाइट की तरह लुक देने लगता है जो कि व्यक्तियों को काफी अट्रैक्टिव करेगा अब तो आपकी समझ में आ गया होगा कि मैं यहां पर क्या कहना चाहती हूं।

Theme कैसी होनी चाहिए (सिलेक्टेड थीम)

दोस्तों की थीम को सेलेक्ट करते समय आपको बहुत सारी बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जोकि बहुत ही ज्यादा आवश्यक होती है यहां कुछ मैं आपको स्टेप्स बताने जा रही हूं जिनको फॉलो करने के बाद में आप बड़ी आसानी से थीम को सेलेक्ट कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं।

Seo Friendly    

Theme का SEO करना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी पर हम अपना ब्लॉग की रैंकिंग निर्भर करती है अगर आपका टेंप्लेट SEO friendly होगा तभी आपके ब्लॉग की रैंकिंग में बढ़ोतरी होगी और सर्च इंजन की नजर में एक अच्छा ब्लॉग भी दिखेगा।

Fast Loading      

दोस्तों थीम की फास्ट लोडिंग होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यदि आपके ब्लॉग को खोलते समय ज्यादा समय लगता है तू यूजर दूसरे ब्लॉक की तरफ चले जाएंगे अगर वह यूजर दूसरी वेबसाइट की तरफ चले गए तो इससे आपको हां नहीं पहुंचेगी क्योंकि कोई भी ज्याद वेट करना किसी को भी पसंद नहीं होता है इसीलिए ब्लॉग थीम की स्पीड पर भी ध्यान दें ।

Ads Ready                      

दोस्तों थीम का एप्स भी रेडी होना बहुत ही आवश्यक है एड्स रेडी का अर्थ होता है कि उसमें ऐड्स दिखा सकते हैं जिसके कॉलम टेंपलेट में बने हुए होते हैं यह सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप ऐडसेंस का अप्रूवल लेंगे तो आपको आसानी से अप्रूवल मिल जाए इसीलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना है।                                          

Responsive Design  

इसका हाथ होता है कि आपका ब्लॉग मोबाइल फोन कंप्यूटर टेबलेट से इन सभी चीजों में सही तरीके से ऊपर होना चाहिए ताकि यूजर्स को कोई भी दिक्कत ना हो उसी का आपको पूरी तरीका से ध्यान रखना है क्योंकि अगर आपका ब्लॉग का डिजाइन रिस्पांस नहीं है तो आप बहुत सारे विजिटर्स को खो दोगे।                                                                   

ब्लॉगर ब्लॉग की थीम कैसे चेंज करें?

तो दोस्तों मित्र करते हैं कि हमारे द्वारा बताए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद में आपने अपने लिए एक बेहतरीन थीम सिलेक्ट कर ली होगी अब हम आपको थीम चेंज करने के बारे में बताते हैं। अब ब्लॉगर में अपडेट आ गया होगा इसलिए न्यू एंड ओल्ड दोनों तरीके से आप थीम को चेंज कर सकते हैं। दोस्तों सबसे पहले आपको ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाना है और थीम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Google AdSense Approval कैसे लें 2021?

उसके बाद में राइट साइड में आपको थ्री डॉट्स दिखाई दे रहे होंगे उस पर क्लिक करना है एडिट एचटीएमएल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद में सारे एचटीएमएल को सेलेक्ट करना है पर रिमूव वाले Download पर क्लिक करें अब आपने जो थीम सिलेक्ट की है उसे ओपन कीजिए उसके एचटीएमएल कॉपी को खोल कर के वहां से पेस्ट कर दें व सेव वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब आपकी थीम चेंज हो चुकी होगी अब आप इसमें अपनी मर्जी के मुताबिक नए बदलाव भी कर सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहले ब्लॉग डैशबोर्ड पर जाना है और थीम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद में आपको राइट साइड में वहां पर आपको बैकअप/रिस्टोर वाले दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। उस पर क्लिक करना है। चूज फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अपना थीम को सेलेक्ट करना है और ओपन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद में आपको अपलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इस तरीके से आप की थीम बदल चुकी होगी अब आप इसमें नए बदलाव भी कर सकते हैं।

CONCLUSION                        

दोस्तों आज हमने आपको बताया है कि आप कितनी आसानी से "ब्लॉग की थीम चेंज कर सकते हैं" ब्लॉगर का टेंप्लेट कैसे बदले इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी तो आप इसके माध्यम से बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग की थीम चेंज कर सकते हैं और आपको इसमें कहीं भी दिक्कत आती है तो आप बेझिझक हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं और अपना महत्वपूर्ण फीडबैक देना ना भूलें ताकि जब भी हम पोस्ट करें तो आपको ईमेल के माध्यम से इंफॉर्मेशन दे सकें आप हमारी बाकी पोस्ट भी पढ़ सकते हैं और नई नई जानकारी ले सकते हैं। आप हमारी एक नई और मजेदार पोस्ट के साथ तब तक बनी रहिए हम दिल्ली ऐसी ही मजेदार और ब्लॉगिंग कंप्यूटर टिप्स से संबंधित जानकारी अपलोड करते रहते हैं।

  Thank you!

Post a Comment

Previous Post Next Post